_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/orange-peel1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ब्रेस्ट में ढीलापन आने से रोकने के 4 आसान उपाय

क्या आप अपने पुराने कपड़े सिर्फ इसलिए नहीं पहन पा रही हैं क्योंकि आपके ब्रेस्ट का साइज बढ़ चुका है या फिर आपको वेस्टर्न कपड़े पहनने में ब्रेस्ट के ढीलेपन की वजह से शर्म महसूस होती है? अगर आप कुछ ऐसी ही परेशानियों का सामना कर रही हैं तो हम आपको बता दें कि आप ‘टॉसिज’ का शिकार है। ब्रेस्ट के ढीलेपन को चिकित्सा शब्द में ‘टॉसिज’ कहा जाता है। ये स्थिति ज्यादातर स्तनपान कराने के बाद होती है।

4 simple ways to avoid breast sagging1Image Source:

गर्भावस्था के दौरान ब्रेस्ट भारी और उनका आकार बड़ा हो जाता है। गर्भावस्था के बाद बच्चों को स्तनपान कराना पड़ता है जिसकी वजह से ब्रेस्ट और भारी हो जाते हैं, लेकिन ये समस्या समय रहते खुद सही नहीं होती है। जिसके चलते हमे कई बार शर्मसार होना पड़ता है क्योंकि इसकी वजह से कपड़ों का लुक खराब हो जाता है। जो कि किसी भी महिला को पसंद नहीं आएगा। तो चलिए अब आपकी चिंता दूर हुई क्योंकि हम लाए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसको आजमा कर आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1- ऐसी ब्रा पहनें जो ब्रेस्ट को सपोर्ट करे- ये काफी ध्यान योग्य बात है कि आपको ऐसी ब्रा पहननी चाहिए जो आपके ब्रेस्ट को अच्छा शेप दे। इसके लिए आपको अपना ब्रेस्ट साइज पता होना चाहिए। ज्यादातर सलाह ये दी जाती है कि अपने साइज से एक नम्बर कम साइज की ब्रा पहननी चाहिए। इससे ब्रेस्ट आकर्षक दिखाई देते हैं। आजकल बाजार में कई ऐसी ब्रा मौजूद हैं जो कि ब्रेस्ट को बेहतर सपोर्ट करती हैं।

4 simple ways to avoid breast sagging2Image Source:

2- रोजाना व्यायाम करें- गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करना बेहद जरूरी होता है। व्यायाम का मतलब ये नहीं कि आप इस दौरान जिमनैजियम करें या फिर भारी वर्कआउट करें। इसका मतलब है कि आप आसान-आसान व्यायाम करें जैसे कि योगा, ऐरोबिक। ये ना सिर्फ आपके ब्रेस्ट को स्वस्थ बनाएंगे बल्कि आपके पूरे शरीर और आने वाले बच्चे का स्वास्थ भी अच्छा रहेगा लेकिन ध्यान रहे कि व्यायाम करने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लें।

4 simple ways to avoid breast sagging3Image Source:

3- पौष्टिक खाना खाएं- पौष्टिक खाना खाने से भी ब्रेस्ट का ढीलापन कम किया जा सकता है। जिन खाद्य पदार्थ में प्रोटीन और कार्ब्स की मात्रा ज्यादा हो उनका सेवन करें। ये शरीर के आवश्यक तत्वों की पूर्ति करेंगे जिससे स्वस्थ टीशूज बन सकेंगे। एक शोध से पता चला है कि जिन
फलों और सब्जियों में विटामिन बी और ई की मात्रा ज्यादा होती है वो ब्रेस्ट के ढीलेपन को कम कर देते हैं। इसके अलावा जिन खाद्य पदार्थों में फैट की मात्रा कम होती है वो ब्रेस्ट को सही शेप देने में मदद करते है। अंडे की जर्दी, मक्खन, दही जैसे खाद्य पदार्थों को स्तनपान कराने वाली माताओं को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

4 simple ways to avoid breast sagging4Image Source:

4- स्तनपान के दौरान अपने पॉश्चर को सही रखें- अक्सर महिलाएं स्तनपान के दौरान एक गलती करती हैं और वो है बच्चे की तरफ ज्यादा झुक कर स्तनपान कराना ऐसा करने से उनके शरीर का आकार बेडौल हो जाता है। साथ ही स्तनों पर अधिक दबाव आता है और उनमें शिथिलता भी नहीं रहती। इसलिए इस दौरान आप किसी तकिए की मदद से बच्चे को स्तनपान दें ताकि आप का स्तन सही रहे।

4 simple ways to avoid breast sagging5Image Source:
Share.

About Author

hellois10
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com