_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/shalini-singh/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 10 बुरी आदतों को छोड़ने से दमकेगी आपकी त्वचा

हम सबके अंदर कई तरह की बुरी आदते होती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन बुरी आदतों को अगर आपने छोड़ा नहीं तो ऐसे में आपकी त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है। बता दें कि इन आदतों से आपकी त्वचा में पिंपल्स, भी हो सकते हैं।

भले ही इन आदतों को छोड़ना इतना आसान ना हो, लेकिन आपको इन्हें अपनाने से बचना चाहिए। आइए आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपको छोड़कर अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ेः इन आदतों के कारण तेजी से बढ़ रही है आपकी उम्र

1 काफी देर तक स्वीमिंग करते रहना
ऐसा कहा जाता है कि स्वीमिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं, लेकिन आप इस बात को जानते ही हैं कि पूल के पानी में क्लोरिन होती है, जो कि हमारी त्वचा के साथ मिल कर उसको नुकसान पहुंचाती है। आप चाहे तो पूल से बाहर आने पर एक माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को क्लोरिन से होने वाले नुकसान से बचा सकती हैं।

bad-habits1Image Source:

2 कॉफी का अधिक सेवन
कुछ लोग सुबह के समय कॉफी से अपने दिन की शुरुआत करते हैं। क्या आप भी उनमें से एक हैं? अगर हां, तो ऐसा करना छोड़ दें। यह हमारी त्वचा में झुर्रियों को पैदा करती है। इसकी जगह आप सुबह पानी का सेवन कर सकती हैं। आप चाहे तो फलों का सेवन कर भी अपनी कॉफी की आदत को भूला सकती हैं।

University student reading and drinking coffeeImage Source:

3 खाना समय पर ना खाना
जब हम समय पर खाना नहीं खाते हैं तो यह हमारी त्वचा को बूढ़ी बना देती है। इन मिल्स में विटामिन सी, विटामिन बी3, विटामिन ई और विटामिन ए होता है, जो कि त्वचा के सेहत को बूस्ट करता है।

bad-habits3Image Source:

4 लंबे समय तक गर्म पानी में नहाना
नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना हमारी त्वचा के लिए काफी खतरनाक होता है। यह हमारी त्वचा की बाहरी परत को रूखा और बेजान बना देती है। इसलिए गर्म पानी से कभी भी शॉवर नहीं लेना चाहिए।

bad-habits4Image Source:

5 सौंदर्य उत्पादों पर प्रयोग करना
ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो आप अपने पसंदीदा ब्रांड का ही इस्तेमाल करें। ऐसा ना हो कि आप रोजाना नए नए ब्रांड का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपकी त्वचा को काफी हानि हो सकती है। इससे एलर्जी होने का खतरा बना रहता है, इसलिए कभी भी किसी नए ब्रांड का इस्तेमाल करते समय पैच टेस्ट जरूर करें।

bad-habits5Image Source:

6 फोन पर ज्यादा देर बात करना
क्या आप घंटो अपने फोन पर बात करती हैं, तो हम आपको बता दें कि मोबाइल फोन में से निकलने वाले रेडिएशन हमारे शरीर के लिए सही नहीं होता है। ऐसा देर तक करने से हमारी त्वचा में मुंहासे पैदा होने का खतरा भी बना रहता है। अपने मोबाइल का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने फोन को साफ कर लें, इसके बाद ही फोन का इस्तेमाल करें।

bad-habits6Image Source:

7 हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल चेहरे पर करना
जब कभी आप अपने बालों में हेयरस्प्रे करती हैं, तो ऐसे में आप अपने चेहरे को तौलिए से कवर कर लें। कभी भी हेयर प्रॉडक्ट्स को अपने चेहरे पर ना गिरने दें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में हेयर स्प्रे लग जाएगा जो कि आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

Hairdresser spraying his customer's hair.Image Source:

8 अपने आंखों के चश्मे को साफ ना करना
भले ही आप धूप का चश्मा पहनती हो या फिर आंखों में चश्मा पहनती हैं, आपको उन्हें पहनने से पहले साफ करना चाहिए। जब आप लंबे समय के लिए अपने चश्मे को पहने रखती हैं, तो ऐसे में आपके चश्मे में गंदगी बैठ जाती है, जो कि हमारी आंखों के साथ ही चेहरे के लिए भी ठीक नहीं होती है। यह हमारे चेहरे में पिंपल्स भी पैदा कर सकती है। इसलिए आप हमेशा अपने हैंडबैग में चश्मा साफ करने के लिए कपड़ा जरूर रखें।

bad-habits8Image Source:

9 बिंज डाइटिंग
भोजन को छोड़ना हमारी त्वचा के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। वजन कम करना या बढ़ाना हमारी त्वचा की चमक को दूर कर देता है। इससे हमारी त्वचा कमजोर हो जाती है और यह हमारी त्वचा में कोलेजन फाइबर को कमजोर बना देती है।

bad-habits9Image Source:

10 पर्याप्त नींद ना लेना
डॉक्टर्स हमेशा यह सलाह देते हैं कि हमें कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। यह अगली सुबह हमें ताजा महसूस कराने में मदद करता है। नींद पूरी ना करने से हमारी त्वचा बूढ़ी होने लग जाती हैं।

bad-habits10Image Source:

यह भी पढ़ेः इन आदतों से कुछ ही दिन में छूट जाएगी सिगरेट की लत

Share.

About Author