_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-get-rid-of-tanning-with-cucumber-scrub/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=37214","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपनी डाइट में ये 5 बदलाव करके बढ़ते वजन को करें कम

हम रोजाना कुछ ऐसा जरूर करते हैं जिसके कारण हमारा वजन बढ़ने लगता है और अगर आप अपने बढ़ते वजन को रोकना चाहती हैं तो ऐसे में आपको अपनी रोजमर्रा की आदतों में भी बदलाव करना होगा। अगर आपका वजन एकदम से बढ़ने लग गया है और आप जिम में जाकर पसीना नहीं बहाना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके अपने वजन को कंट्रोल में कर सकती हैं। इससे आपका वजन आसानी से नियंत्रित हो जाता है। आइए आपको बताते हैं कि अपनी डाइट में किस तरह के बदलाव करके आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल में कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः गलत तरीके से डाइटिंग करना है खतरनाक

1 कभी भी मिल्स को ना भूलें
कई लोगों को ऐसा लगता है कि दिन भर में से एक ना एक मिल का सेवन करना छोड़ दें, तो ऐसे में वह पतले हो जाएंगे। लेकिन इससे आपका इंसूलिन और ग्लूकोज लेवल में काफी असर पड़ता है। इससे आप बाद में और भी अधिक खाना खाते हैं जिससे वजन बढ़ने लगता है।

small-diet-changes2Image Source:

2 कैलोरी युक्त ड्रिंक्स का सेवन ना करें
कभी भी फ्रूट जूस या ड्रिंक्स का सेवन ना करें। आपको शायद यकीन नहीं होगा लेकिन यह हमारे शरीर में कई कैलोरी को बढ़ाता है। इसलिए कभी भी कैलोरी युक्त लिक्विड का सेवन नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि सोडा की एक रेगूलर कैन में 8 चम्मच चीनी के बराबर शक्कर होती है। अगर आप सोडा का सेवन करना बंद कर दें तो आप महीने में कम से कम 3 किलो वजन कम कर सकती हैं।

small-diet-changes3Image Source:

3 सुबह का नाश्ता कभी ना भूलें
व्यस्त शिड्यूल और जीवनशैली के कारण, कई लोग बिना कुछ खाएं ही काम पर निकल जाते हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य को बाद में हानि पहुंचा सकता है। घंटों खाना ना खाने से हमारे शरीर का मेटाबोलिक रेट कम हो जाता है, इसलिए अपने मेटाबोलिक रेट को सामान्य रखने के लिए आपको दिन की शुरुआत में खाना जरूर खाना चाहिए। जो लोग सुबह के समय नाश्ता नहीं करते हैं, वह अक्सर दोपहर में ज्यादा खाना खा लेते हैं जिससे वजन आसानी से बढ़ सकता है। इसलिए नाश्ता करना काफी जरूरी है, आप चाहे तो नाश्ता में स्प्राउट्स, अंडे, दही का सेवन करके एक प्रोटीन युक्त नाश्ते का सेवन कर सकती हैं।

small-diet-changes4Image Source:

4 धीरे-धीरे भोजन को खाएं
अगर आप खाने को आराम आराम से चबाकर खाती हैं तो ऐसे में आपका खाना आसानी से पच जाता है। खाना धीरे-धीरे खाने से हमारे दिमाग को सिग्नल मिलते हैं कि आपका पेट अब फुल हो चुका है, जिसके बाद आप भोजन को खाना बंद कर देते हैं। इससे वजन नहीं बढ़ता है।

small-diet-changes5Image Source:

यह भी पढ़ेः वजन कम करने के लिए अपनाएं डाइटिंग के यह नियम

5 मिठाई कभी ना छोडे़
वजन कम करने के लिए अपनी खुशी को मारने की क्या जरूरत है? कौन कहता है कि वजन बढ़ने के पीछे सिर्फ मिठी चीजें ही जिम्मेदार होती हैं। आप चाहे तो एक नियंत्रित मात्रा में मिल्स का सेवन कर सकती हैं। आप चाहें तो इसकी मात्रा को कम कर सकती हैं, लेकिन इसे पूरी तरह से छोड़ना बिल्कुल गलत है।

small-diet-changes6Image Source:
Share.

About Author

hellois69
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com