_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/orange-peel1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हड्डियों में हुए फ्रैक्चर को इन 5 तरीको से घर पर ही करें ठीक

कभी-कभार घर या गार्डन में काम करते हुए हम गिर जाते हैं, जिसके कारण हमारे शरीर में छोटे मोटे फ्रैक्चर हो जाते हैं। ऐसे में आपका डॉक्टर के पास जाने से बेहतर है कि आप घर पर ही इसका इलाज करें।

आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताने जा रहें हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे ही प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल करके अपने फ्रैक्चर और उसके दर्द ठीक कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

आइए हम आज आपको बताते हैं कि आप किस तरह से घरेलू उपचारों की मदद से अपने शरीर में हुए फ्रैक्चर को ठीक कर सकती हैं।

1. कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल को वंडर ऑयल के नाम से भी जाना जाता है। आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा, बाल और स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में भी कर सकती हैं। इसमें एंटी इंफ्लामेटोरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः बालों की रूसी को खत्म करने के लिए कैस्टर ऑयल के अद्भुत फायदे

2. हल्दी
हर कोई यह बात जानता है कि हल्दी का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपने स्वास्थ्य को सुधार सकती हैं। इसका सेवन करके आप आसानी से अपने शरीर में हुए फ्रैक्चर को ठीक कर सकती हैं। आप चाहे तो हल्दी और प्याज का पेस्ट बनाकर इसका सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा आप एक दूध में हल्दी मिलाकर भी इसका सेवन कर सकती हैं।

image source:

3. कलौंजी
कलौंजी का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने फ्रैक्चर को ठीक कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें जिंक, फास्फरोस और आयरन होता है। आप इस बीज का इस्तेमाल करके अपने फ्रैक्चर को दो से तीन दिन में सही कर सकती हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः बालों के लिए कैस्टर ऑयल के 9 चमत्कारिक फायदे

4. तिल के बीज
तिल के बीज में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो कि हमारी हड्डियों को ठीक करने और मजबूत बनाने में मदद करते है।

image source:

5. अनानास
अनानास में ब्रोमलेन नाम के एंजाइम के उच्च तत्व पाए जाते हैं, जो कि हमारी हड्डियों में हुए फ्रैक्चर को ठीक करने में प्रभावी होते हैं। आप चाहें तो इसका जूस या इसका सेवन करके आसानी से फ्रैक्चर को ठीक कर सकती हैं।

image source:

आप भी फ्रैक्चर होने पर इन सभी उपचारों का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप कुछ और प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में जानती हैं तो आप उनके बारे में नीचे कमेंट्स में शेयर में कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः आंखों के उपचार के लिए जानें कैस्टर ऑयल के 6 अविश्वसनीय फायदे

Share.

About Author

hellois47
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com