_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/dhunt/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

व्रत रखने से होने वाले इन 5 फायदों पर डालें एक नजर

भारत में व्रत रखने को लोग अपनी आस्था के साथ जोड़ते हैं, लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि व्रत रखने से हमारी सेहत को काफी फायदे होते हैं। दरअसल इन दिनों शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और हमारी पाचन क्रिया भी बेहतरीन तरीके से काम करने लगती है। आइए जानते हैं इनसे होने वाले ऐसे ही 5 फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ेः सावन माह में सोमवार का व्रत रखने का महत्व

1 व्रत रखने से हमारे शरीर का अतिरिक्त फैट बर्न हो जाता है और चर्बी आसानी से घटने लग जाती है। जिससे आसानी से वजन कम होने लगता है।

benefits-of-fast1Image Source:

2 व्रत के दौरान हम पौष्टिक आहार का सेवन करते हैं, इससे हमारे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और शरीर में होने वाली किसी भी तरह की कमी दूर हो जाती है।

benefits-of-fast2Image Source:

3 व्रत करने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम तेजी से काम करता हैं, जिससे नई कोशिकाएं बनना शुरू हो जाती हैं।

benefits-of-fast3Image Source:

4 सप्ताह में एक बार व्रत रखने से मेटाबोलिक स्तर में तेजी से बढ़ोतरी होती है। अगर आप अपने शरीर की कैलोरी को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आप आसानी से कैलोरी बर्न कर सकती हैं क्योंकि व्रत के दौरान यह काफी आसानी से हो जाता है।

benefits-of-fast4Image Source:

5 आप भले ही इस बात को अफवाह समझें, लेकिन कभी कभार व्रत रखने से डिप्रेशन जैसी समस्या भी दूर होती है। इसी के साथ ही इससे तनाव भी दूर होता है।

benefits-of-fast5Image Source:

यह भी पढ़ेः नवरात्रों में खाए जाने वाले कुट्टू के आटे के हैं ये फायदे

Share.

About Author

hellois7
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3