_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/here-is-how-women-gain-weight-after-marriage/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 15 तरीकों से अपने बालों को बनाएं मजबूत व घना

क्या आप अपने पतले बालों से परेशान आ गईं हैं? क्या आप अपने पतले बालों के कारण काफी खराब महसूस करती हैं?, यदि हां, तो ऐसे में परेशान ना हों, क्योंकि हम आपके लिए यह आर्टिकल लेकर आएं हैं, जिसमें आपको पता चल जाएगा कि आप किस तरह से अपने बालों को घना बना सकती हैं।

image source:

मार्किट में ऐसे तो कई प्रॉडक्ट्स उपलब्ध होते हैं जो कि हमारे बालों को बेहतर लुक देने में मदद करते हैं। लेकिन उन्हें सही तरीके से इस्तेमाल करना कोई नहीं जानता है और उनको गलत तरीके से इस्तेमाल करने से हमारे बाल खराब हो जाते हैं।

यह भी पढ़ेः बाल में तेल लगाते समय ना करें ये गलतियां, हो सकता है बालों को नुकसान

आइए आज हम आपको 15 ऐसे तरीके बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को घना व मजबूत बना सकती हैं।

1. एक अच्छे वोल्यूम स्प्रे का इस्तेमाल करें-

image source:

आपको हमेशा अपने बालों में वोल्यूम स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके बाल घने बनते है और आप अपने पसंद की हेयरस्टाइल बना सकती हैं।

यह भी पढ़ेः लंबे बालों के लिए इन 6 टिप्स का करें इस्तेमाल

2. कंडीशनिंग करते समय कंडीशनर को जड़ों में लगाने से बचें-

image source:

बालों में शैम्पू के बाद अगर आप कंडीशनर लगा रहीं हैं, तो आप इस बात का ख्याल रखें कि आपके बालों के स्कैल्प में कभी भी कंडीशनर ना लग पाएं, क्योंकि इससे आपके बाल जड़ों से टूट सकते हैं, जिससे आपके बालों काफी कम भी हो सकते हैं।

 

3. ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें-

अपने बालों में ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें, इससे उनके टैक्चर में बदलाव आएगा। इसके अलावा, आप चाहे तो बेबी पाउडर का इस्तेमाल एक या दो बार कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः बालों में सुंदर चमकदार निखार चाहिए तो लगाएं यह हेयर मास्क

4 बालों को दो भागों में

image source:

बालों को दो सेक्शन्स में बांटने देने से यह घने बनते है। इसी के साथ आप अपने बालों में वोल्यूम स्प्रे इस्तेमाल करना ना भूलें।

5. इसे छोटे ही रखें-

image source:

अगर आपके बाल ठीक नहीं हैं, तो यह एक शर्मनाक अनुभव होता है। वहीं अगर आपके बाल लंबे और सीधे हैं तो इससे बुरा कुछ नहीं हो सकता है। लेकिन अगर आप अपने बालों को घना देखना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपने बालों का साइज मध्यम ही रखें।

यह भी पढ़ेः बालों को लंबाई बढ़ाता है यह कारगर उपाय

6. मोस का इस्तेमाल करें-

image source:

आप अपने बालों में मोस लगाकर उन्हें कॉम्ब कर सकती हैं। इससे आपके बाल घने बने रहते हैं।

7. लो लाइट्स और हाई लाइट्स पाएं-

image source:

बेस हेयर कलर में लो लाइट्स और हाई लाइट किए गए बालों में लो लाइट्स करने से हमारे बाल घने दिखते है और इससे हमारे बाल स्टाइलिश भी बनते हैं।

8. ट्रिमिंग करवाते रहें-

image source:

ट्रिमिंग करवाने से हमारे बालों से दोमुंहे बाल हट जाते हैं। जिससे बालों की ग्रोथ बेहतर होने लगती है। इतना ही नहीं इससे हमारे बाल काफी स्टाइलिश दिखते हैं।

यह भी पढ़ेः बालों और त्वचा के लिए चावलों के पानी से होते है ये 7 चमत्कारी फायदे

9. वेव्स लेकर आएं-

image source:

अपने बालों को लेयर्स में कटवाएं, इससे उनका लुक बाउंसी लगने लगेगा और इससे बाल घने भी बनते है।

10. दूसरी दिशा में ब्लो ड्राई करें-

image source:

ब्लो ड्राई करने से हमारे बालों की क्वालिटी भले ही जरा खराब हो जाएं, लेकिन इससे हमारे बालों में वोल्यूम बनी रहती है। बालों को धोने के बाद आप ऊपर की तरफ ब्लो ड्राई करें। इस ट्रिक से आपके बाल घने लगेंगे।

यह भी पढ़ेः बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए अपनाएं यह होममेड क्रीम

11. ग्लेज करवाएं-

अपने बालों में ग्लेज करवाकर आप अपने बालों के डायमीटर को बढ़ा सकती हैं। इस प्रक्रिया को आप प्रोफेशनल से ही करवाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता है कि आप खुद इस उपचार को अपनाकर नुकसान पहुंचा दें।

 

12. अपने पोनीटेल को हल्का सा उठाएं-

image source:

अपने पोनीटेल को हल्का सा ऊपर की तरफ उठाएं। ऐसा करने से आपके बाल बाउंसी लगेंगे।

13. उल्टी दिशा में बांटना-

अगर आप अपने बालों के वोल्यूम को बूस्ट करना चाहती हैं, तो ऐसे में आप उन्हें उल्टी दिशा में बांट लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आसानी से बालों में वोल्यूम आ जाएगा।

यह भी पढ़ेः बालों के झड़ने के पीछे होते हैं यह कारण

14. ज्यादा हेयर कलर ना करें-

image source:

पतले बालों से छुटकारा पाने के लिए बार-बार हेयर कलर का इस्तेमाल करना गलत है। आप अपने बालों को लंबे समय के गैप के बाद ही कलर करें, इससे आपके बाल डैमेज भी नहीं होंगे।

15. बालों में तेल लगाने से आपके बाल पतले लग सकते हैं-

image source:

ऑयलिंग करने से हमारे बाल भले ही मजबूत हो जाएं, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से हमारे बाल पतले दिखते हैं। इसलिए अगर आप तेल लगाकर बाहर निकलती हैं, तो इससे आपके बाल पहले से ज्यादा पतले लग सकते हैं।

हमें बताएं कि आपको कौन सा टिप सबसे मददगार और आसान लगा। इसी के साथ हमें यह भी बताएं कि ऊपर बताए गए टिप्स में से आप किन टिप्स का इस्तेमाल करने जा रहीं हैं।

यह भी पढ़ेः बालों को 2 सप्ताह में लंबा करने के लिए अपनाएं यह उपचार

 

Share.

About Author

hellois33
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3