_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/use-tomato-juice/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आप भी बनने जा रही है दुल्हन, तो रखें इन 4 बातों का खास ख्याल

लड़की की जिंदगी का एक खास दिन तब आता है, जब वो दुल्हन बनने वाली होती है। दुल्हन के इस रूप में लड़की के हजारों सपने भी सजे होते है, क्योंकि वह शादी के जोड़े में अपने घर से एक अनजान घर के लोगों के साथ नया रिश्ता जोड़ने के लिए अपना पहला कदम बढ़ा रही होती है। अपने मां-बाप के घर में स्वतत्रं रहने वाली लड़की, जब किसी अनजान घर से रिश्ता जोड़ती है, तो उसे उस घर के लोगों के दिल में एक खास जगह बनानी पड़ती है और इसके लिए जरूरी है, आपको वो बातें जानना जिन्हें अपनाकर आप अपनी ससुराल में अपनी खास इमेज बना सकती हैं। तो जानें कुछ ऐसी ही खास बातें..

Image Source:

यह भी पढ़े : शादी से जुड़े इन 5 मिथकों पर आसानी से विश्वास नहीं कर पाएंगी आप

1. गुस्‍सा ना करें
जब कोई लड़की शादी करके अपना घर को छोड़कर किसी दूसरे घर में प्रवेश करती है, तो वो उस घर के सदस्यों के व्यवहार से अनजान होती है। इसलिए ऐसे समय में उस घर का कोई सदस्य यदि आपको ऊंचे स्वर में कुछ बोल भी दे, तो आपको इसे नजरअंदाज कर उनको नरम स्वभाव में ही जवाब देना चाहिए, ना कि उन्हें पलटकर तेज स्वर में उनसे बहस करनी चाहिए। इस तरह नए रिश्तों में नरम स्वभाव से की गई बातों से रिश्ते मजबूत होते है।

Image Source:

2. प्यार से बात करें
शादी के बाद लड़की को दूसरे घर में जाने के बाद, उन लोगों के बीच में एक खास जगह बनानी होती है। इसलिए उसे घर के सदस्यों के साथ पहले मेलजोल बढ़ाना होता है। इस कारण लड़की को नए घर के लोगों के साथ हंस कर बातें करनी चाहिए और आप बड़े एवं छोटो का सम्मान करके व उनसे प्यार भरी बातें करके ही उनका दिल जीतने की कोशिश करें।

Image Source:

3. अपने पराये की भावना ना लाएं
दुल्हन जब नए घर में प्रवेश करती है तो उसका रिश्ता किसी एक इंसान के साथ ही नहीं जुड़ता, बल्कि उसके घर में रहने वाला प्रत्येक सदस्य उसका अपना हो जाता है। इसलिए ऐसे समय में हर रिश्तों को निभाने की कोशिश करें और रिश्ते में अपने पराये का भेद ना आने दें।

Image Source:

यह भी पढ़े : शादी में आखिर क्यों फेंके जाते है चावल, जानें इस रस्‍म का महत्‍व

4. गुमसुम ना रहें
शादी के तुरंत बाद ससुराल में पहुंचने पर, हर लड़की अपने आपको भरी भीड़ के बीच भी अकेला ही महसूस करती हैं और गुमसुम सी होकर बैठ जाती है। इससे दूसरे लोगों को यह चीजें खराब भी लग सकती है। इसलिए सबके के साथ मिलकर बातें करें। ना चाहते हुए भी हंसे और बोले। बच्चों से प्यार भरी ढेर सारी बातें करें। जिससे बच्चे भी आपके साथ रहकर खुशी महसूस करें। तभी आप घर के प्रत्येक सदस्यों का मन जीत सकती है।

Image Source:
Share.

About Author

hellois2
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3