_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

नारियल तेल से मिलेंगे आपके चेहरे को कई लाभ

नारियल तेल में प्राकृतिक तौर पर कुछ अद्भुत गुण पाएं जाते हैं। इसके प्रयोग से त्वचा को सौंदर्य लाभ होता हैं। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टेरियल गुण भी होते हैं। इसी कारण यह विभिन्न सौंदर्य उत्पादों के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता हैं। यह चेहरे एवं शरीर की त्वचा के लिए एक अच्छा मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता हैं। आइए जानते हैं नारियल तेल से चेहरे को होने वाले अद्भुत लाभ के बारे में।

यह भी पढ़ें – कई बीमारियों को ठीक करता है नारियल तेल

1. जिद्दी मेकअप हटाने में मदद करता हैं (Helps to remove stubborn makeup) –

Helps to remove stubborn makeupimage source:

अधिक देर तक ठहरने वाली लिपस्टिक और वॉटर प्रूफ मस्कारा को साफ करने में बहुत मुश्किल होती हैं लेकिन अब आप नारियल तेल को कॉटन पैड से अपने चेहरे पर लगाकर ऐसे जिद्दी मेकअप को हटाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। फिर इससे चेहरे की त्वचा की सफाई भी कर सकती हैं। इस तेल को अपनी आँखों के आसपास की त्वचा पर लगाने से त्वचा नरम एवं मुलायम बनती हैं।

2. मुँहासे से मुकाबला करता हैं (Combats acne) –

Combats acneimage source:

इस तेल के एंटीबैक्टेरियल गुण मुंहासों को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। तेल में मौजूद फैटी एसिड मुँहासे का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता हैं और सेबम उत्पादन को संतुलित करता हैं।

यह भी पढ़ें – रात को सोने से पहले लगाएं नारियल तेल, त्वचा को मिलेंगे कई फायदे

3. त्वचा को नमी प्रदान करता हैं (Provides moisture to the skin) –

Provides moisture to the skinimage source:

इस तेल में विटामिन ई और फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती हैं जो त्वचा की नमी के स्तर को बनाएं रखने में मदद करती हैं। यह कटे-छिले को ठीक करने एवं नमी के स्तर को बनाएं रखने के लिए फायदेमंद हैं।

4. बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकता हैं (Prevents signs of ageing) –

Prevents signs of ageingimage source:

यह तेल कॉलेजन उत्पादन को बढ़ाने में सहायक होता हैं। इसे उपयोग करने से त्वचा जवां बनी रहती हैं। इसके इस्तेमाल के बाद अब आपको एंटी – एजिंग उत्पादों पर अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं हैं।

यह भी पढ़ें – नारियल तेल व बेकिंग सोडा से बना ये फेस पैक देता है आपकी त्वचा को दोगुनी रंगत

5. यह एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में काम करता हैं (Acts as a natural sunscreen) –

Acts as a natural sunscreenimage source:

यह तेल स्वाभाविक रूप से एस पी एफ 4 – 5 युक्त होता हैं जो सूर्य की किरणों से आपकी त्वचा की सुरक्षा करता हैं लेकिन लंबे समय तक धूप में रहने पर इसका उपयोग पर्याप्त नहीं हैं। यह आधा – एक घंटा के लिए आपकी त्वचा को सूरज की रोशनी से बचा सकता हैं।

6. हाईलाइटर के लिए एक विकल्प हैं (Alternative for highlighter) –

Alternative for highlighterimage source:

बहुत सारे हाईलाइटिंग प्रोडक्ट्स में नारियल तेल का उपयोग होता हैं। एक प्राकृतिक ग्लो पाने के लिए आप इसे चेहरे पर लगा सकती हैं। आप इस तेल में पिग्मेंट के छोटे – छोटे टुकड़ों को मिलाकर स्पार्कलिंग प्रभाव के लिए अपने गाल पर लगा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – लहसुन और नारियल तेल से इस तरह बढ़ाएं बालों की ग्रोथ

Share.

About Author

hellois92
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3