_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 5 उपायों से बालों के झड़ना होगा कम

बाल हर लड़की के शरीर का सबसे सुंदर हिस्सा होते हैं, इनके गिरने से लड़की की सारी सुंदरता पानी में मिल जाती है। आप यह भी कह सकते हैं कि यह लड़कियों के सिर का ताज होते हैं। लेकिन जब बाल गिरने लगते हैं, तो यह सबके लिए काफी परेशानी पैदा कर देता है। लेकिन आप चिंता ना करें आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताएंगे जिनकी मदद से आप बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं। आइए जाने ऐसे ही 5 असरदार टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है।

1 स्वस्थ खाएं
अगर आप अपने बालों का झड़ना कम करना चाहती हैं, तो ऐसे में आपको सबसे पहले अपने खाने का ख्याल रखना होगा। हम जैसा खाते हैं, उसी खाद्य पदार्थ के पोषण तत्व हमारे बालों को प्रभावित करते हैं। हमारे बाल प्रोटीन से बने होते हैं। आप ऐसे में सेम, दाल, सोयाबीन या फिर मछली का सेवन कर सकती हैं, इनके सेवन से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बालों का झड़ना भी कम होता है। उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनमें फैटी एसिड मौजूद हो। जितना हो सकें, जंक फूड से दूरी बनाकर रहे और स्वच्छ आहार का ही सेवन करें।

Tips To Prevent Hair Fall1
Image Source:

2 तनाव से बचें
तनाव से दूरी बनाने से कई काम हो जाते हैं, अगर तनाव के साथ कोई काम किया जाए तो वह काम हमेशा बिगड़ जाता है, इसलिए कोशिश करें कि आप इससे जितनी दूरी बना सकें बनाकर रखें। डांस, गाना और योगा जैसी ऐसे काम करें जिनमें आपका मन लगता हो।

Lotus position - Portrait of a cute young female practicing yoga on a mat
Image Source:

3 बालों की बेहतर देखभाल करें
बालों की बेहतर देखभाल करने से हमारे बाल मोटे और चमकदार होते हैं। जिस तरह आप स्वस्थ त्वचा के लिए एक प्रॉपर स्किनकेयर रूटीन का इस्तेमाल करते हैं, ठीक उसी तरह आपको अपने बालों की भी केयर करनी चाहिए। अपने बालों को सप्ताह में कम से कम दो बार अवश्य धोएं। ऐसा करने से बालों में नमी बनी रहेगी और झड़ना बंद होगा।

Tips To Prevent Hair Fall3
Image Source:

4 बहुत सारे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना बंद करें
आपने यह तो सुना ही होगा कि कई सारे रसोइयां शोरबा के स्वाद को बिगाड़ देते हैं। ठीक उसी तरह अगर आप किसी तरह के अपने बालों में कई तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करेंगी तो ऐसे में आपके बाल बेजान और झड़ने लगेंगे। बालों की उचित देखभाल के लिए शैंपू, कंडीशनर, डिप कंडीशनिंग मास्क, सेरम और हेयर ऑयल के अलावा किसी और प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है।

Tips To Prevent Hair Fall4
Image Source:

5 प्याज के रस से बालों का झड़ना करें कम
प्याज के रस की मदद से आप आसानी से बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं। यह बालों का झड़ना कम करने के लिए काफी मददगार उपाय होता है। इस उपचार से आपके बालों का वॉल्यूम भी बढ़ता है। प्याज के रस को आप अपने स्केल्प में लगाकर अच्छी तरह मसाज करें, ऐसा करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है। आप या तो प्याज के रस को सीधे अपने स्केल्प में लगा सकते हैं, या फिर आप इसे ऑलिव और नारियल तेल के साथ मिलाकर भी स्केल्प की मसाज कर सकते हैं। अच्छे परिणाम पाने के लिए आप इस उपचार का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार जरूर करें।

Tips To Prevent Hair Fall5
Image Source:
Share.

About Author

hellois9
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3