_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/broccoli-salad-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/banner_hindi/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 10 आसान तरीकों से बनाएं बालों को चमकदार व मुलायम

अक्सर लड़कियां अपने बेजान रूखे क्षतिग्रस्त बालों से परेशान रहती है और इस प्रकार की ज्यादातर समस्याएं सर्दी के मौसम में ही देखने को मिलती है क्योंकि इस मौसम का ही प्रभाव बालों में ज्यादा पड़ता है। बालों की समस्या का समाधान करने के लिए महंगे से महंगे उत्पाद का उपयोग करने के बाद भी इसके परिणाम हमें ना के बराबर देखने को मिलते है। यदि आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए है जो आपके बालों को स्वस्थ रखने के साथ ही उन्हें लंबे समय तक हर समस्याओं से छुटकारा दिलानें में भी मदद करते है। तो जानें अपने बेजान बालों को खूबसूरत बनाने के खास टिप्स…

यह भी पढ़ेः-बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए कुछ इस तरह अपनाए आर्गन ऑयल

1. ठंडे पानी से बालों को धोएं
हम जानते हैं कि सर्दियों का मौसम आते ही लोग ठंडे पानी से दूर भागते है, पर गर्म पानी का उपयोग बालों या त्वचा में करने से दोनों में काफी रूखापन आ जाता है। इसलिए जब भी आप बालों को वॉश करें तो गुनगुने या ठंडे पानी से ही बालों को धोए। इससे बालों में चिकनाई के साथ ही नमी बनी रहेगी, जिससे बाल सुंदर मुलायम चमकदार रहेंगे।

soft-and-shiny-hair1Image Source:

2. जिलेटिन मास्क का उपयोग
जिलेटिन का उपयोग करने से बालों की खोई हुई चमक वापस आ जाती है, ये बालों में होने वाली विटामिन्स की कमी के पूरा करके बालों को स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए एक बड़े में चम्मच जिलेटिन लेकर उसको गर्म पानी में डालकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं, इस पेस्ट को बालों में इसे 10 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद अपने बालों को धो लें।

soft-and-shiny-hair-2Image Source:

3. एलोवेरा जैल से बालों की मालिश करें
बालों की देखभाल के लिए एलोवेरा का उपयोग सबसे अच्छा औषधीय उपचार है, इससे बालों की तरह की समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। इसका उपयोग करने के लिए एलोवेरा के ऊपरी हिस्से को निकालकर उसके अंदर का जैल बालों में लगाएं और कुछ देर तक इससे बालों की मालिश करें। बालों में मालिश करने के बाद कुछ समय के लिए इसे छोड़ दें फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें।

soft-and-shiny-hair-3Image Source:

यह भी पढ़ेः- सर्दियों में इस्तेमाल करें होममेड कंडीशनर

4. केला और एवोकैडो से बना हेयर मॉस्क
बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए आप इस उपाय को करें। इसके लिए आप एक कटोरी में एक पका हुआ केला और एक एवोकैडो को लेकर मैश करें। इसमें कुछ बूंद jojoba तेल की भी मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को सिर और बालों पर लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें। कुछ देर के लिए इसे बालों पर लगा ही रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें।

soft-and-shiny-hair-4Image Source:

5. अंडे और जैतून का तेल
सबसे पहले दो अंडों को लेकर इसे जैतून के तेल में मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। आप इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला सकती है। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ो पर लगाते हुए मिलाश करें और कुछ समय के लिए बालों में इस पेस्ट को लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस प्रक्रिया को 15 दिन के बाद फिर से दोहराएं। इससे आपके बाल सुंदर और चमकदार बनेंगे।

soft-and-shiny-hair-5Image Source:

6. बियर से बनाएं बालों को चमकदार
बालों को सुंदर चमकदार बनाने में बियर का उपयोग महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसके इन्ही गुणों के कारण ज्यादातर लोग इसका उपयोग बालों की देखभाल के लिए करने लगे है। बीयर में पाए जाने वाले प्रोटीन बालों की खोई चमक को वापस लाने के साथ ही उसकी मजबूती को बनाए रखते है। इससे बाल धोने से बाल स्वस्थ रहने के साथ ही सुंदर, मुलायम और चमकदार बनते है।

soft-and-shiny-hair-6Image Source:

यह भी पढ़ेः- एंटी डैंड्रफ शैम्पू के पांच तथ्य, जिनसे आप हैं अंजान

7. सॉफ्टनर वाटर का प्रयोग करें
बालों के सुस्त और बेजान होने का दूसरा कारण यह है कि आपके नलके से सीधे आने वाला पानी काफी कठोर होता है, जो बालों की चमक को खत्म कर उसे रूखा बना देता है इस समस्या से बचने के आप इस प्रकार के पानी का उपयोग ना करके सॉफ्टनर वाटर का प्रयोग करें।

soft-and-shiny-hair-7Image Source:

8. एप्पल साइडर विनेगर, ग्लिसरीन, अंडे और अरंडी के तेल का प्रयोग
एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में एक चम्मच ग्लिसरीन को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण में अंडे का सफेद भाग और 2 बड़े चम्मच अरंडी के तेल को डालकर अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाएं और कुछ देर तक मालिश करते रहें। इसके बाद 2 घंटों तक इस मिश्रण को बालों पर लगे रहने दें। बालों में इसका सार अच्छी तरह से चले जाने के बाद सामान्य पानी से धो लें।

soft-and-shiny-hair-8Image Source:

9. अपने बालों को नारियल पानी से धोएं
बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए आप बालों को रात में सोने से पहले उसे नारियल के पानी से गीला करें और उसे रात भर के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह उठकर बालों को सामान्य पानी से धोएं, आप खुद ही पाएंगे कि आपको बालों में पहले से कितना अधिक परिवर्तन आ गया है।

soft-and-shiny-hair-9Image Source:

यह भी पढ़ेः- रात को सोते समय कभी ना अपनाएं यह 6 गलतियां

10. विटामिन डी लेना भी जरूरी
बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए विटामिन डी लेना भी बेहद आवश्यक है, इसकी पूर्ति के लिए आप ऐसे ही खाद्यपदार्थों का सेवन करें, जिससे इसकी मात्रा आपको ज्यादा से ज्यादा प्राप्त हो सके।

soft-and-shiny-hair-10Image Source:
Share.

About Author

hellois94
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com