_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/natural-ingredients-to-get-soft-skin-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=47439","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

एक बेस्ट मां को बनानी आनी चाहिए यह सारी डिश

मां के हाथों का स्वादिष्ट खाना हर किसी को नसीब नहीं होता है। मां के हाथों में ऐसा जादू होता है, जो हर किसी के हाथों में नहीं होता है। एक बेस्ट मां को पता होता है कि उन्हें कैसे अपने बच्चे के लिए स्वादिष्ट डिश बनाकर उन्हें खुश रखना है। मां अपने आप को बेस्ट मां साबित करने से कभी पीछे नहीं हटती हैं, उन्हें केवल एक बार किसी डिश का नाम बता दें तो ऐसे में वह उस डिश को बनाकर खुद को बेस्ट मां साबित करती हैं।

यह भी पढ़ेः जुड़वा बच्‍चों के जन्म से पूर्व मां के लिए ये 7 आहार हैं बेस्‍ट

आज हम आपको 10 ऐसी डिश बताने जा रहें हैं, जो कि हर बच्चा तब याद करता है, जब वह मां से दूर होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो समझ लें कि आपकी मां भी बेस्ट मां हैं।

1. आम का आचार (Aam ka Achar)

Aam Ka Achaarimage source:

आम का आचार हर भारतीय का मनपसंद होता है। आप इसका सेवन अपनी किसी भी मील या इसे केवल रोटी के साथ भी खा सकती हैं।

2. राजमा चावल (Rajma Chawal)

Rajma Chawalimage source:

राजमा चावल एक ऐसी डिश है जो मां के हाथों से बना हुआ काफी स्वादिष्ट लगता है। मां के हाथों से बनाया गया राजमा चावल हम दिन में एक नहीं बल्कि दो से तीन बार खाते हैं।

यह भी पढ़ेः प्रसव के दौरान इन कारणों से हो जाती है मां की मृत्यु

3. आलू परांठा (Aloo Paranthas)

Aloo Paranthaimage source:

एक बेस्ट मां को बेस्ट आलू के परांठे बनाने आते हैं। आप भी अक्सर इसका सेवन छुट्टी के दिन जरूर करती होंगी। आलू के परांठों के ऊपर आपकी मां अक्सर आपको बटर लगाकर देती होगी।

4. खीर (Kheer)

Kheerimage source:

खीर एक ऐसी डिश है जिसका नाम लेने से ही मुंह में पानी आने लगता है। आपने अक्सर देखा होगा कि आपकी मां खीर में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स डालती होंगी, इससे खीर और भी टेस्टी हो जाती है। यही एक बेस्ट मां की पहचान है।

यह भी पढ़ेः मां-बेटी के बीच नोकझोंक के होते हैं यह कारण

5. पकौड़े (Pakore)

Pakoreimage source:

हर मां को शाम को स्नैक्स के तौर पर आलू प्याज या गोभी के पकौड़े बनाना काफी पसंद होता है। इनका सेवन आप चाय के साथ कर सकती हैं।

6. कढ़ी चावल (kadhi Chawal)

Kadhi Chawalimage source:

जितने टेस्टी मां के हाथ के बने हुए कढ़ी चावल होते हैं, उतने टेस्टी कढ़ी चावल आपको किसी भी रेस्तरां या होटल में नहीं मिल सकते है। मां के हाथ से बनाए गए कढ़ी चावल इतनी स्वादिष्ट होते है कि हम सभी अपने हाथ चाटने लग जाते हैं।

7. लड्डू (Ladoo)

Ladooimage source:

बाजार में मिल रहें लड्डूओं का सेवन ज्यादा करने से भले ही हम बीमार पड़ जाते हो, लेकिन मां के हाथ के बने लड्डूओं का सेवन हम जितना भी कर लें, इन्हें खाकर हम कभी भी बीमार नहीं होते हैं।

यह भी पढ़ेः मां से बच्चों को सीखने को मिलती हैं यह 4 आदतें

8. बिरयानी (Biryani)

Biryaniimage source:

भारतीय मांओं को पता रहता है कि उन्हें किस तरह से मसालों का इस्तेमाल करना है। हम सभी को मां के हाथ से बनी बिरयानी काफी पसंद आती है, क्योंकि इसमें मां मसालों के साथ ही अपना प्यार भी मिलाती हैं। यही एक बेस्ट मां की निशानी होती है।

9. छोले पूरी ( Chhole Poori)

Chhole Pooriimage source:

जब कभी हमारे घर में कोई रिश्तेदार आने वाला होता है, तो ऐसे में आपकी मां छोले पूरी जरूर बनाती होंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इस डिश को बनाने में मां को कम से कम समय लगता है।

यह भी पढ़ेः सासु मां के साथ कुछ इस तरह मनाएं मदर्स डे

10. गाजर का हलवा (Gajar Ka Halwa)

Gajar Ka Halwaimage source:

गाजर का हलवा खाने के लिए आप अपने शहर की किसी भी प्रसिद्ध दुकान पर चले जाएं, लेकिन मां के हाथ से बनाए हुए गाजर के हलवे का मजा ही कुछ और होता है।

यह भी पढ़ेः अपने मां-बाप की तरह ही दिखते हैं यह स्टार्स किड्स

Share.

About Author

hellois9
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3