_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 5 आदतों को छोड़ अपनी ब्यूटी को डैमेज होने से बचाएं

आपने कई बार इन बातों को नोट किया होगा कि छोटी-छोटी चीजों के कारण आपकी जिंदगी में कई बदलाव दिखने को मिलते हैं, ठीक इसी तरह से आपकी ब्यूटी रिजिम्स के कारण भी आपको कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। हम आपको बता दें कि आपको एक अच्छी ब्यूटी रूटीन को फॉलों करना चाहिए।

मार्किट में मिलने वाले कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के कारण आपकी त्वचा को नुकसान भी होने की संभावना होती है, इसलिए आपको बहुत अच्छी तरह से इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

image source:

आइए हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताते हैं जिससे आपकी त्वचा डल और डेमैज हो सकती है, जिससे हमारी त्वचा का ग्लो और चार्म दूर हो सकता है।

यह भी पढ़ेः ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की इस सच्चाई पर जरूर गौर करें

1. त्वचा को ज्यादा स्क्रब करना

image source:

त्वचा में स्क्रब करने से भले ही हमारी त्वचा के मृत कोशिकाएं दूर हो जाती हों, लेकिन ज्यादा स्क्रब करने से आपकी त्वचा रूखी होने लगती है, जिससे आपकी त्वचा रफ भी हो सकती है। हम आपको सप्ताह में केवल एक दिन स्क्रब करने की सलाद देते हैं। ज्यादा स्क्रब करने से जल्दी बुढ़ापा और झुर्रियां आने लगती हैं।

यह भी पढ़ेः मोटे चेहरे को पतला करते है ये ब्यूटी टिप्स

2. अपने मेकअप को ना हटाना

image source:

गर्मियों के मौसम में मेकअप हमारी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है। इतना ही नहीं, अगर आप रात को सोते समय अपने मेकअप को हटाती नहीं हैं, तो इससे हमारी त्वचा को काफी नुकसान होने लगता है। अगर आप सोते समय भी मेकअप को नहीं हटाती हैं, तो इससे आपकी त्वचा कुछ सालों बाद बहुत प्रभावित होती है। आपने मेकअप को हटाने के बाद आप चेहरे को एक अच्छे फेस वॉश से धो लें।

3. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भूल जाना

image source:

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करके हम अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव से बचा सकती हैं, लेकिन कभी कभार ऐसा होता है कि हम जल्दबाजी में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भूल जाती हैं, जिससे हमारी त्वचा टैन होने लग जाती है। हम आपको बता दें कि आपको इसका इस्तेमाल हमेशा घर से बाहर जाने से करीब 20 मिनट पहले ही करना चाहिए। अगर आप सनस्क्रीन के बजाय अपने चेहरे पर मेकअप करती हैं तो ऐसे में आपकी त्वचा में पिंपल्स, मुंहासे और ब्लेमिशिंग हो सकती है।

यह भी पढ़ेः दादी मां के नुस्खों में मौजूद है कई ब्यूटी सीक्रेट्स

4. रोजाना गर्म पानी से नहाना

image source:

यह बात बिल्कुल सही है कि गर्म पानी से नाहने से हमें काफी आराम मिलता है, लेकिन इसी के साथ यह बात भी बिल्कुल सच है कि गर्म पानी हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा धीरे-धीरे रूखी होने लग जाती है, इसलिए हम आपको ठंड़े पानी से नहाने की सलाह दे रहें हैं। ठंड़े पानी का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने खुले हुए पोर्स को बंद कर अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज कर पाएंगी।

5. पिंपल्स को फोड़ना

image source:

हर लड़की रोज अपनी त्वचा पर कई सारे उपचार करती रहती हैं, पिंपल्स होने पर उन्हें फोड़ना भी उनकी आदतों में से एक है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि पिंपल्स को फोड़ने से हमारी त्वचा में कई निशान रह जाते हैं, जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचते हैं। अगर आप इन आदतों से बचती हैं, तो ऐसे में आपकी त्वचा साफ और सुंदर हो जाएगी।

यह भी पढ़ेः इन 5 घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सर्दियों में पाएं ब्यूटीफुल स्किन

 

Share.

About Author

hellois74
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com