_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/03/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/amazing-benefits-of-baby-powder/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/amazing-benefits-of-baby-powder/baby-powder7/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मेहंदी लगाते समय कभी ना करें यह 5 गलतियां

शादी का मौसम एक बार फिर से दस्तक देने वाला है और मेहंदी एक ऐसी रस्म है जो कि हर शादी में निभाई जाती है। मेहंदी की खुशबू से ही पता लग जाता है कि शादियों का मौसम शुरू हो चुका है। आप भले ही दुल्हन हो या दूल्हा, मेहंदी हर कोई लगाता है। मेहंदी का गहरा और जीवंत रंग पाने के लिए काफी धैर्य रखना होता है। आइए आपको बताते हैं कि मेहंदी लगाते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ेः इस वजह से शादी में लड़कियों को लगाई जाती है मेहंदी

common-mistakes-to-avoid-while-applying-mehndi-1Image Source:

1 मेहंदी कलाकार का चयन
बाजार में आपको कई मेहंदी लगाने वाले कलाकार मिल जाएंगे। लेकिन आपको अपनी मेहंदी को बेहतरीन बनाने के लिए ग्राहकों से पूछना होगा। इसी के साथ आपको मेहंदी की गुणवत्ता का ख्याल रखना होगा। इस चीज को जांचे कि मेहंदी में किसी भी तरह के कैमिकल का इस्तेमाल ना किया हो।

Mehendi CeremonyImage Source:

2 डिजाइन का चयन करना
डिजाइन का चयन करना काफी महत्वपूर्ण है। फिर चाहे वह आपकी शादी हो या आपके दोस्त की आपको मेहंदी के डिजाइन का खास ख्याल रखना चाहिए।

common-mistakes-to-avoid-while-applying-mehndi-3Image Source:

3 सही तरीके के आउटफिट पहनें
मेहंदी केवल आपकी हथेली तक ही सीमित नहीं है। इसलिए आपको एक ऐसी पोशाक पहननी चाहिए जिससे आपकी मेहंदी बेकार ना हो जाए। कुछ ऐसा पहने जिससे आप आराम से 3-4 घंटे बैठ सकती हैं।

common-mistakes-to-avoid-while-applying-mehndi-4Image Source:

4 शादी से कुछ दिन पहले मेहंदी लगाएं
कुछ लोग शादी के दिन ही मेहंदी लगाते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि दो या तीन दिन पुरानी मेहंदी का रंग अलग ही आता है, बल्कि इतने ही दिन में मेहंदी का रंग आता है। इसलिए मेहंदी को शादी से कुछ दिन पहले लगाना चाहिए।

common-mistakes-to-avoid-while-applying-mehndi-5Image Source:

यह भी पढ़ेः मेहंदी है रचने वाली…जाने किस प्रकार बढ़ाएं हाथों की खूबसूरती

5 मेहंदी लगाने के बाद भी उसका ख्याल रखें
इस बात को जान लें कि आप अपने हाथों में मेहंदी के लग जाने के बाद लगभग 6 घंटों तक पानी का इस्तेमाल ना करें। आप हल्का सा सरसों का तेल या लौंग का तेल अपने हाथों में लगा सकती हैं। इसके बाद मेहंदी को चाकू की मदद से हटाएं और अपने हाथों को कवर करके सोएं। इससे आपकी मेहंदी का रंग डार्क हो जाएगा।

common-mistakes-to-avoid-while-applying-mehndi-6Image Source:
Share.

About Author

hellois99
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com