_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 10 तरीको से पसीने को आने से रोके

चिलचिलाती धूप के साथ गर्मियों के मौसम का आगमन होने ही वाला हैं इसलिए आप अपनी कमर पहले से ही कस लें। सन ग्लासिस, सनस्क्रीन, परफ्यूम की आपको बहुत जल्द जरूरत होने वाली हैं। गर्मी के मौसम में सबसे आम परेशानी होती हैं अत्यधिक पसीना का आना जिससे सब तंग आ जाते हैं। ये परेशानी काफी लोगों का झेलनी पड़ती हैं और इसकी वजह से आपको कई अजीब और शर्मनाक स्थिति का सामना करना पड़ता हैं। इसे वैज्ञानिको की भाषा में कहते हैं हाइपरहाइड्रोसिस। हालांकि ये कोई गंभीर परेशानी नहीं हैं, लेकिन किसी को लगातार पसीने आते हैं और पिंपल की भी शिकायत रहती हैं तो अब आप चिंतामुक्त हो जाएं। क्योंकि हमारे पास इस परेशानी का समाधान हैं, जानिए कैसे आप अपने ज्यादा पसीने को आने से रोक सकते हैं।

चिलचिलाती धूप के साथImage Source: http://img.aws.livestrongcdn.com/

1-    अच्छा परफ्यूम हैं जरूरी-
इस जिद्दी पसीने के लिए आपको एक अच्छे परफ्यूम की जरुरत हैं। एक बेहतर परफ्यूम पसीने को रोकने के लिए उपयोगी हो सकता हैं। डॉक्टरों का सुझाव रहता हैं कि रात के समय में परफ्यूम लगाने से बेहतर परिणान मिलते हैं।

Choose high strengthImage Source: http://www.healthyfoodelements.com/

2-    टिशु वाइप्स –
आपको हमेशा अपने बैग में एक टिशु वाइप्स या रुमाल का पैकेट रखना चाहिए। ताकि आप किसी से मिलने से पहले हाथ और चेहरे के पसीने को हटा सकें। टिशू वाइप्स ज्यादा अच्छी रहती हैं क्योंकि वो बहुत खूशबूदार होती हैं और इससे आपकी त्वचा भी छिलती नहीं हैं।

Carry a packet of tissue wipesImage Source: https://cuteprettybeauty.files.wordpress.com/

3-    ढ़ीले कपड़े पहनें-
गर्मियों में कसे कपड़े पहनना मतलब ज्यादा गर्मी और पसीने को बुलावा देना। इसलिए कसे हुए कपड़ों को पहनने से बचें इसकी बजाय ढ़ीले कपड़े पहनें ताकि आपके शरीर के पोर्स आसानी से सांस ले पाएं।

Wear loose clothesImage Source: http://www.styleprovoking.com/

4-    फैब्रिक समझदारी से चुनें-
इस गर्मी के मौसम में बेहतर यही होगा कि आप वही फैब्रिक पहने जो गर्मी के लिए बने हुए हैं, जैसे की कॉटन और लिनन। डॉक्टरों का कहना हैं कि गर्मियों में रेशम और नायसॉन के कपडों से बचकर रहना चाहिए।

Make a wise choice for the fabricImage Source: https://www.yamu.lk/

5-    रंग भी रखते हैं मायने-
जैसे की आप जानते हैं कि गर्मियों में आपको हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए। लेकिन कोशिश करें कि उस पर किसी तरह का प्रिंट या डिजाइन हो ताकि आपका पसीना कुछ हद तक छुप जाए।

Choose the colour of clothes smartlyImage Source: http://4.bp.blogspot.com/

6-    ज्यादा लेयर्स पहनें-
पुरुषों को हमेशा राय दी जाती हैं कि उन्हें शर्ट के नीचे कॉटन की टी-शर्ट पहननी चाहिए ताकि वो आपका पसीना सोख पाएं। इसी तरह महिलाओं को भी कॉटन की स्लिप पहननी चाहिए।

Protect sweat by wearing extra layers over the bodImage Source: http://4.bp.blogspot.com/

7-    टैल्कम पाउडर का करें इस्तेमाल-
गर्मियों के मौसम में टैल्कम पाउडर उपयोगी होते हैं, ये सिर्फ पसीना ही नहीं सोखते बल्कि एक अच्छी खूशबू भी देते हैं। इसकी खासियत ये होती हैं कि इसे आप कहीं भी कैरी कर सकते हैं।

Use talcum PowdersImage Source: http://i.huffpost.com/

8-    चटपटे खाने से बचें-
मिर्ची, काली मिर्च यहां तक की लहसुन भी पसीने की मात्रा को बढ़ाता हैं। तो ये बेहतर होगा कि कुछ 2-3 महीनों के लिए आप इन से बचकर रहें।

9-    रोजाना नहाएं-
चाहें आपको नहाना पसंद हो या नहीं चाहें आप ऑफिस और घर में एसी में रहते हों। लेकिन आपको गर्मियों में कम से कम 2-3 बार जरुर नहाना चाहिए इससे आप फ्रेश महसूस करेंगें।

Take regular bathsImage Source: http://media4.popsugar-assets.com/

10-    फुटवियर-
गर्मियों के मौसम में कोशिश करें कि आप खुले आकार के जूते पहनें ताकि आपको पैरों को हवा लगे और पसीने और बदबू से दूर रहें।

Last but not the least, the footwearImage Source: http://www.potomac.es/
Share.

About Author

hellois46
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3