_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/use-these-tricks-for-instant-glowing-skin/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

साबुन को छोड़ इन 5 होममेड क्लींजर से करें चेहरे को साफ

चेहरे को साफ करने के लिए हम तरह-तरह के उत्पादों का उपयोग करते हैं, जो काफी महंगे होते है और आसानी से बाजार में उपलब्ध भी हो जाते है। पर ये महंगे उत्पाद जितने अधिक महंगे होते हैं उतने ही अधिक त्वचा के लिए खतरनाक भी होते है, क्योंकि इसमें मिलाए जानें वाले रासायनिक तत्व त्वचा को असानी से तो साफ कर देते है पर बाद में त्वचा संबंधी कई समस्याएं दे जाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा साफ होने के साथ प्राकृतिक रूप से चमके तो इन महंगे उत्पाद की जगह कम कीमत वाले घरेलू चीजों का प्रयोग करें, जिससे आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक चमक दे सकती है। तो जानें हमारे द्वारा बताए जानें वाले ऐसे उपाय जिसकी सहायता से आप साबुन को छोड़ इन 5 होममेड क्लींजर के उपयोग से अपने चेहरे को साफ कर सकती है।

यह भी पढ़ेः- घर बैठे स्किन व्हाइटनिंग के लिए इन 5 तरीकों को अपनाएं

1. नारियल तेल-
नारियल तेल में प्राकृतिक रूप से जीवाणुरोधी गुण और फैटी एसिड होता है, जो त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर त्वचा की बाहरी संक्रमण से रक्षा करता है। इसके साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। जो त्वचा के भीतर जाकर गहराई के साथ सफाई कर सारी गंदगी को भी दूर करता है, ये त्वचा के लिए एक ढाल बनकर बाहरी संक्रमणों से रक्षा करता है। इसका उपयोग करने के लिए आप हाथों पर नारियल के तेल की कुछ बूंदें लेकर एक मिनट तक चेहरे की मालिश करें। इसके बाद टिशू पेपर की सहायता से चेहरे को साफ कर लें और गर्म पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे आपको खुद दिखने लगेगा कि आपकी चेहरा पहले से कितना साफ हो गया है। शुष्क त्वचा के लिए ये सबसे अच्छा तरीका है।

homemade-face-cleanser-2

Image Source:

2. दूध-
दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। जो त्वचा के रोम छिद्र को खोलकर भीतर की गंदगी को साफ कर त्वचा में नमीं पहुंचाने का काम करता है। जिससे त्वचा साफ सुंदर और स्वस्थ बनती है। इसका प्रयोग करने के लिए आप ठंडे कच्चे दूध को रूई की सहयाता से चहरे व गर्दन पर लगा लें। इससे चेहरे पर जमी गंदगी में उतर जाएगी। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें, थोड़ी ही देर बाद आप देखेंगी कि चेहरा साफ होकर, खिला हुआ दिखेगा।

homemade-face-cleanser-3

Image Source:

यह भी पढ़ें- त्वचा टैनिंग से छुटकारा पाने के 5 प्राकृतिक उपचार

3.एलोवेरा-
एलोवेरा एक ऐसी प्राकृतिक औषधि है जिसमें त्वचा में निखार लाने के कई गुण मौजूद है। इसमें पाए जानें वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व त्वचा के दाग धब्बों के साफ कर त्वचा को हर समस्याओं से दूर रखते हैं। इसके साथ ही त्वचा को नमी प्रदान करते है। इसका प्रयोग करने के लिए आप एलोवेरा की पत्तियों को तोड़कर इसका जैल निकालकर एक कटोरी में रख लें। अब इस जैल को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे आंख से दूर रखें। जब चेहरे पर लगा जैल सूख जाए तब साफ पानी से धो लें और एक साफ तौलिया की सहायता से त्वचा को थपथपाते हुए सुखा लें।

homemade-face-cleanser-4Image Source:

4.नींबू और शहद
नींबू एक प्राकृतिक exfoliator है, विटामिन सी के साथ एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर नींबू का उपयोग करने से त्वचा के मुंहासे दूर होते हैं। साथ ही त्वचा साफ सुंदर मुलायम बन जाती है। इसका उपयोग करने के लिए आप नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर लगाएं, सूख जाने के बाद इसे साफ पानी से धो लें । थोड़ी ही दे बाद आप देखेंगी कि आपकी त्वचा में काफी अच्छा प्राकृतिक निखार आ जाएगा।

honey with lemonImage Source:

5.दही
दही सबसे अच्छे प्राकृतिक cleansers में से एक है। दूध से बने उत्पाद दही में लैक्टिक एसिड और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है, इसके अलावा यह त्वचा को नमी प्रदान करता है। इसका प्रयोग करने के लिए आप कुछ ताजा दही लें और इस दही से चेहरे की मालिश करें। इसके बाद इसे 20-30 सेकंड के लिए छोड़ दो। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। दही का उपयोग चेहरे पर करने से उसमें जमीं हुई धूल गंदगी से छुटकारा मिल जाता है और त्वचा साफ होकर निखरी लगती है।

SAMSUNG CSCImage Source:
Share.

About Author

hellois0
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3