_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानें ऑयली त्वचा के 4 मिथकों के बारें में

हर किसी में कुछ ना कुछ बुरी आदतें होती हैं जिनसे हमें प्यार भी होता हैं। जैसे मुंहासो को फोड़ना, बिना मेकअप हटाए सो जाना। लेकिन ये भी सच हैं कि हर कोई अपनी त्वचा को निखरा हुआ देखना चाहता हैं। त्वचा को कोमल और साफ रखने के लिए पार्लर जाना मतलब हजारों रुपयों का खर्चा.. हालांकि कुछ लोग अपनी त्वचा की कमियों को जिंदगी का एक हिस्सा मान लेते हैं। लेकिन आपको कभी भी अपनी त्वचा से जुड़ी परेशानियों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

हर किसी में कुछ नाImage Source: http://photo-cdn.urdupoint.com/

जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती हैं, वह अपनी त्वचा को नार्मल करने की कोशिश में लगी रहती हैं। लेकिन त्वचा के बारे में यह बाते जानकर आप भी हैरान हो जाएंगी। दरअसल लोगों ने त्वचा के बारे में कई तरह के मिथक सोचे हुए हैं। आइए आपको भी बताते हैं उन मिथकों के बारे में।

1. सूर्य की किरणों से तैलीय त्वचा से छुटकारा नहीं पाया जा सकता
अक्सर कई महिलाओं को लगता है कि सूर्य की रोशनी उनके चेहरे की तैलीय त्वचा के तेल को कम कर देंगी। सूर्य की किरणें भले ही अपके चेहरे की नमी को सूखा देती हो लेकिन इसके कुछ हानिकारक प्रभाव भी होते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग सनस्क्रीन का प्रयोग इसलिए नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि सनस्क्रीन उनके चेहरे में तेल को बढा सकता है। लेकिन इसका इस्तेमाल चेहरे के लिए बहुत जरूरी है। सूर्य की किरणों से निकली वाली यूवी रेज हमारी स्कीन को बेजान कर देती है। विटामिन डी आपकी त्वचा को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाती है। इसलिए सनस्क्रीन को अपनी दिनचर्या में शामिल करना बेहद जरूरी है।

सूर्य की किरणों से तैलीय त्वचा से छुटकारा नहीं पाया जा सकताImage Source: http://topnews.in/

2. त्वचा को मॉश्चराइज करना बेहद जरूरी
तैलीय त्वचा के लिए यह सबसे बड़ी समस्या है कि उन्हें लगता है मॉश्चराइजर लगाने से उनकी त्वचा और तैलिय हो जाएगी। लेकिन आप जब भी अपने चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल करती हैं तो टोनर आपकी त्वचा से मॉश्चराइज हटा देता है। अगर आपकी त्वचा तैलिय और रूखी दोनों है तो किसी हल्के मॉश्चराइज का प्रयोग करें। लेकिन अगर आपकी त्वचा ज्यादा तैलीय है तो उसके लिए ऑयल फ्री मॉश्चराइजर का प्रयोग करें। आप अपने चेहरे के लिए लोटस क्रीम का भी प्रयोग कर सकती है साथ ही टी ट्री ऑयल का प्रयोग भी कर सकती हैं इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा को उसके अनुसार ही मॉश्चर मिलेगा।

त्वचा को मॉश्चराइज करना बेहद जरूरीImage Source: http://dailyskinandlifemodel.com/

3. भरी हुई त्वचा से ब्रेकआउट होता है
जब आपकी त्वचा में मौजूद पोर्स से ऑयल निकलने लगता है, तब आपको हमेशा अपने बैग में पाउडर रखना पड़ता हैं। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि यह पाउडर आपके चेहरे के ऑयल को रोकता नहीं हैं। इसके बदले यह त्वचा के पोर्स को बंद कर, चेहरे में मुंहासे और पिंपल्स को बढ़ा देते हैं। एक दिन आप भी बिना किसी मेकअप के बाहर निकले और देखें कि आपका चेहरा कितना साफ रहेगा। इसी के साथ ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिनके इस्तेमाल से आपको किसी तरह की परेशानी ना हो। अगर आपका मेकअप प्रॉडक्ट से आपको किसी तरह की परेशानी हो रही हैं तो तुरंत उसे बदले ताकि आपको त्वचा से जुड़ी किसी तरह की परेशानी ना हो।

भरी हुई त्वचा से ब्रेकआउट होता हैImage Source: https://www.toofaced.com/

4. त्वचा का ऑयली होना जेनिटिक होता हैं
ऐसा कई लोगों का मानना है कि त्वचा का ऑयली होना जेनिटिक पर निर्भर करता हैं। हम जानते हैं कि ऑयली त्वचा के साथ डील करना काफी मुश्किल होता हैं। ऐसा अक्सर तब होता है जब आप यौवन तक पहुंचते हैं। इससे इंसान का आत्मविश्वास काफी प्रभावित होता हैं। हमें हमेशा एक स्किनकेयर रूटीन पर निर्भर रहना चाहिए। हमेशा अलग अलग उपचार करने से त्वचा काफी खराब हो जाती हैं। हमें अपनी त्वचा को साफ और सुंदर खुद ही बनाना पड़ता है, क्योंकि त्वचा से जुड़ी समस्या होने पर हमारा सारा आत्मविश्वास खत्म हो जाता हैं। अगर आप ऑयली त्वचा का उपचार नहीं कर पा रही हैं तो ऐसे में आप अपने डॉक्टरों की मदद ले सकती हैं और त्वचा को ऑयली से नार्मल बना सकती हैं।

त्वचा का ऑयली होना जेनिटिक होता हैंImage Source: http://www.eucerin.co.uk/
Share.

About Author

hellois37
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com