_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 5 तरीकों से माथे में होने वाले पिंपल्स से पाएं राहत

 

चेहरे पर पिंपल्स होना काफी आम समस्या होती है। यह तब होते हैं जब हमारी त्वचा के पोर्स में डर्ट या ऑयल जमा हो जाता है। लेकिन मुंहासे होने का यह एकमात्र कारण नहीं है। ऐसे कुछ और कारण भी हैं जिनके कारण हमारी त्वचा में मुंहासे हो जाते हैं। कभी यह पिंपल्स चिन पर हो जाते हैं, तो कभी अपर लिप्स पर। आइए हम आपको बताते हैं कि अगर आपके माथे पर पिंपल्स हो जाते हैं तो आप उन्हें कैसे ठीक कर सकती हैं, लेकिन इससे पहले हम आपको यह बताने जा रहें हैं कि आखिर माथे पर मुंहासे क्यों होते हैं।

पिंपल्सImage Source: 

यह भी पढ़ेः एक ही रात में पिंपल्स और मुंहासों से राहत पाने के लिए अपनाएं यह उपचार

माथे पर मुंहासे क्यों होते हैं (Why You Get Forehead Acne?)

हॉर्मोन्स में बदलाव होने के कारण अक्सर मुंहासे होने लगते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ और ऐसे कारण बताने जा रहें हैं जिससे हमारे चेहरे या माथे पर पिंपल्स हो जाते हैं।

1 गलत कॉस्मेटिक का इस्तेमाल (Wrong Cosmetics)

ऐसा भी हो सकता है कि आप गलत शैम्पू या फेस वॉश का इस्तेमाल कर रहीं हों, जिनका इस्तेमाल करके आपकी त्वचा में एलर्जी हो जाएं और जिससे आपके चेहरे में पिंपल्स या मुंहासे हो जाते हैं।

Wrong CosmeticsImage Source: 

यह भी पढ़ेः जानिए पिंपल्स को दबाने पर क्या होता है

2 रूसी या ऑयली स्कैल्प (Dandruff or Oily Scalp)

क्या आप अपने बालों को एक सप्ताह के गैप के बाद धोती हैं? अगर हां, हम आपको बता दें कि आपके स्कैल्प में इस तरह से गंदगी बैठ जाती है, जिससे स्कैल्प में रूसी हो जाती है। अगर आप अपनी त्वचा को पिंपल्स से बचाना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपने बालों को रोजाना धोएं।

Dandruff or Oily ScalpImage Source: 

3 पिंपल्स को फोड़ना (Popping Pimples)

अगर आप भी पिंपल्स फोड़ती हैं तो हम आपको बता दें कि पिंपल फोड़ने से पिंपल में से निकलने वाला सीबम हमारी त्वचा में फैलने लगता है, जिससे चेहरे पर और भी मुंहासे होने लगते हैं। इसलिए पिंपल्स होने पर उन्हें कभी भी ना फोड़ें।

Popping PimplesImage Source: 

यह भी पढ़ेः इस फेसपैक का इस्तेमाल कर पिंपल्स से पाएं छुटकारा

4 पाचन संबंधित समस्या (Digestive Problems)

अगर आपका पेट सुबह के समय अच्छी तरह से साफ नहीं हो पाता है, तो ऐसे में आपके माथे पर पिंपल्स निकल सकते हैं। इसलिए आपको अपने शरीर को डिटोक्स करना चाहिए और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन भी करना चाहिए। इसी के साथ मसालेदार और ऑयली फूड का सेवन करना बंद कर दें।

Digestive ProblemsImage Source: 

5 तनाव (Stress)

मुंहासों के पीछे आम कारण तनाव भी होता है। तनाव के कारण हमारे शरीर में होने वाली वसामय ग्रंथियों अधिक ऑयल निकालने लग जाता है, जिससे पिपंल हो जाते हैं।

StressImage Source: 

यह भी पढ़ेः पिंपल्स से हमेशा के लिए चाहते हैं मुक्ति, तो इन फूड्स को कहें ‘नो’!

माथे पर हुए पिंपल्स से ऐसे पाएं छुटकारा

अगर आपके माथे पर भी मुंहासे होते हैं तो ऐसे में आपके लिए आज हम यह उपचार लेकर आएं हैं, जिनकी मदद से आप घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को पिंपल या मुंहासों से मुक्त कर सकती हैं।

1 नींबू (Lemon)

एक चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच पानी मिला लें। इसके बाद इसे अपने माथे पर हुए पिंपल्स पर लगा लें। इसके बाद 5 मिनट के लिए इसे माथे पर ही लगा रहने दें। इस दौरान आपको थोड़ी जलन हो सकती है, क्योंकि इस पेस्ट में नींबू हैं, जो कि एसिडिक नैचर का होता है, लेकिन आप इसकी चिंता ना करें।

LemonImage Source: 

यह भी पढ़ेः पिंपल्स से छुटकारा पाने में केले का छिलका है मददगार

2 टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)

टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा में हुए मुंहासों से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल के दो बूंदों में पानी मिला लें। इसके बाद एक रूई इसमें मिलाकर इसे अपने पिंपल्स पर लगा लें। इसके बाद इसे पूरी रात भर के लिए अपने चेहरे पर लगा लें और अगली सुबह अपनी त्वचा को पानी से साफ कर लें।

Tea Tree OilImage Source: 

3 बादाम का पाउडर, बेसन और हल्दी (Almond Powder, Gram Flour and Turmeric)

1 चम्मच बादाम का पाउडर और 1 चम्मच बेसन ले लें और फिर इसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को मुंहासों पर लगा लें और फिर 15 मिनट तक इसे छोड़ दें और फिर ठंड़े पानी से धो लें।

Almond Powder, Gram Flour and TurmericImage Source: 

यह भी पढ़ेः ऑयली स्किन में निखार पाने के लिए फॉलो करें ये खास तरीके

4 तरबूज के स्लाइस, पिंपल पर रब करें (Rub a Slice of Melon)

ताजा तरबूज का एक स्लाइस अपने पिंपल्स पर लगाएं और फिर इसे पूरी रात पिंपल पर ही लगा रहने दें। अगली सुबह अपने चेहरे को धो लें। इससे मुंहासे ठीक हो जाएंगे और आपकी त्वचा कोमल हो जाएगी।

Rub a Slice of MelonImage Source: 

5 काली मिर्च (Black Pepper)

½ चम्मच काली मिर्च पाउडर और पानी को अच्छी तरह से मिलाकर एक पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर ठंड़े पानी से इसे साफ कर लें।

Black PepperImage Source: 

यह भी पढ़ेः रूसी से राहत पाने के लिए इन उपायों का करें उपयोग

Share.

About Author

hellois47
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3