_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सौंदर्य से जुड़ी 10 आदतें जो हैं समय की बर्बादी

हम सबको अपनी त्वचा को संवारने का मन करता है, हर कोई अपने बालों पर प्रयोग करना पसंद करता हैं और नए-नए उत्पाद का तो पूछिए मत.. लेकिन चीजें तब ज्यादा बेहतर होती अगर आपकी त्वचा की देखभाल, मेकअप और बालों की देखभाल की प्रक्रिया थोड़ी कम लंबी होती। कभी कभी होता हैं जब रात या दिन में इतने थके हुए होते हैं कि आपको चेहरे की सफाई करने का मन नहीं होता हैं। खैर, आपको ये सुनकर हैरानी होगी कि आप कुछ ऐसी चीजों में अपना समय व्यर्थ  करते हैं जिसे आपको तुरंत करना बंद कर देना चाहिए। जानिए किमती समय को बचाने के लिए किन आदतों को आपको छोड़ना होगा।

हम सबको अपनी त्वचा कोImage Source: http://www.healthbeautylife.com/

1- नाखूनों को बफिंग करना-
बफर एक कॉस्मेटिक टूल होता हैं जिसके मदद से आप अपने नाखूनों को चमकदार बनाते है, इसके इस्तेमाल करने से आपके नाखूनों पर लगाने से शाइन आ जाता हैं। नेल बफिंग करना एक महत्वपूर्ण काम हैं लेकिन अगर आप रोजाना तौर पर नेल पॉलिश का इस्तेमाल करती हैं और फिर भी नेल बफर को लागू करती हैं तो ये समय की बर्बादी हैं। ज्यादा बफर का इस्तेमाल करने से आपके नाखून पतले हो जाते हैं। तो अगली बार से अपने नाखून सिर्फ काटें और फाइल करे, क्यूटिकल्स को पीछे करें ना की उन्हें बफ करें।

Nail buffingImage Source: http://pronailsandtan.com/

2- टोनिंग-
वास्तव में आपकी त्वचा को टोनर की जरुरत नहीं होती हैं अगर आपको विश्वास नहीं हैं तो आप डरमाटॉलिजिस्ट की सलाह ले सकते हैं, उनका भी यही कहना हैं। टोनर्स का तब इस्तेमाल किया जाता था जब फेशियल क्लीन्जर पीएच को संतुलित नहीं कर पाते थे और त्वचा पर एसिड का अभाव रहता था। तब टोनर का पीएच को संतुलित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। आजकल बाजार में मौजूद क्लीन्जर में पीएच संतुलित करने के गुण होते हैं, तो आपको टोनर की जरुरत नहीं होती हैं। जब तक टोनर में ग्लाइकोलिक या सैलिसाइलिक जैसी सामग्री मौजूद ना हो तो एक्ने जैसी समस्या के लिए लड़ती हैं तब तक इनका कोई उपयोग नहीं हैं। अगर आप कोई ऐसा टोनर इस्तेमाल कर रहे हैं जिसमें एल्कोहल मौजूद हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता हैं क्योंकि ये आपकी त्वचा को रुखा बनाएगा।

face massageImage Source: http://ethicare.in/

3- बबल बाथ-
रोजाना नहाना अच्छी त्वचा और सेहत के लिए बहुत अच्छा होता हैं, हम उसे रोकने के लिए नहीं कह रहे हैं। लेकिन ज्यादा देर तक बबल बाथ लेने से कोई फायदा नहीं होता हैं। बबल बाथ में साबुन और एल्कोहल मौजूद होता हैं जो आपकी त्वचा को रुखा बनाता हैं और इस बबल बाथ को बनाने वाली सामग्री आपकी त्वचा पर जलन पैदा कर सकती हैं। इसकी बजाय आपको स्किन सूदिंग बाथ लेना चाहिए जिसमें आवश्यक तेल, शहद, ओट्स और दूध जैसे गुण मौजूद होते हैं।

Bubble bathsImage Source: http://loveamara.com/

4- नाखून चबाना-
दूसरी खराब आदत जो आपको तुरंत बंद कर देना चाहिए वो हैं नाखून के नीचे की स्किन को खत्म करना ताकि उस पर जमी गंदगी को आप खत्म कर सके। ये सिर्फ समय की बर्बादी नहीं हैं बल्कि इससे आपकी त्वचा खराब होती हैं और इससे त्वचा का आना भी कम हो जाता हैं। नाखूनों को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका ये हैं कि आप पुराने मस्कारे की डंडी में एल्कोहल लगाकर सफाई करें मुश्किल जगहों तक की सफाई करने के लिए आप साबुन वाले पानी में 5 मिनट तक अपने हाथ भिगोएं और पानी से धो ले, इससे आपके नाखूनों की जमी गंदगी साफ हो जाएगी।

