_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-sabudana-make-pakore-this-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-sabudana-make-pakore-this-navratri/how-to-sabudana-pakore-this-navratri-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बॉलीवुड की इन 10 अभिनेत्रियों ने संभाली फिल्म की कमान

लैंगिक समानता के कारण बी टाउन की अभित्रियों को अभिनेताओं के मुकाबले कम मेहनताना दिया जाता है। मेहनताना के अलावा, फिल्मों में अभिनेताओं को ही अहम माना जाता है, कुछ तो ऐसा सोचते है कि फिल्में अभिनेता के कारण ही चल रही है। ऐसा माना जाता है कि अभिनेत्रियां फिल्म में एक पेपर डॉल की तरह होती है, जिसे तैयार करके सिर्फ हल्का फुल्का किरदार पकड़ाया जाता है। हालांकि ऐसा हर बार नहीं होता। ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने फिल्मों की कमान अकेले ही संभाली । आइए बात करते है कुछ ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने फिल्मों में मुख्य किरदार निभाकर एक मिसाल कायम की। उन अभिनेत्रियों के बारे में जानने के लिए पढ़े आज का हमारा यह आर्टिकल।

1 ऋचा चड्ढा
ऋचा चड्ढा के बारे में सोचते ही हमें फिल्म मसान में उनका देवी पाठक का किरदार याद आता है। फिल्म मसान के अलावा इस प्रतिभाशाली अभिनेत्री ने गैंग्स ऑफ वासेपुर में काम किया। इस फिल्म के लिए ऋचा को फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड से सम्मानित किया गया थी। फिल्म फुकरे, गोलियों की रासलीला रामलीला और ओए लकी लकी ओए जैसी फिल्मों में काम करके ऋचा दर्शकों के बीच प्रशंसा का कारण बन गई। हैरानी की बात यह है कि कैटरीना कैफ या प्रियंका चोपड़ा जैसी मशहूर अदाकारा भी इस शिखर तक नहीं पहुंच पाई।

Bollywood Heroines 1Image Source:

2 राधिका आप्टे
इस लिस्ट में अगर सांवली सुंदरता वाली अभिनेत्री राधिका आप्टे की बात ना की जाए तो यह लिस्ट अधूरी सी मानी जाएगी। भले ही राधिका ने कई बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगू और मलयालम फिल्मों में अभिनय किया हो, लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बॉलीवुड से ही की है। उनकी शॉर्ट फिल्म अहिल्या सुजॉय घोष द्वारा निर्देशित की गई थी। इस फिल्म में उनका किरदार अहिल्या का ही था। इसके अलावा राधिका ने बदलापुर, हंटर और मांझी जैसी बॉलीवुड फिल्मों में काम कर अपनी उपस्थिति बनाई। लेकिन अभी तक राधिका ने बढ़े ब्रांड वैल्यू में काम नहीं किया है जो अपने में एक आश्चर्य की बात है।

Bollywood Heroines 2Image Source:

3 नंदिता दास
यह एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने पहले एक निर्देशक के तौर पर करियर की शुरुआत की। नंदिता ने 10 अलग अलग भाषाओं में कम से कम 30 फीचर फिल्मों का निर्देशन किया है। उन्होंने फायर, एर्थ, बवंडर और ‘बिफोर द रेन्स’ आदि में बोल्ड भूमिका निभाकर क्रिटिक्स और दर्शकों के सामने एक मिसाल पेस की लेकिन इन्हें भी स्टारडम नहीं मिला ।

Bollywood Heroines 3Image Source:

4 सीमा बिस्वास
आपको बैंडिट क्वीन फिल्म याद तो होगी ही। इसके अलावा सीमा बिस्वास ने फूलन देवी की भूमिका भी निभाई थी। अभिनेत्री सीमा कई सारे स्टैन्डिंग ओवेशन की हकदार हैं, उन्हें उनके आज के स्टारडम की तुलना में अधिक नाम मिलना चाहिए था।

Bollywood Heroines 4Image Source:

