_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/03/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/durga-ma10/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

त्वचा टैनिंग से छुटकारा पाने के 5 प्राकृतिक उपचार

दिनभर की भागदौड़ के बाद हमारी त्वचा सूरज के सम्पर्क में रहने से ज्यादा प्रभावित होती है इससे हमारी त्वचा रूखी बेजान होने के साथ स्किन से जुड़ी और भी कई समस्याओं का सामना हमें करना पड़ता है। जैसे त्वचा मे रेशेज का पड़ना ढीलापन आना, इसके अलावा स्किन एंजिग को झेलना पड़ता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप पार्लर के चक्कर लगाते रहते है। और ना जाने कितनी महंगी क्रीम का उपयोग करने के लिए पैसा भी खर्च करते है। पर इसका असर हमें ना के बराबर देखने को मिलता है।

दिनभर कीImage Source: http://cdn2.stylecraze.com/

पर आज के दौर में बने प्राकृतिक उपायों से हम काफी दूर होते जा रहे है। जो आपकी त्वचा की समस्याओं को दूर कर सकते है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों से अवगत करा रहे है। जो काफी असरदार होने के साथ काफी उपयोगी भी है। जानें टैनिंग से छुटकारा पाने के 5 असरदार और फायदेमंद टिप्स…

पर आज के दौर मेंImage Source: http://www.cosmetically.com/

1.बेकिंग सोड़ा- बेकिंग सोडा का उपयोग हर घरों में ज्यादातर रसोई के लिये किया जाता है पर ज्यादा लोग ये नही जानते कि त्वचा को निखारनें में इसका सबसे बड़ा योगदान रहता है। बेकिंग सोड़े में मौजूद सोडियम कार्बोनेट हमारी त्वचा को कई समस्याओं से छुटकारा दिलाते है। लगातार सूर्य के संपर्क में रहने के कारण हमारी त्वचा काली पड़ जाती है इसके साथ ही रूखी और बेजान सी लगती है इस समय बेंकिग सोडा का असर काफी अच्छा होता है। इसका प्रयोग करने से आपकी त्वचा का रंग साफ होने के साथ ये रोमछिद्रों को खोलकर सारी गंदगी को बाहर निकाल देता है। जिससे आपकी त्वचा में अद्भुत सा निखार देखने को मिलता है।

Baking sodaImage Source: http://foodnetwork.sndimg.com/

कैसे करें इसका उपयोग-
इसका उपयोग करने के लिये आप 1 चम्मच बेकिंग सोडे में पानी मिलाकर उसका पेस्ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाते हुए 10 से 15 मिनिट तक लगे रहने दे इसके बाद इसे धो लें आपकी त्वचा में इसका काफी अच्छा असर देखने को मिलेगा। इसके अलावा आप बेकिंग सोडा के साथ 2चम्मच दलिया का पेस्ट बनाकर लगाये तो ये पके चेहरे के लिये सोने में सुहागा जैसा काम करता है आपकी त्वचा में टैनिंग की समस्या से मुक्ति तो मिलेगी ही साथ ही स्क्रब का काम कर चेहरे की अशुद्धियों को दूर करता है।

कैसे करें इसका उपयोग 1Image Source: http://www.abcsalute.it/

2.एलोवेरा- एलोवेरा में ऐसे कई खनिज लवण के साथ विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारी त्वचा के साथ कई गंभीर बीमारियों का इलाज करती है। हमारी त्वचा में हो रही टैनिंग से छुटकारा दिलाने के लिये इसका उपयोग अमृत बाण के समान कम करता है। जो त्वचा और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद है। आजकल इसकी भरपूर उपयोगिता एंव गुणों के कारण इसका उपयोग सौन्दर्य प्रसाधनों में भी अधिकाधिक रूप से किया जाने लगा है।

Aloe VeraImage Source:http://4.bp.blogspot.com/

कैसे करें इसका उपयोग-
चेहरे की समस्या से निदान पाने के लिये आप पहले एलोवेरा की एक पत्ती को काटकर उसे किनारे से छीलते हुए अंदर का जेल निका लें और से अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा रहने दें। फिर इसे धो लें । इस तरह से इस उपाय को आप हप्ते में कम से कम दो बार दोहराएँ इसका परिणाम काफी अच्छा देखने को मिलेगा।

3. नारंगी- संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के कारण विटामिन सी का बिजलीघर रूप में जाना जाता है, इसके अलावा इसमें एस्कॉर्बिक एसिड,कोलेजन, प्रोटीन की उपस्थिति होने के कारण त्वचा की कोशिकाओं और रक्त वाहिकाओं सक्रिय करने में सहायता प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेटं के गुण त्वचा को निखारने एंव टैनिंग जैसी समस्या से मुक्ति दिलाते है। चेहरे के कील-मुहासों को दूर करने में भी ये विशेष भूमिका निभाता है। एंव त्वचा का रंग गोरा बनाता है।

OrangeImage Source: http://www.gemmagazine.ca/

कैसे करें इसका उपयोग-
त्वचा संबंधी रोगों को दूर करने के लिए 2 बड़े चम्मच में संतरे का रस लें इस रस में हल्दी पाउडर डालकर पेस्ट को गाढ़ा बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं करीब 10 मिनट तक इसे इसी प्रकार से लगे रहने दे इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। इस तरह इस क्रिया को आप हफ्ते में 2या तीन बार दोहराएं।

कैसे करें इसका उपयोग 3Image Source: http://psn.sdn.si/

4. दही- दही का उपयोग आपके चेहरे पर पड़े दाग धब्बे के साथ चेहरे पर निखार प्रदान करने का सबसे अच्छा साधन माना जाता है प्राकृतिक दही आपके चेहरे की हर समस्याओं का समाधान करता है। आपकी त्वचा चाहे किसी भी प्रकार की हो। दही में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। जो त्वचा को टैनिंग जैसी समस्या से मुक्ति दिलाते है। इससे चेहरे का रंग भी साफ होता है।

YogurtImage Source: http://3.bp.blogspot.com/

कैसे करें इसका उपयोग-
चेहरे पर इसका उपयोग करने के लिए एक बड़े चम्मच में दही के साथ हल्दी,बेसन या चोकर लेकर इसका फेसपैक तैयार करें और इस पैक को अपने चेहरे पर लगा कर 10 मिनट के लिए छोड़ दो जब यह सूखने लगे तो चेहरे को ठंडे पानी से धों लो इससे चेहरे में एक अच्छी चमक के साथ त्वचा मुलायम हो जाती है।

कैसे करें इसका उपयोग 4Image Source: https://beautyhealthtips.in/

5. टमाटर- हर घरों की शान बनने वाला टमाटर में कई पौष्टिक तत्व पाये जाते है जो खाने के स्वाद को बढाने के साथ साथ त्वचा में भी काफी असरदार साबित हुआ है । टमाटर में मौजूद विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। जो त्वचा में टोन, काले धब्बे और रंजकता के इलाज के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। इसके अतिरिक्त चेहरे के तेल को कम कर मुहासों से भी निजात दिलाने का काम करता है। लाल टमाटर…

red tomatoImage Source: http://www.shashabread.com/

कैसे करें इसका उपयोग-
इसका उपयोग करने के लिए एक पका हुआ टमाटर ले लो, और इसके रस को पूरे चेहरे और गर्दन में रगड़ों । 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर यूं ही लगा रहने दो। इसके बाद ठंड़े पानी से धो लो।

Share.

About Author

hellois27
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com