_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कोहनी और घुटनों के कालेपन को दूर करने के 5 घरेलू उपचार

अक्सर घुटनों एवं कोहनियों के चारों ओर कालापन होने लगता है, जो लोगों के सामने हमारी शर्मिंदगी का कारण बनते हैं। भले ही आप इसे अनदेखा कर दें, पर सामने वाले की नजरों से इन दागों को छिपाना कोई आसान काम नहीं है और इसी कारण से ये लड़कियों की परेशानी का सबब बन जाते हैं। कोहनी एवं घुटनो में होने वाले कालेपन को दूर करने के लिए आज हम आपके लिए कुछ उपायो से लेकर आएं हैं, जिससे आप इस समस्या से जल्द ही छुटकारा पा सकती हैं।

हमारी त्वचा काफी संवेदनशील होती है। जिस कारण बाहरी प्रदूषण और सूर्य की खतरनाक किरणों का असर त्वचा को तेजी से प्रभावित करता है। इससे बाहरी परत बेजान होकर मुरझाने सी लगती है और यही कारण है कि सूर्य की तेज किरणों से शरीर का यह भाग कालेपन का शिकार हो जाता है। तो आइए जानते है इसे दूर करने के खास उपाय…

यहां भी पढ़ेः- कोहनी के कालेपन को दूर करें इन 6 तरीको से

1. नींबू का रस
नींबू का रस सबसे अच्छा प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व फटी एंडियों को भरने का काम करते है। आपके शरीर के जिस स्थान पर कालापन हो रहा हो, उस स्थान पर नींबू के टुकड़े को रगड़े और सूख जाने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह त्वचा को नमीं प्रदान करने के साथ-साथ त्वचा की गदंगी को साफ करके दागों को भी खत्म कर देता है।

lighten-dark-ankles-and-knees1Image Source:

2. चंदन और गुलाब जल
चंदन त्वचा की रंगत में सुधार लाने का सबसे अच्छा तरीका है। दूसरी ओर, गुलाब जल त्वचा को शुद्ध करके उसकी नमीं को बनाए रखने का काम करता है। चंदन के साथ गुलाब जल का प्रयोग करने से त्वचा के सभी प्रकार के दोष दूर हो जाते है। इसके लिए आप चंदन के पाउडर में गुलाब जल को मिलाकर चिकना पेस्ट तैयार करें और इसे कोहनी और घुटनों पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक इस पेस्ट से प्रभावित स्थान पर मालिश करें। पेस्ट के सूख जाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रोज दोहराएं। जल्द ही त्वचा की हर तरह की समस्याओं से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

lighten-dark-ankles-and-knees2Image Source:

3. बादाम का दूध
बादाम और दूध से बना मिश्रण त्वचा की मरम्मत करने का सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। इसलिए अन्य क्रीम के मुकाबले इसका प्रयोग ज्यादातर किया जाने लगा है। यह त्वचा की गहराई से सफाई करके त्वचा में निखार लाने का काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए आप थोड़े से बादाम को लेकर पीस लें और कच्चे दूध के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को कोहनी एवं घुटने पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। पेस्ट के सूख जाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रोज दोहराएं। यह त्वचा के लिए एक अच्छा मॉश्चराइजर है। जो त्वचा को डैमेज होने से बचाता है एवं कई समस्याओं को दूर करने का कारगर उपाय है।

Almond milk in jug with almonds in bowl, on color wooden backgroundImage Source:

यहां भी पढ़ेः-अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के घरेलू नुस्खें

4. एलोवेरा
यह त्वचा के साथ घुटनों व कोहनियों को साफ करने का अच्‍छा विकल्‍प माना जाता है। एलोवेरा में एंटीसेप्टिक गुण त्वचा के कालेपन के दूर करने के साथ उसमें निखार लाने का काम करते है। इसलिए इसका इस्तेमाल सर्दियों से त्वचा की समसायाओं के दूर करने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग करने के लिए एलोवेरा के जेल को निकालकर काले दाग में लगाए और कुछ मिनट तक इसे ऐसे ही लगे रहने दें। इसके बाद इसको ठंडे पानी से धो लें। त्‍वचा के दाग-धब्‍बे काफी तेजी से हट जाएंगे।

lighten-dark-ankles-and-knees4Image Source:

5. नींबू का रस और दही
नींबू का रस और दही, दोनों को प्राकृतिक ब्लीचिंग के रूप में देखा जाता है। कालेपन को दूर करने के लिए नींबू का रस और दही के मिश्रण में, 2 चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर लगाए। कुछ समय तक इस पेस्ट से प्रभावित जगह की मालिश करें और इसके बाद गुनगुने पानी इसे धो लें। यह त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार है।

lighten-dark-ankles-and-knees5Image Source:

यहां भी पढ़ेः- जॉइंट्स के कालेपन को दूर करें इन 5 घरेलू नुस्खों से

Share.

About Author

hellois13
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com