_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/focus-on-these-common-habits-that-cause-weight-gain/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/image1-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्भावस्था में 5 तरीको से करें शुष्क त्वचा की देखभाल

मां बनने का अनुभव उस समय का एक खास अनुभव होता है जब आप इस ओर अपना पहला कदम बढ़ाती है क्योकि मां के इस सुखद अहसास में एक नई आत्मा का जन्म होता है। जिसमें हर मां दूसरी आत्मा से अपना संबंध जोड़ उस नई जिंदगी को इस धरती पर लाती है पर प्रेग्नेंसी के समय इन नौ महीने तक हर महिलाओं में हर्मोन्स परिवर्तन देखने को मिलते है। जिससे शारीरीक बदलाव के साथ इसका स्वास्थ पर भी असर पड़ता है। इन दिनों किसी का चेहरा खिल उठता है तो किसी का बदरंग सा हो जाता है। खूबसूरत त्वचा बेजान हो जाती है क्योकि ऐसे समय का अपना सही तरीके से रखरखाव करना काफी कठिन काम होता है। ऐसे में इन सब परेशानियों को दूर करने का इलाज हम आपके पास ला रहे है। जिससे आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही है। इन घरेलू उपायों का उपयोग करके आप अपनी समस्यायों को काफी हद तक ठीक कर सकती है। तो जाने इन दिनों में कैसे निखारे अपनी त्वचा….

1.क्लीजिंग के द्वारा-

अपनी त्वचा की उचित देख भाल करने के लिये चेहरे की नियमित साफ सफाई करें जिससे की दिन भर के धूल कण की परत जो चेहरे पर जम जाती है जो हमारी त्वचा के रोम छिद्र को बंद कर कील मुहांसों जैसी समस्या का कारण बन चेहरा खराब कर देती है इन सभी रोगों से बचने के लिये चेहरे कि नियमित सफाई करें। इसके लिये आप किसी अच्छे लोशन का उपयोग कर सकती है।

Dry-Skin-In-Pregnancy12Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

2. सूर्य से बचाव-

धूप में निकलने से पहले अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन का उपयोग ज़रूर करें यह सूर्य से निकलने वाली दोनों हानिकारक किरणें यूवीए से आपका बचाव करेगी जिससे आपकी त्वचा हर समस्याओं से बची रहेगी। अच्छा सनस्क्रीन लोशन सूर्य से निकलने वाली नुकसानदायी अल्ट्रावायलेट किरणों से हमारे शरीर की सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Pregnant woman on the beachImage Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

3. पानी का सेवन-

त्वचा को मॉश्‍चराइज एंव नमी प्रदान करने के लिये हमारे शरीर के लिये पानी का होना अत्यंत आवश्यक होता है इससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती है शरीर में पानी की कमी से कई रोग तो उत्पन्न होते ही है साथ ही त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है। पानी हमारे शरीर के साथ साथ त्वचा की साफ-सफाई करता है। शरीर के अंदर के विषाक्त अवशोषकों को बाहर निकाल अंदर की साफ सफाई कर शरीर को स्वस्थ बनाता है इससे हमारी त्वचा भी चमकदार बनती है। इसलिए आपको अपनी त्वचा की साफ-सफाई के लिये नियमित रूप से 8 से 10 गिलास पानी रोज पीना चाहिये।

Dry-Skin-In-Pregnancy3Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

4. तेल का उपयोग

प्रेग्नन्सी के दौरान शरीर का बढ़ने से या फिर त्वचा के रूखे होने से काफी खीचाव या खुजली होने लगती है। ऐसे समय में त्वचा की नमी को बनाए रखना काफी जरूरी होता है यदि आपकी त्वचा काफी रुखी है तो इसे नमी प्रदान करने के लिये आप किसी क्रीम या तेल का उपयोग कर त्वचा को शुष्क होने से बचा सकती है।

Portrait of young woman relaxing in bathtubImage Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

5 स्वस्थ आहार-

गर्भावस्था के समय अपने शरीर के साथ बच्चे को स्वस्थ रखने के लिये पौष्टिक आहार का होना काफी आवश्यक होता है। इसलिये इन दिनों सही पौषण करने के लिये आपको अपने आहार में वसा, प्रोटीन और विटामिन का उपयोग करना चाहिये इससे आपका शरीर तो स्वस्थ रहेगा ही साथ ही त्वचा भी काफी सुंदर और चमकदार दिखेगी।

Dry-Skin-In-Pregnancy5Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/
Share.

About Author

hellois72
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com