5 स्वरा भास्कर
स्वरा की हाल में आई फिल्म नील बट्टे सन्नाटा में उनके किरदार की काफी तारीफ हुई। हालांकि स्वरा को यह चेतावनी मिल गई थी कि ऐसी फिल्मों में काम करने से उनका करियर प्रभावित हो सकता है लेकिन इसके बावजूद स्वरा ने इस फिल्म में काम किया और दर्शकों के बीच एक मिसाल पेश की, स्वरा ने ऐसी ही कई फिल्मों में अपने किरदार से दर्शकों और क्रिटिक्स का दिल जीत लिया।

Bollywood Heroines 5Image Source:

6 टिस्का चोपड़ा
टिस्का चोपड़ा ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत प्लेटफार्म फिल्म से की इस फिल्म में अजय के साथ टिस्का ने काम किया। इस फिल्म में काम करने के बाद टिस्का ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद उन्होंने तारे जमीं पर, फिराक, दिल तो बच्चा है जी और 10 मिलीलीटर लव जैसी फिल्मों में काम किया। फिल्मों में काम करते समय टिस्का ने कभी भी मुख्य भूमिका के बारे में नहीं सोचा, लेकिन उन्होंने स्कीन पर हमेशा अपनी उपस्थिति बनाई रखी।

Bollywood Heroines 6Image Source:

7 निमरत कौर
निमरत कौर ने फिल्म लंचबॉक्स में शानदार अभिनय कर क्रिटिक्स और दर्शकों का दिल जीता था इसके अलावा उन्होंने फिल्म एयरलिफ्ट में अक्षय कुमार की पत्नी के किरदार को बखुबी निभाया। निमरत अपनी पहली म्यूजिक वीडियो तेरा मेरा प्यार से दर्शकों के सामने आई थी। इसके अलावा निमरत 80 से भी अधिक वाणिज्यिक विज्ञापनों में भी नजर आई है।

Bollywood Heroines 7Image Source:

8 कल्कि कोचलिन
कल्कि ने कई गंभीर फिल्मों और शॉर्ट फिल्मों में काम किया। लोगों ने उनकी वीडियों क्लिप प्रिंटिंग मशीन को भी काफी सराहा। इसके बाद कल्कि ने अनुभवी अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के साथ फिल्म वेटिंग में काम किया। कल्कि इतनी बोल्ड अभिनेत्री हैं कि उन्होंने हर तरह की रूढि़वादी सोच को पीछे छोड़ दिया और दर्शकों के सामने अपनी एक अलग पहचान बनाई।

Bollywood Heroines 8Image Source:

9 लीजा रे
क्या आपको फिल्म वाटर याद है जी हां वही फिल्म जिसको 2005 में टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में प्रीमियर किया गया था। इसके अलावा लीजा रे ने कई बोल्ड फिल्मों में काम किया। उन फिल्मों में आई कान्ट थिंक स्ट्रेट और द वल्ड अनसीन जैसी फिल्में खास हैं। उन्होंने येलो डायरी नाम का एक ब्लॉग पर भी लिखना शुरु किया, जिसमें उन्होंने अपने कैंसर की बीमारी के बारे में लिखा था और अब दर्शकों को उनकी आगामी फिल्म वीरप्पन के रिलीज का बेसब्री से इंतजार है, जिसमें वह नाकारात्मक किरदार निभाती हुई नजर आएंगी। इस फिल्म के निर्देशक राम गोपाल वर्मा हैं।

Bollywood Heroines 9Image Source:

10 कोंकणा सेन शर्मा
इस सांवली अभिनेत्री ने कभी भी चेलेंजिंग किरदार निभाने से मना नहीं किया। कोंकणा ने वेक अप सिड, मिस्टर एंड मिसेज अय्यर , ओमकारा, लागा चुनरी में दाग जैसी कई फिल्मों में काम किया लेकिन इतनी सारी बेहतरीन फिल्मों में काम करने के बावजूद भी कोंकणा का नाम आज एक सफल अभिनेत्री में क्यों नहीं आता ? इस बात का जवाब किसी के पास नहीं है।

Bollywood Heroines 10Image Source:
Share.

About Author

hellois74
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3