_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/shalini-singh/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दी जुकाम होने पर इन 5 घरेलू उपचारों का करें सेवन

इस बदलते मौसम के साथ, आप आसानी से ठंड और सर्दी की पकड़ में आ सकती हैं। ऐसे में जहां एलौपैथिक दवाओं के कई साइड इफेक्ट होते हैं, वहीं इनसे जल्दी आराम भी नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद से इस समस्या से राहत पा सकती हैं। घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करने से हमें जल्दी समस्या से राहत मिलती है, यह सस्ते और पूरी तरह से सुरक्षित भी होते हैं, इसलिए आप गोली का सेवन करने के बजाय बीमार होने पर इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

home-remedies-for-cold1Image Source:

आइए अब हम आपको ऐसे कुछ आसान घरेलू उपचार के बारे में बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से खांसी और बंद नाक से राहत पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः 2 दिनों में सर्दी जुकाम से पाना चाहती हैं राहत, तो पिएं यह चमत्कारी काढ़ा

1 शहद और अदरक
शहद में प्राकृतिक एंटीबायोटिक होता है, जो कि हमारे गले के दर्द को शांत करता है और अदरक इस संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। अदरक और शहद के संयोजन को प्राचीन समय से खांसी और सर्दी का इलाज करने के लिए किया जाता है। आप चाहे तो शहद और अदरक के रस को मिलाकर इसका सीधे सेवन कर सकती हैं।

home-remedies-for-cold2Image Source:

2 हल्दी
यह ऑलराउंडर मसाला कई रोगों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके पास हल्दी का एक बल्ब है तो आप उसे एक तरफ से जलाकर इसके धुंए को अंदर की तरफ खींचे। अगर आपके पास बल्ब नहीं है तो ऐसे में आप दूध में हल्दी के पाउडर को डालकर इसे उबाल लें और फिर इसका सेवन करें।

home-remedies-for-cold3Image Source:

3 अलसी के बीज, नींबू का रस और शहद
अलसी के बीज सर्दी और खांसी पर अद्भुत तरीके से काम करता है। पानी में अलसी के बीज उबाल कर इसे उबाल लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस और शहद मिला लें और दिन में दो बार इस ड्रिंक का सेवन करें।

home-remedies-for-cold4Image Source:

4 गुड़
पानी में काली मिर्च उबाल लें। इसके बाद इसमें जीरा डालकर इसे भी उबाल लें। आखिर में गुड़ डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स करके इसका सेवन करें।

home-remedies-for-cold5Image Source:

5 मसाला चाय
अगर आप भी एक टी लवर हैं तो ऐसे में आप अपनी रोजाना की चाय में संशोधन करके मसाला चाय का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आप लौंग, दालचीनी, अदरक और काली मिर्च को उबाल कर चाय तैयार कर सकती हैं। आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकती हैं।

SONY DSCImage Source:

यह भी पढ़ेः तुलसी और हल्‍दी की चाय पीने से शरीर में होते हैं अनेक फायदे

Share.

About Author