_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/focus-on-these-common-habits-that-cause-weight-gain/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/image1-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्भावस्था में व्यायाम करने से पहले ध्यान देने योग्य 4 बातें

हर औरत के जीवन में गर्भावस्था जीवन की एक महत्वपूर्ण अवस्था होती है और इन क्षणों में महिला को न सिर्फ अपना, बल्कि अपने होने वाले शिशु के स्वास्थ्य का भी पूरा ख्याल रखना होता है। गर्भावस्था का परिणाम एक स्वस्थ मां और स्वस्थ शिशु होना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान जच्चा एंव बच्चा दोनों के लिये उचित खुराक, आराम, व्यायाम, चिकित्सकीय देखभाल, जांचों और जरूरत पड़ने पर कुछ दवाओं की जरूरत होती है। इन सभी पहलुओं पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है। गर्भावस्था के इन महत्वपूर्ण क्षणों में व्यायाम शरीर के स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा उपाय होता है। व्‍यायाम करने से आपके शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छा होता है, ताजी हवा आपके फेफड़ों तक पहुंचती है, इससे आपके शरीर को और होने वाले बच्‍चे को काफी लाभ होता है। लेकिन आपको व्यायाम करने से पूर्व कुछ बातें भी जानना जरूरी है। जो आपके लिये एंव आपके बच्चे के लिये उपयोगी हो।

व्यायाम करने से पहले कुछ जरूरी सावधानियां-

अपने डॉक्टर की सलाह लें –
व्यायाम हमारे शरीर के अगों को सुचारू रूप से चलाने के लिये बहुत ही जरूरी होता है। इसे नियमित रूप से करने से शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छा होता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने से पहले आपके लिये ज़रूरी है कि पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह लें और यह जानें कि आपके लिये कौन सा व्यायाम अच्छा रहेगा। जब भी आप व्यायाम करें किसी प्रशिक्षित ट्रेनर की देखरेख में ही करें।

pregnant-womanImage Source: https://clinicalpearlofficial.files.wordpress.com

व्यायाम करते समय असुविधा हो तो न करें-
व्यायाम करते समय यदि आप थकान व चक्कर जैसा महसूस कर रही हैं तो तुरंत ही एक्सरसाइज करना बंद कर दें और आराम करें। अगर आपको अपनी समस्या बढ़ती नजर आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। कोशिश करें कि पहले एंव तीसरे चरण में पहुचने के बाद ऐसे व्यायाम से बचें जिन में पेट के बल लेटने की ज़रुरत होती है क्योंकि इससे आपको और आपके बच्चे तक ऑक्सीजन पहुँचने में दिक्कत हो सकती है।

प्रसव के दौरान होती है कम पीड़ा
व्‍यायाम हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत कर ऐठन, कमर दर्द एंव अन्य शारीरिक समस्याओं से छुटकारा तो दिलाता ही है। इसके अलावा अगर आप नियमित एक्‍सरसाइज करती रहें तो कम प्रसव पीड़ा होती है। इस तरह एक्‍सरसाइज आपको गर्भावस्‍था के दौरान भी फिट रखती है।

Beautiful Pregnant Woman Practicing YogaImage Source: http://evergreennature.com/

व्यायाम शरीर को चुस्त तदंरुस्त और खूबसूरत बनाता है
व्यायाम हमारे शरीर और आत्मा को ही नहीं बल्कि हमारे अंदर की सकारात्मक उर्जा को भी संचारित करता है, जिसे नियमित रूप से करने पर फर्क हमारे चेहरे पर साफ तौर पर दिखाई देता है। यह हमें मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से प्रभावित करता है और शरीर में रक्तसंचार को सुव्यवस्थित करता है, जिससे हमारे चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है। जिससे विकृतियां भी दूर हो जाती हैं।

pregnant-woman exercisesImage Source: https://i.ytimg.comhttps://i.ytimg.com

व्यायाम थोड़ा करें या ज्यादा, वो शरीर पर अपना पूरा असर दिखा ही देता है। इसलिये इससे दूर न भागे और नियमित रूप से रोज करें। गर्भावस्था के दौरान भी हल्के फुल्के व्यायाम करते रहना चाहिये। ताकि आपकी खूबसूरती बनी रहे।

 

Share.

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois26
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com