_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अरंडी के तेल के इन 10 दुष्प्रभावों को क्या जानती हैं आप

किसी भी चीज का उपयोग करने से यदि उसके फायदे मिलते हैं तो हमें उसके कुछ नुकसानों को भी झेलना पड़ता हैं। अक्सर किसी भी चीज का उपयोग सीमित मात्रा से ज्यादा कर लेने पर उससे नुकसान होना शुरू ही हो जाता है। आपने हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारियों में कैस्टर ऑयल (अरंडी के तेल) के अनगिनत फायदों के बारे में पढ़ा होगा, पर क्या आप जानते है कि इसको अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से यह हमारे लिए नुकसानदायक भी हो जाता है। इसलिए आज हम आपको अरंडी के तेल के अधिक उपयोग से होने वाले 10 ऐसे दुष्प्रभावों के बारे में बता रहें हैं जिसके विषय में आप भी नहीं जानते होंगे। तो जानें अरंडी के तेल से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में…

यह भी पढ़ेः- सप्ताह में कम से कम इतनी बार जरूर करें हेयर मसाज

1. जी मचलाना
शरीर में गैस संबंधी बीमारियों से लेकर कब्जियत को दूर करने के लिए अरंडी के तेल का उपयोग किया जाता है पर यदि इसका उपयोग गलत तरीके से और एक निश्चित अनुपात से ज्यादा किया जाए तो ये हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकता है। इसके अधिक इस्तेमाल करने से उल्टी आना या फिर जी मचलाने जैसे समस्या उत्पन्न होने लगती है।

African woman leaning over bathroom sink with head in handImage Source:

2. डायरिया
गैस या कब्ज की समस्या में अरंडी के तेल का उपयोग किया जाता है लेकिन इसको अधिक मात्रा में लेने से आपको दस्त की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका सेवन करते समय एक नियमित खुराक लेने की सलाह दी जाती है। जिससे आप डायरिया जैसी समस्या से बच सकें।

Side Effects of Castor Oil2Image Source:

3. शरीर में रेशेज का होना
त्वचा में जलन और एक्जिमा जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए अरंडी के तेल का उपयोग किया जाता है पर कभी-कभी यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक भी हो सकता है, इसलिए इसका उपयोग करते समय पहले इसकी जांच अवश्य कर लें कि ये आपकी त्वचा के लिए सही हैं या नहीं । यदि इसे बिना परखे त्वचा पर इसका उपयोग करते हैं तो आपको एलर्जी से लाल दाने भी हो सकते हैं। यदि आपकी त्वचा पर लाल धब्बे देखने को मिल रहें हैं तो बिना देरी किए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Side Effects of Castor Oil3Image Source:

4. खुजली
अरंडी के तेल का उपयोग यदि एक सीमित मात्रा में किया जाए, तो यह आपकी त्वचा के लिए बेहतर परिणाम देता है। यदि इसका उपयोग ज्यादा मात्रा में किया जाए, तो इससे त्वचा पर खुजली जलन के साथ लाल-लाल दाने निलकना शुरू हो जाते है। जो त्वचा के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं, इसलिए इसका उपयोग ड्राप के अनुसार ही करें।

Side Effects of Castor Oil4Image Source:

यह भी पढ़ेः- रूखे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये उपाय

5. मांसपेशियों में ऐठन
मांसपेशियों में ऐठन का होना अरंडी के तेल के आम दुष्प्रभावों में से एक हैं। यदि आपको भी अरंडी के तेल से शरीर की मालिश करने पर ऐसे कुछ लक्षण दिखाई दे रहें हैं तो आप अरंडी के तेल का उपयोग करना बंद कर दें।

Side Effects of Castor Oil5Image Source:

6. सूजन
अरंडी के तेल का उपयोग वैसे तो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है पर यदि किसी कारणवश इसका उपयोग करने से आपके होठों, आंखों या जीभ में सूजन आने लगे तो इसका उपयोग करना तुरंत बंद कर दें और अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

Side Effects of Castor Oil6Image Source:

7. चक्कर आना
अरंडी के तेल का बहुत अधिक उपयोग करने पर यदि आपको चक्कर आ रहें हों तो यह इससे होने वाली एलर्जी के लक्षण है। इसके लिए आपको तुरंत एंटी-एलर्जिक दवा ले लेनी चाहिए जो इसके दुष्प्रभावों के कम करने में मदद करती है।

Side Effects of Castor Oil7Image Source:

8. पोषक तत्वों की हानि
अरंडी के तेल का उपयोग लंबे समय तक करते रहने से शरीर में पोटेशियम की कमी होने लगती है, जो आपके शरीर के लिए निर्जलीकरण का कारण बन सकता है। इसलिए अरंडी के तेल का उपयोग नियमित रूप से रोज नहीं करना चाहिए।

Side Effects of Castor Oil8Image Source:

9. दिल की धड़कन का अनियमित होना
अरंडी के तेल का उपयोग करने से यदि आपके शरीर में रक्त का प्रवाह रूकावट पैदा कर रहा है तो इससे हृदस संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। ऐसी अवस्था में इसका उपयोग करना बंद करे दें और तुंरत अपना इलाज कराएं।

Side Effects of Castor Oil9Image Source:

यह भी पढ़ेः- बी टाउन की अदाकारा कुछ यूं रखती हैं अपने बालों का ख्याल

10 सांस की समस्या
अरंडी के तेल का उपयोग करने से यदि आपको सासं लेने में समस्या हो रही है तो यह भी इसके दुष्प्रभावों में से एक है। अरंडी के तेल का उपयोग करने से सांस की तकलीफ के साथ सीने की धड़कन तेज हो रही हो तो इसका उपयोग करना बंद कर दें और तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।

Side Effects of Castor Oil10Image Source:
Share.

About Author

hellois28
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com