_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के 12 टिप्स

ऑयली त्वचा का ध्यान रखना काफी मुश्किल होता है, खासकर जब बात गर्मियों की हो तो यह सच में परेशान होने का एक खास कारण बन जाता है। आप कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन आपके सभी प्रयास ऑयली त्वचा पर काम नहीं करते। आइए आपको कुछ ऐसे 12 टिप्स के बारे में बताएं जिनसे आपको अपनी ऑयली त्वचा से आसानी से छुटकारा मिल सकता है। इन टिप्स को जानने के साथ ही इनका उपयोग भी करें ताकि आपको इनसे आसानी से छुटकारा मिल सके।

1 क्लीजिंग करें
आप अपनी त्वचा को क्लीजिंग कर |यल से मुक्त कर सकती हैं। यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण टिप है। ऐसा करने से त्वचा में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकल आता है। क्लींजर का इस्तेमाल करने से पहले पढ़ लें कि वह किन किन चीजों को मिक्स करके बनी हुई हैं। ध्यान रहें कि आपके क्लींजर में ग्लोकोलिक और सेलिसिक एसिड डली हो जो कि आपके चेहरे को ड्राई किए बगैर ही सारा ऑयल बाहर निकल लें। एक बेहतर क्लीजिंग के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को ऑयल मुक्त रख सकती हैं।

Cleanse your skin the right wayImage Source:

2 एस्ट्रिजेंट का इस्तेमाल करें
क्लींजिंग के बाद आप अपने चेहरे को एस्ट्रिजेंट से साफ कर सकती हैं। जिससे आपके खुले हुए पोर्स बंद होते है और आपको आसानी से ऑयल से छुटकारा दिलाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक रूई लें और इसमें एस्ट्रिजेंट की कुछ बूंदें डालकर नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाएं। इस स्किनकेयर को अगर आप नियमित रूप से इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक ऑयल से छुटकारा मिल जाता है। ध्यान रहे कि आप किसी ऐसे उत्पाद का इस्तेमाल ना कर रही हो जिसमे शराब की अतिरिक्त मात्रा हो, क्योंकि ऐसे उत्पाद का इस्तेमाल कर आपकी त्वचा शुष्क हो सकती हैं।

Apply astringentImage Source:

3 मैटिफाइंग प्राइमर का इस्तेमाल करें
जिन लोगों की त्वचा ऑयली हैं, उन्हें मैटिफाइंग प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं, तो ऐसे में वह आपकी त्वचा में से आसानी से फिसल जाता है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि फाउंडेशन के इस्तेमाल से पहले हमें प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह ना केवल आपके मेकअप को लंबे समय तक टिकाकर रखता है बल्कि चेहरे को चमक से मुक्त भी रखता है।

Apply a Mattifying primerImage Source:

4 मैट फाउंडेशन
ऑयली त्वचा वाली लड़कियों को अधिकतर पाउडर और लिविड फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें कि मैटिफाइंग के गुण हेाते हैं। ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करें जिनसे आपकी त्वचा में ऑयल ना आ पाए और जो कि सिर्फ ऑयली त्वचा के लिए ही बनाया गया हो। इससे आपकी त्वचा ऑयल फ्री रहेगी और आप बिल्कुल फ्रेश महसूस करने लगती हैं।

Matte foundationImage Source:

5 नाइट जैल का इस्तेमाल करें
गर्मियों के दौरान किसी क्रीम के इस्तेमाल करने की बजाय अगर आप नाइट जैल का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी त्वचा में रंगत आती है और ऑयल से निजात मिलता है। ऑयली क्रीम से आपकी त्वचा पहले से भी अधिक ऑयली हो जाती है।

Use night gelsImage Source:

6 मुल्तानी मिट्टी का मास्क
ऑयली त्वचा के लिए आप मुल्तानी मिट्टी के मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। मार्केट में ऐसे ही कई तरह के मुल्तानी मिट्टी के पैक उपलब्ध होते हैं जिनसे हर तरह की त्वचा की परेशानियों से निजात पाया जा सकता है। इसलिए इन सब में से किसी एक मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप किसी तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Mud face masksImage Source:

7 अपनी त्वचा को एक्फोलेट करें
पोर्स के कारण अक्सर ऑयली त्वचा हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप अपनी ऑयली त्वचा से मुक्ती चाहती हैं तो आप नियमित रूप से स्क्रब कर सकती हैं। ऑयली त्वचा के निजात पाने के लिए आप प्राकृतिक रूप से बेकिंग सोडा से चेहरे पर स्क्रब कर सकती हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपनी त्वचा को नियमित रूप से देखभाल करनी चाहिए।

Young woman applying exfoliating gel to face, portrait, close-upImage Source:

8 बलोटिंग शीट्स का इस्तेमाल करें
अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो ऐसे में आपको बलोटिंग शीट्स हमेशा अपने बैग में रखनी चाहिए। जब आप बाहर होती हैं, तो ऐसे में आप कई बार बाथरूम का उपयोग नहीं कर सकती तो अपना चेहरा धोने के लिए भी आप बलोटिंग शीट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसे समय में यह शीट्स ऑयल को बाहर करने के काम आता है और इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है। इसी के साथ इन शीट्स की कीमत भी काफी कीफायती है।

Use blotting sheets-Image Source:

9 मैटिफाइंग कंसीलर
जब आंखों पर लगाने वाले कंसीलर की बात हो तो ऐसे में हमें एक मैटिफाइंग कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे तेल के उत्पादन को नियंत्रित किया जा सकें और आंखों को ऑयल से मुक्त किया जा सकें।

Mattifying concealerImage Source:

10 मैट आईशैडो का इस्तेमाल करें
अगर आपकी पलको पर ऑयल आता है तो बेहतर है कि आप मैट आईशैडो का इस्तेमाल करें। ऐसे में आपको ऐसे आईशैडो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिनमें चमक ना हो और एक मोती की तरह उसकी फिनिश हो। ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपकी आईलिड्स और भी ऑयली दिखने लगती हैं। इसके अलावा क्रीम आईशैडो का इस्तेमाल भी लड़कियों को नहीं करना चाहिए। एक महत्वपूर्ण बात जो हर लड़की को ध्यान रखनी चाहिए वह यह है कि आपको आईशैडो का इस्तेमाल करने से पहले एक प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी आंखों में आईशैडो काफी लंबे समय तक टिका रहेगा।

Matte eyeshadowImage Source:

11 मेकअप को फिक्स करने के लिए स्प्रे का इस्तेमाल करें
अपने चेहरे को चमक मुक्त रखने और सभी मेकअप प्रॉडक्ट्स को स्थापित करने के लिए आप मेकअप स्प्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर मेकअप काफी लंबे समय तक टिका रहेगा और आप फ्रेश फील करेंगी।

Use a makeup fixing spray-Image Source:

12 पानी का सेवन करें
जैसा कि हम जानते हैं कि एक इंसान के शरीर में 70 प्रतिशत तक पानी भरा होता हैं, इसलिए हमारे लिए पर्याप्त पानी का सेवन करना काफी महत्वपूर्ण होता है। अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए दिन भर में हमें काफी अधिक पानी पीना चाहिए।

Drink waterImage Source:
Share.

About Author

hellois25
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com