_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-take-care-of-vomiting-during-pregnancy/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/3-effective-tips-to-get-chubby-cheeks/%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%9f%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%85/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

शरीर को डिटोक्स करने के लिए बेस्ट हैं यह हेल्दी फूड

शरीर को डिटोक्स करने के लिए ऐसे तो मार्किट में कई प्रॉडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप कुछ प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करती हैं तो वह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होंगे। आप इन पदार्थों का सेवन करके अपच, पेट फूलना और थकान को भी दूर कर सकती हैं।

image source:

हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहें हैं, जिनका सेवन करके आप अपने शरीर को आसानी से डिटोक्स कर सकती हैं और अपने शरीर में जमे फैट को भी दूर करके एक हेल्दी फिगर और फिट बॉडी पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः गाजर के सेवन से मिलेगी मासिक धर्म के असहनीय दर्द से मुक्ति

1. चुकंदर
हर किसी को चुकंदर के गुणों के बारे में पता ही होगा कि चुकंदर किस तरह से हमारे रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। आप चाहें तो रोजाना चुकंदर का सेवन करके अपने लीवर और ब्लड को डिटोक्स कर सकती हैं।

image source:

2. बोन सूप
बोन सूप एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लामेटोरी गुणों से भरपूर होता है, जो कि हमारे शरीर को डिटोक्स करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इसमें होने वाले विटामिन, इलेक्ट्रोलेट्स और मिनरल्स भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होते हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः ज्यादा खाना खाने के स्थिति में भारी पेट को इन 8 तरीकों से करें ठीक

3. बेरिज
बेरिज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो कि हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को सही तरह से काम करने में मदद करते हैं। रोजाना बेरिज का सेवन करने से हमारा शरीर अच्छी तरह से डिटोक्स होता है, क्योंकि इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं।

image source:

4. सौंफ
सौंफ हमारे खाने को सही ढंग से पचाने में मदद करती है, इसी के साथ इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि हमारे पाचन तंत्र को सही करने में मदद करते हैं। सौंफ हमारे इम्यून सिस्टम को सही ढंग से बूस्ट करके उसे सही ढंग से काम करने में मदद करती है।

image source:

यह भी पढ़ेः इन 8 तरीकों से मूली का इस्तेमाल करके आप अपनी ब्यूटी में लाएं निखार

5. चिया के बीज
चिया के बीच की खासियत यह होती है कि यह लंबे समय तक हमारे पेट को भरा हुआ महसूस करवाता है। इसी के साथ यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाते है। इसका सेवन करके आप अपने शरीर को आसानी से डिटोक्सिफाई भी कर सकती हैं।

image source:

6. लहसुन
लहसुन का सेवन करने से हमारे लीवर से डिटोक्सिफाइंग के लिए इंजाइम्स निकलते हैं, जो कि पेट में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसी के साथ यह पेट के टोक्सिन को भी दूर करने में मदद करते है।

image source:

यह भी पढ़ेः इन 10 खाद्य पदार्थों का सेवन करके ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल

7. ब्रोकोली स्प्राउट्स
ब्रोकोली स्प्राउट्स का सेवन करने से आप अपने शरीर को आसानी से डिटोक्स कर सकती हैं। इसी के साथ इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर के टोक्सिन को साफ करने में मदद करते हैं।

image source:

8. ग्रीन टी
ग्रीन टी का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य और शरीर की सभी समस्याएं दूर हो जाती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऐसा करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में मौजूद सारे टोक्सिन आसानी से दूर हो जाते हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन

9. बीज और नट्स
नट्स और बीज भले ही खाने में स्वादिष्ट ना हो, लेकिन इनका सेवन करने से हमारा शरीर अच्छी तरह से डिटोक्स हो जाता है। इसी के साथ इसका सेवन करने से हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट भी दूर हो जाता है। आप अलसी के बीज, कद्दू के बीज और तिल के बीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

image source:

10. ओमेगा 3 ऑयल्स
ओमेगा 3 ऑयल्स हमारे शरीर को डिटोक्स करने के साथ ही हमारे पेट की आंतों की आंतरिक दीवारों को भी सुरक्षित करने में मदद करता हैं। अलसी के बीज, एवोकैडो और भांग का सेवन करने से भी आप अपने शरीर को डिटोक्स कर सकती हैं।

image source:

आप अपनी डाइट में इन सभी चीजों को शामिल करें, इनका सेवन करने से आप आसानी से अपने अपने शरीर को डिटोक्स कर सभी टोक्सिन को बाहर निकाल सकती हैं।

यह भी पढ़ेः सफेद बालों से निजात पाने के लिए इन 10 खाद्य पदार्थों का करें सेवन

Share.

About Author

hellois84
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com