_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/important-to-keep-your-weight-under-control/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

डेंगू से तुरंत राहत पाने के लिए करें पपीते के पत्तों से बने काढ़े का सेवन

डेंगू एक प्रकार का बुखार होता है, जो एडीज मच्छर के काटने से हो जाता हैं। इस बुखार से पीड़ित लोगों के खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम होती चली जाती हैं, जिससे जान का भी खतरा रहता हैं। यह मच्छर खासकर कुलर, टायर, गमले इत्यादि के जमा हुए साफ पानी में पनपता हैं। पपीते से अनेक प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, इसके साथ ही पपीते के पत्तों को इस्तेमाल से डेंगू का उपचार किया जाता हैं। पपीते के पत्तों का रस प्लेटलेट्स की संख्या को तेजी से बढ़ाते है। यह एंटी मलेरियल गुणों से समृद्ध होते हैं। इसके सेवन से डेंगू और अन्य बीमारियों में फायदा होता हैं। आइए जानते हैं पपीते के पत्तों के सेवन से होने वाले लाभों के बारे में।

यह भी पढ़ें – कच्चा पपीता दिलाए शरीर के अनचाहें बालों से छुटकारा

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं (Boosts immunity)-

Boosts-immunityimage source:

यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत प्रभावी होते हैं। इनमें अल्कलॉइड, पेपैन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एंटी ऑक्सीडेंट्स का काम करते हैं और पाचन तंत्र को भी ठीक बनाते है।

2. पपीते की पत्तों पर हुई रिसर्च क्या कहती है (Study on papaya leaves)-

Study-on-papaya-leavesimage source:

पपीते के पत्तों से बने काढ़े का सेवन से, डेंगू से पीड़ित मरीजों के प्लेटलेट्स के स्तर में तेजी से इजाफा हो जाता हैं। एक अध्ययन के मुताबिक यह पता चला हैं कि पपीते के पत्तों से बने टैबलेट का सेवन करने से डेंगू में मरीजों को फायदा हुआ हैं।

यह भी पढ़ें – पपीता का सेवन कर, कम हो सकता है आपका वजन

3. डेंगू के लक्षण को करें कम (Moderate dengue symptoms)-

Moderate-dengue-symptomsimage source:

डॉक्टर यह मानते हैं कि पपीते के पत्ते डेंगू के इलाज में काफी प्रभावी होते हैं। डेंगू के कारण त्वचा पर लाल चकत्ते, तेज बुखार और प्लेटलेट्स काउंट में कमीं आ जाती हैं। इन प्रभावों को पपीता के पत्तों से ठीक किया जा सकता हैं।

4. मलेरिया को कम करने के गुण (Have antimalarial properties)-

Have-antimalarial-propertiesimage source:

पपीते के पत्तों में एंटी मलेरियल गुण होते हैं। इन्हें डेंगू बुखार का सबसे अच्छा इलाज माना जाता हैं। इनमें मौजूद टोजेनिन कम्पाउंड मलेरिया और डेंगू को रोकने में मदद करता हैं।

यह भी पढ़ें – पपीता के ये सात फायदे आपको रखेंगे दुरुस्त

5. पपीते के पत्तों का उपयोग करने के तरीके (Ways to use papaya leaves)-

Ways-to-use-papaya-leavesimage source:

1. थोड़े से पपीते के पत्तों को लेकर धो लें। इन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें। एक पैन में दो लीटर पानी के साथ इन पत्तियों को उबाल लें। जब यह पानी आधा हो जाए, तो इसे ठंडा कर एक कंटेनर में रख दें।
2. पपीते के पत्तों को धोकर मैश करें। इससे निकलने वाले रस की दो चम्मच दिन में दो बार पिएं।
3. आखिरी तरीके तौर पर आप पपीता के पत्तों के रस में नींबू का रस मिलाकर पीएं। इसे दिन में दो-तीन बार पिएं। इस तरह के उपाय से डेंगू के बुखार का इलाज आसानी से किया जा सकता हैं।

Share.

About Author

hellois55
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3