_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/affordable-makeup-products-for-college-going-girls/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/affordable-makeup-products-for-college-going-girls/sponge/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

स्किन व्हाइटनिंग के लिए इन 5 आयुर्वेदिक उपचारों का करें इस्तेमाल

क्या आप भी उनमें से हैं, जो कि काफी सुंदर त्वचा पाना चाहती हैं? क्या आप अपनी बेकार सेल्फी खींच कर परेशान हैं? क्या आप मार्किट के फेयरनेस प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करके परेशान हो गई हैं और आपको इनसे कोई अच्छा परिणाम नहीं मिल रहा हैं, तो ऐसे में आप इन 5 आयुर्वेदिक उपचारों का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को सुंदर बना सकती हैं।

यह भी पढ़ेः घर बैठे स्किन व्हाइटनिंग के लिए इन 5 तरीकों को अपनाएं

1 चंदन
चंदन एक ऐसा प्रॉडक्ट होता है, जो कि आसानी से मार्किट में उपलब्ध होता है। लेकिन उन प्रॉडक्ट में सचमुच चंदन होता नहीं है।

Remedies for Skin Whitening1Image Source:

चंदन को फेयरनेस के लिए इस्तेमाल कैसे करें?
आप 2 चम्मच बादाम के तेल और 5 चम्मच नारियल तेल को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद 4 चम्मच चंदन का पाउडर मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट का इस्तेमाल कर एक क्रीमी पेस्ट तैयार कर लें और इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन में लगा लें। इसके बाद 15 से 20 मिनट के लिए इसे लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे और गर्दन को साफ कर लें।

2 हल्दी
हल्दी हमारी त्वचा को प्राकृतिक तरीके से गोरा बनाने में मदद करती है। यह हमारी त्वचा के प्राकृतिक ग्लो और त्वचा को क्लीजिंग करने में मदद करती है।

Remedies for Skin Whitening2Image Source:

हल्दी को फेयरनेस के लिए इस्तेमाल कैसे करें?
इसके लिए आप 2 चम्मच हल्दी और 2 चम्मच चावल का आटे को मिलाकर एक बाउल में रख लें। इसमें आप 1 चम्मच टमाटर का रस और 1 चम्मच कच्चा दूध मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। अब इसे अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए रखें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। बेहतरीन परिणाम पाने के लिए आप इस पेस्ट को हर दूसरे दिन इस्तेमाल कर सकती हैं।

3 ऐलोवेरा
ऐलोवेरा मिस्र की सभ्यताओं से प्रचारित किया गया है, इसका इस्तेमाल कर हम अपने चेहरे को आसानी से सुंदर बना सकती हैं। यह त्वचा की रंगत को बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

Remedies for Skin Whitening3Image Source:

ऐलोवेरा को फेयरनेस के लिए इस्तेमाल कैसे करें?
1 चम्मच शहद, 1 चम्मच कच्चा दूध और चुटकी भर हल्दी को मिला लें, इसके बाद आप इसका पेस्ट को तैयार करने के लिए इसमें 4 चम्मच ऐलोवेरा जैल और 2 से 3 चम्मच रोज वॉटर को भी इसमें मिला लें। ऐसा करने से आप आसानी से अपने शरीर के हिस्से या चेहरे में इस पेस्ट को लगा सकती हैं। इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने चेहरे के रंग को निखार सकती हैं। इसके बाद 20 से 25 मिनट के बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें।

4 केसर
प्राचीन आयुर्वेद ने केसर को चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए प्रमाणित किया है। आप इसके लिए ऑलिव ऑयल की 2 से 3 बूंदों को 1 चम्मच कच्चे दूध के साथ मिलाकर इसके रंग को पीला बनने तक मिक्स करें। इसके बाद इस मिक्चर को रूई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। आपको कुछ ही दिनों में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

Saffron Harvested In KashmirImage Source:

केसर को फेयरनेस के लिए इस्तेमाल कैसे करें?
केसर की 2 से 5 के टुकड़ों को पानी में भिगो लें। इसके बाद इसमें 2 से 3 बूंदे ऑलिव ऑयल की डाल दें और इसमें 1 चम्मच कच्चा दूध मिला लें। इसके बाद रूई की मदद से इसे अपने चेहरे में लगा लें। इसे 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

5 कुमकुमादि तेल
यह तेल फेयनेस के लिए काफी अच्छा होता है। इस तेल को अकेले ही इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा इतनी सुंदर हो जाती है कि हमें किसी अन्य घटक की जरूरत नहीं होती हैं। इस तेल में 16 और घटकों का संयोजन होता है, जिनमें केसर, जसदबसमा, पदमाका, चंदन, उसिर आदि आते हैं।

कुमकुमादि तेल को फेयरनेस के लिए इस्तेमाल कैसे करें?
आपको इसके लिए अपने हथेली में 4 से 5 बूंदे कुमकुमादि तेल का डालकर उसे अपने चेहरे पर लगाना है। इस तेल से अपने चेहरे पर हल्का पीला कोट करें। इसके बाद अपनी त्वचा को अच्छी तरह से मसाज कर लें। इसे कम से कम 5 मिनट तक मसाज करते रहे। इसके बाद 20 मिनट के लिए इस तेल को अपने चेहरे पर ही लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से आप अपने चेहरे को धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इस तेल को रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः इन 4 तरीकों को अपनाकर बनाएं अपनी त्वचा को सुंदर

Share.

About Author