_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/broccoli-salad-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/banner_hindi/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 5 तरीकों से घर पर करें फुट स्पा

आपके पैर आपके लिए कितना कुछ करते हैं। क्या आपको ऐसा नहीं लगता है कि आपको उन्हें समय-समय पर पैम्पर करते रहना चाहिए। हम आपको यह नहीं कह रहें हैं कि आपको सैलून जाकर फुट स्पा करवाना चाहिए, क्योंकि यह आपके लिए काफी महंगा होगा और सैलून जाकर फुट स्पा करवाने में समय भी काफी लगता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि किस तरह से आप घर पर बैठे-बैठे अपने पैरों की केयर कर सकती हैं। आइए नीचे दिए गए इन स्टेप्स को अच्छी तरह से जान लें। इन स्टेप्स को अपनाकर आप अपने पैरों को फंगल इंफेक्शन और फटी एड़ियों से छुटकारा दिला सकती हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः ये 7 चीजें सर्दियों में स्किनकेयर के लिए जरूर करें उपयोग

सामग्री-
नेल पॉलिश रिमूवर
नेल कटर और फॉइलर
टब
नमक
माइल्ड शैम्पू
एशेंशियल ऑयल
क्यूटिकल ऑयल
क्यूटिकल पुशर
फुट स्क्रबर
फुट स्क्रबिंग जैल
फुट क्रीम

image source:

यह भी पढ़ेः आखिर क्यों दुनिया में सबसे आकर्षक मानी जाती हैं फ्रेंच वूमेन, जानिए इनके ब्यूटी सीक्रेट्स

स्टेप 1- नेल पॉलिश को हटा लें
सबसे पहले अपने पैरों के नाखूनों में से नेल पॉलिश हटा लें, अब अपने नाखूनों को काट लें और फिर अपने क्यूटिकल्स को क्यूटिकल पुशर से साफ करें। आप एसीटोन मुक्त नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करें। अगर आपके पैरों के नाखून बड़े हुए हैं, तो आप उन्हें काट लें। अब अपने पैरों में क्यूटिकल क्रीम लगा लें और फिर उन्हें कोमल बना लें। अब क्यूटिकल पुशर के इस्तेमाल से आप आसानी से अपने क्यूटिकल्स को बेहतरीन बना सकती हैं।

image source:

स्टेप 2- अब टब में गर्म पानी डालकर अपने पैरों को भिगो लें
टब में गुनगुना पानी डाल कर इसमें सेंधा नमक डाल लें। अब 5 मिनट के लिए अपने पैरों को इस पानी में डाले रहें। इससे आपके पैरों की सारी गंदगी दूर हो जाएगी। इतना ही नहीं इससे पैरों की सूजन भी दूर हो जाएगी। अब आप इसमें बेबी शैम्पू या किसी भी माइल्ड शैम्पू को डाल लें। इसके बाद एक कोमल ब्रश से अपने पैरों को स्क्रब करें। आप चाहें तो इस पानी में पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदे डालकर भी थकान से आराम पा सकती हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः हेयर स्पा से बाल बनेंगे आकर्षक और मजबूत

स्टेप 3- अपने पैरों को एक्सफोलिएट करें
मार्किट में उपलब्ध कुछ स्क्रब का इस्तेमाल कर पैरों को एक्सफोलिएट करें। आप चाहें तो चावल के आटे से भी अपने पैरों को स्क्रब कर सकती हैं। इसी के साथ आप एक चिकने पत्थर से भी अपने पैरों को स्क्रब कर सकती हैं। अब अपने पैरों को पानी में फिर से डाल लें। कुछ देर बाद अपने पैरों को इस पानी से निकाल लें और फिर एक टावल से अपने पैरों को पौंछ लें।

image source:

स्टेप 4- अपने पैरों को मसाज करें
अपने पैरों की मसाज करने के लिए हाइड्रेटिंग क्रीम का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इस क्रीम में नींबू की कुछ बूंदे डाल सकती हैं। इससे पैरों की टैनिंग दूर हो जाती है। इसके अलावा आप नींबू की एक स्लाइस को अपने पैरों पर रब कर सकती हैं।

image source:

स्टेप 5- फिनिश टच
अपने नाखूनों को फॉइल करें। अब अपने पैरों पर नेल पॉलिश लगाएं। नेल पॉलिश लगाने के आधे घंटे के बाद खुली हवा में अपने पैरों को सांस लेने दें।

image source:

यह भी पढ़ेः क्या आप जानती है हाई हील्स भी आपको कर सकती है बीमार

Share.

About Author

hellois15
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com