_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

त्वचा को मुंहासों से मुक्त करें पुदीने से बने फेस पैक से

पुदीने का नाम सुनते ही उसकी भीनी खुशबू और आम के साथ बनी चटनी का स्वाद हमारे मुंह में आ जाता है। गर्मियों में हर घर में पाया जाने वाला पुदीना हमारे शरीर के लिये रामबाण के समान होता है। इसमें पाये जाने वाले औषधीय गुण जितने हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं उतने ही हमारी त्वचा के लिये भी गुणकारी होते हैं। इसमें मिनरल्स और विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हमारी त्वचा पर एंटीसेप्टिक और एक प्राकृतिक क्लींज़र की तरह काम करता है। यह त्वचा पर होने वाले मुंहासे, जलन और ब्लेमिशेज़ जैसी समस्याओं को दूर करने का एक प्राथमिक उपचार माना गया है।

आयुर्वेद में पुदीने को वायुनाशक जड़ी-बूटी के रूप में देखा जाता है, जो सीने में जलन, मितली आदि में राहत देता है। इसके पत्ते में पाये जाने वाले गुणों से पेट दर्द और आंतों की ऐंठन में आराम मिलता है। आज हम आपके बता रहे हैं पुदीने से बने फैसपैक के बारे में जो आपकी त्वचा के लिये फायदेमंद साबित होता है।

1. सनवर्न से सुरक्षित रखता है पुदीने और ककड़ी से बना फैसपैक
गर्मी की तप-तपाती धूप में बाहर निकलने से त्वचा में जलन होने लगती है। इस समस्या को दूर करता है पुदीने और ककड़ी से बना फैसपैक जिसकी पत्तियों के रस से मिलने वाली ठंड़ाहट आपकी त्वचा को नमी देने का काम करती है। खीरे और पुदीने से बना यह फैसपैक आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को साफ़ कर प्राकृतिक रूप से त्वचा में रंगत लाने का काम करता है। साथ ही त्वचा को ताज़गी देने का काम करता है।

ऐसे बनाएं फैसपैक
सबसे पहले पुदीने की पत्ती के साथ ककड़ी के पीस काट लें। अब उन्हें अच्छी तरह से पीस कर एक पेस्ट बना लें। जब यह पेस्ट तैयार हो जाये तो इसे अपने चेहरे पर आखों को बचाते हुये लगाएं। 15 मिनट तक इसे ऐसे ही लगे रहने दें। जब चेहरे पर लगा पेस्ट पूरी तरह से सूख जाये तो इसे ठंडे पानी से धो लें।

4 amazing mint face pack for acne free skin1Image Source:

2. पुदीने और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक
पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल के साथ सैलीसिलिक एसिड और मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम के गुण पाये जाते हैं। इन दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाया जाता है। यह पेस्ट चेहरे के कील-मुंहासों और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने का एक कारगर उपाय है। पुदीने और मुल्तानी मिट्टी से बना यह पैक त्वचा को ठंडाहट का अहसास देता है।

ऐसे बनाएं फेस पैक
पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसे मुल्तानी मिट्टी के पाउडर के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट में थोड़ा का गुलाब जल भी डाल दें। जब यह पेस्ट तैयार हो जाये तो इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट तक चेहरे पर रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

4 amazing mint face pack for acne free skin2Image Source:

3. पुदीने और गुलाब जल से बना फेस पैक
पुदीने और गुलाब जल से बना पैक त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन को दूर करने का सबसे बढ़िया तरीका माना जाता है। साथ ही त्वचा में होने वाले मुहासों को भी दूर करता है। पुदीने में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं। यह मुंहासों के दाग धब्बों को हटाने में मदद करता है, जिससे मुंहासों से पड़े दाग धब्बे कम हो जाते हैं। इसके अलावा गुलाब जल भी एक्जिमा और त्वचा सबंधी समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने में अहम भूमिका निभाता है, जिससे त्वचा निखरी-निखरी सी लगती है।

ऐसे बनाएं फेस पैक
पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसमें कुछ गुलाब जल की बूंदें डालकर पेस्ट तैयार करें। अब इसेन अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। अब इसे ठंडे पानी से धो लें।

4 amazing mint face pack for acne free skin3Image Source:

4. पुदीने और जई से बना फेस पैक
कई चीजों को मिलाकर बना ये फेस पैक चेहरे पर निखार लाने के लिये काफी अच्छा उपाय माना जाता है। इस पेस्ट में उपयोग की जाने वाली सामग्री के अपने खास गुण हैं जो त्वचा की सुरक्षा करने में अहम भूमिका निभाते है। इस पैक में मिलाया जाने वाला शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में काम करता है जो त्वचा की रंग को साफ कर उसमे निखार लाने का काम करता है। वहीं दूसरी ओर दूध का उपयोग हमारी त्वचा की नमी को बनाये रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें पाया जाना वाला लैक्टिक एसिड त्वचा की रंगत को बरकरार रखता है। जई के आटे की परत त्वचा को साफ करके उसमे चमक लाती है। इस प्रकार इन चीजों से बना फैस पैक त्वचा सबंधी समस्याओं को दूर करने का सबसे बढ़िया उपचार माना जाता है।

ऐसे बनाये फेस पैक
एक कटोरी दूध में 2 बड़े चम्मच जई का आधा चम्मच पाउडर और खीरे के रस को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। कई चीज़ों से बने इस पैक को अपनी अंगुलियों की सहायता से चेहरे पर लगाते हुये मालिश करें और 5 मिनट के लिये ऐसे ही सूखने के लिये छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। यह पैक त्वचा की कोशिकाओं को नई उर्जा प्रदान करता है और त्वचा की नमी को खोने से बचाता है।

4 amazing mint face pack for acne free skin4Image Source:
Share.

About Author

hellois67
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3