_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सफेद बालों से परेशान होने के बजाय अपनाएं यह टिप्स

क्या 30 की उम्र होने पर आपके बाल भी सफेद होने लगे हैं] तो हम आपको बता दें कि यह सब मेलेनिन की कमी के कारण होता है] जो कि बालों में कलर का ध्यान रखता है। आपने बाजार में मिलने वाले कई तरह के उपचार जैसे कलर या डाई का इस्तेमाल किया ही होगा, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इनका इस्तेमाल करने से आपके सफेद बालों से छुटकारा नहीं मिल पाता है। लेकिन आप इन उपचारों का इस्तेमाल करके आसानी से अपने सफेद बालों को कवर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाए

1 घी (Ghee)

Ghee-clarified-butterimage source:

घी का इस्तेमाल ऐसे तो आप स्वादिष्ट खाना बनाने में करते होंगी, लेकिन हम आपको बता दें कि घी आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करके आपके बालों को प्राकृतिक रंग मिलता है।

विधि

अपने बालों में आप घी से मसाज करें और फिर इसे बालों पर एक घंटे के लिए लगा रहने दें। इस उपचार का इस्तेमाल आपको सप्ताह में दो बार करना चाहिए। इससे आपको जल्द ही बेहतरीन परिणाम मिलने लगेंगे।

यह भी पढ़ेः सफेद बालों से निजात पाने के लिए इन 10 खाद्य पदार्थों का करें सेवन

2 आंवला (Amla)

Amlaimage source:

आंवला में विटामिन सी के अच्छे गुण होते हैं। हम आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने बालों को उनका प्राकृतिक कलर दे सकती हैं।

विधि

आप 1 चम्मच आंवला पाउडर को 1 चम्मच नारियल के तेल में मिला लें। इसके बाद इसे उबाल लें। जब यह ठंडा हो जाएं तो इसे अपने बालों में लगा लें और 30 से 40 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें।

यह भी पढ़ेः चाय से अपने सफेद बालों को बनाएं काले

3 आलू के छिलके (Potato peels)

Potato-peelsimage source:

हम सभी अक्सर आलू के छिलकों को फेंक देते हैं। हम आपको बता दें कि आप आलू के छिलकों का इस्तेमाल करके सफेद बालों से छुटकारा पा सकती हैं। दरअसल आलू के छिलके में स्टार्च होता है जो कि बालों के रंग को प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद करता है।

विधि

आप आलू के छिलकों में 2 कप पानी मिलाकर इसे 10 मिनट के लिए उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा करने के बाद आप अपने बालों को इस पानी से धो लें और 30 मिनट तक इसे बालों में ही लगा रहने दें। इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें।

4 कॉफी (Coffee)

Coffeeimage source:

कॉफी का इस्तेमाल करके भी आप अपने बालों के प्राकृतिक कलर को बरकरार रख सकती हैं। आप इसका रोजाना इस्तेमाल करके आसानी से अपने सफेद बालों को काला कर सकती हैं।

विधि

एक शुद्ध कॉफी के 2 से 3 चम्मच लेकर आप 100 से 150 मिलीलीटर पानी, इसमें मिला लें। इसके बाद इसे उबालकर आप इसे ठंडा होने दें। अब इसे अपने बालों में लगा लें और 45 मिनट तक इसे बालों में ही लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें।

यह भी पढ़ेः चेहरे के सफेद बालों से छुटकारा पाने के 6 तरीके

Share.

About Author

hellois4
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3