_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/here-is-how-women-gain-weight-after-marriage/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हल्दी का नियमित सेवन करने से मिलते हैं यह 10 चमत्कारी फायदे

हल्दी एक ऐसा औषधिय तत्व है जो हमें बेहतरीन स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए किसी संजीवनी बूटी के समान ही काम करती है। इसका उपयोग हम अधिकतर बीमारियों के समाधान के लिए कर सकते है। हम सभी जानते हैं कि प्राकृतिक गुणों से भरपूर हल्दी में एंटीबॉयोटिक के गुण पाए जाते है। इसका सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य में कई तरह के लाभ प्राप्त होते है। आज हम आपको बता रहें हैं हल्दी और पानी का सेवन नियमित रूप से करने से होने वाले फायदों के बारे में…

Image Source: 

यह भी पढ़ेः सुबह के समय अजवाइन का पानी पीने के 7 फायदे

1. हृदय को बनाए स्वस्थ-
हल्दी और पानी का सेवन नियमित रूप से करने से यह रक्त संचारण (ब्लड सर्कुलेशन) में सुधार लाता है। इसके अलावा ब्लॉक धमनियों को खोलने में भी मदद करता है। जिससे हार्ट अटैक के खतरें कम होते हैं।

Image Source:

2. गैस संबंधी समस्या को दूर करने में-
हल्दी प्राकृतिक रूप से क्षारीय होती है। जो शरीर में अम्लीयता की मात्रा को कम करने में मदद करती है। जिससे गैस संबंधी समस्या भी दूर हो जाती है।

Image Source:

3. टाइप 2 डायबिटीज का इलाज-
हल्दी और पानी का नियमित रूप से सेवन करने से यह शरीर में होने वाली टाइप 2 डायबिटीज को बनने से रोकता है और इसके इलाज में भी उपाय के रूप में यह घरेलू नुस्खा अपनाया जाता है।

Image Source:

4. मस्तिष्क को बनाता है मजबूत-
हार्मोन के स्तर में कमी के कारण मस्तिष्क में अल्जाइमर रोग होने लगता है। लेकिन हल्दी वाले पानी का नियमित सेवन इस हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करता है। इसलिए इससे आप ब्रेन संबंधी कई समस्याओं से बच सकती हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः खाली पेट पानी पीने से होने वाले 9 फायदे

5. सूजन के इलाज के लिए-
शरीर में दर्द और सूजन का होना लगभग हर किसी बीमारी का एक हिस्सा ही बन चुका है, इस दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का सेवन सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। अक्सर पहले घरों में बीमार हुए बच्चों को हल्दी वाला दूध दिया जाता था, जो संक्रमण को खत्म कर शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है, इसीलिए हल्दी शरीर को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा उपचार है।

Image Source:

6. कैंसर रोधी गुण-
हल्दी में मौजूद ऑक्सीकरण के गुण शरीर को कैंसर के रोग से छुटकारा दिलाने मदद करते है। यह हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकते है।

Image Source:

7. गठिया से छुटकारा-
जो लोग गठिया, सूजन और जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं, उनके लिए हल्दी का पानी सबसे अच्छा उपचार है। इसका सेवन करने से शरीर की सूजन और दर्द को दूर किया जा सकता है।

8. पाचन में सुधार के लिए-
यदि आप रोज सुबह नियमित रूप से हल्दी के पानी का सेवन करते हैं तो आपकी पाचन क्रिया में सुधार होगा। इससे पेट में एसिडिटी के बढ़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः –बालों और त्वचा के लिए चावलों के पानी से होते है ये 7 चमत्कारी फायदे

9. लीवर को सुरक्षित रखें-
हल्दी का सेवन पित्ताशय में सुधार लाने में मदद करता है। यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर कर पेट की गहराई से सफाई करता है। जिससे शरीर के सभी विकार दूर हो जाते है।

Image Source:

10. उम्र के प्रभावो को कम करें-
हल्दी में पाए जानें वाले औषधिय गुण शरीर में होने वाली बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करते है। यह त्वचा को गोरी और सुंदर बनाकर, चेहरे पर निखार प्रदान करने में भी मदद करते है।

Image Source:
Share.

About Author

hellois80
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3