Picking your nailsImage Source: http://cms.kienthuc.net.vn/

5- लैशिज को कर्ल करने से पहले लाइनर का इस्तेमाल-
आप पहले लाइनर का इस्तेमाल करते हैं फिर अपनी लैशिज को कर्ल करते हैं, कुछ इसी तरह आपकी प्रक्रिया चलती हैं। लेकिन क्या आप जानते है ऐसा करने से आपका समय खराब होता हैं। क्योंकि बाद में लैशिज कर्ल करने से कई सारी कर्ल नहीं होती हैं।

Lining your lashes before curling themImage Source: https://static.banat7wa.com/

6-  अपने बालों को रोज स्टाइल करना-
इसमें कोई दो राय नहीं हैं कि रोजाना अपने बालों को स्टाइल करने से आपके बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं। आप अपने बालों को स्टाइल करते वक्त बालों को खराब होने से कितने भी क्यों ना उत्पाद का इस्तेमाल कर लें। लेकिन कोई भी गरम टूल का उपयोग करने से आपके बालों को सीधे तौर पर नुकसान होता हैं। इसका सिर्फ एक ही हल हैं कि आप रोजाना अपने बालों को संवारने की जगह कभी कभी ही करें। इससे आपकी मेहनत और समय दोनों बचेगा।

Styling your hair every dayImage Source: http://g02.s.alicdn.com/

7- आइब्रो के बालों को तोड़ना-
आजकल मोटी और घनी आइब्रो का ट्रेंड हैं, इसलिए आइब्रो के बालों को उखाड़ने की कोई जरूरत नहीं हैं। खासतौर पर वो महिलाएं जो अपनी आइब्रो को घना बनाना चाहती हैं। शुरुआत में आपको थोड़ा मुश्किल लगेगा, लेकिन यकिन मानिए आपके अलावा उसे कोई नोटिस नहीं करता हैं। जब आपकी आइब्रो पर ज्यादा बाल आ जाएं तो आप किसी विशेषज्ञ की मदद लेकर शेप ले सकती हैं।

Over plucking your eyebrowsImage Source: https://beautybyemilyfaith.files.wordpress.com/

8- ज्यादा मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना-
मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कभी भी हानिकारक नहीं होता हैं लेकिन किसी भी चीज की अती हमेशा नुकसानदेहक होती हैं। ज्यादा उत्पाद का इस्तेमाल करना बंद कर दिजीए इससे आप के रुपय भी बचेंगे। जिन लोगों की त्वचा ऑयली हैं उनको ज्यादा मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपको एक्ने जैसी परेशानी हो सकती हैं। उतना ही मॉइश्चराइजर लगाएं जितना आपकी त्वचा को जरुरत हो। सही मात्रा में इस्तेमाल करने से आपकी ऑयली त्वचा को कम ऑयली बना सकती हैं।

Over moisturizationImage Source: https://edc2.healthtap.com/

9- क्यूटिकल्स को काटना-
दरअसल क्यूटिकल्स आपके नाखूनों को एक तरह से सुरक्षा दाते हैं ताकि उन्हें किसी तरह का संक्रमण ना हो। इसलिए उसे गलत तरीके से काटने से आपको किसी भी तरह की परेशानी हो सकती हैं। अतिरिक्त नाखूनों को काटना सही हैं लेकिन क्यूटिकल्स को काटने की बजाय उन्हें पीछे की तरफ धकेल दें।

Cutting the cuticlesImage Source: https://i.ytimg.com/

10- रोजाना चेहरे को एक्सफोलिएट करना-
त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी हैं। लेकिन रोजाना एक्सफोलिएट करना आपको नुकसान पहुंचा सकता हैं। हफ्ते में 2 से 3 बार एक्सफोलिएट करना अच्छा होता हैं, लेकिन इससे ज्यादा करने से आपको जलन या और भी परेशानी हो सकती हैं।

Exfoliating dailyImage Source: http://medika.vn/
Share.

About Author

hellois40
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3