_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हाथों को सुंदर बनाने के लिए अपनाए मैनीक्योर के यह 6 तरीके

 

हाथों की सही देखरेख के साथ उसमें सुंदर निखार लाने के लिए मैनीक्योर सबसे अच्छा तरीका है, ये आपके हाथों की गंदगी को साफ करने के साथ टोन को भी खत्म करने का काम करता है। जिससे हाथों की सुंदरता बढ़ जाती है। यदि आप भी अपने हाथों की खूबसूरती बनाना चाहती हैं, तो जानें मैनीक्योर करने के यह 6 अलग-अलग तरीके..

यह भी पढ़ेः-घर पर मैनीक्योर करने के खास टिप्स

1. बुनियादी मैनीक्योर
हाथों की देखभाल करने का यह सबसे सरल तरीका है, जिसे आप घर बैठे बड़ी ही आसानी के साथ कर सकती हैं। इसके लिए आप गर्म पानी लेकर उसमें अपने दोनों हाथों को कुछ समय तक भिगों कर रखें। इसके बाद उनमें गर्म तेल की मालिश करें और अपने नाखूनों में बेस का उपयोग करें। इस उपाय को आप घर पर बड़ी ही आसानी के साथ कर सकती हैं।

image source:

2. फ्रेंच मैनीक्योर
यदि आप अपने हाथों को सुंदर देखना चाहती है तो इसके लिए आप अपने हाथों एवं नाखूनों को अच्छी तरह से स्क्रब कर मसाज करें। इसके बाद नाखूनों को शेप देते हुए उसके आसपास की रूखी त्वचा को साफ कर दें। पेट्रोलियम जैली का प्रयोग करके नाखूनों के ऊपरी हिस्से पर सफेद रंग की पॉलिश को लगाएं।

image source:

यह भी पढ़ेः-घर बैठे बैठे करें जैल मैनीक्योर

3. अमेरिकी मैनीक्योर
ये मैनीक्योर लगभग फ्रेंच मैनीक्योर के ही समान हैं। बस अंतर इतना है कि इसमें प्राकृतिक चमक लाने के लिए एरोमैटिक सॉल्ट रब का उपयोग किया जाता है, जिससे हाथों में नमी आती है और हाथों की नसों का रक्त प्रवाह सही तरीके से प्रवाहित होता है। इससे हाथ काफी खूबसूरत नजर आते है।

image source:

4. जैल मैनीक्योर
जैल मैनीक्योर अन्य मैनीक्योर की अपेक्षा अधिक लंबे समय तक रहता है, क्योंकि इसमें जैल की मात्रा होती है जो इसके काफी लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करती है। इसके अलावा जैल नाखून पेंट का रंग करीब 3 हफ्तों तक ठीक रहता है। दूसरे नेल पॉलिश की अपेक्षा ये काफी अच्छा जैल पेंट है जो यूवी किरणों से नाखून को सुरक्षित रखने में मदद करता है। साथ ही इसका प्रयोग करने से इसमें ग्लोसी लुक देखने को मिलता है।

image source:

5. पैराफिन मैनीक्योर
यदि आपकी त्वचा शुष्क और बेजान नजर आती है तो इस समस्या को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। पैराफिन मैनीक्योर के करते समय पैराफिन मोम का उपयोग किया जाता है। इसके लिए पैराफिन मोम को हल्का गुनगुना करके हाथों को कुछ समय के लिए इसके अंदर डुबाया जाता है। जिससे हाथ और नाखून सुंदर मुलायम और चमकदार बनते है।

image source:

6. रिवर्स फ्रेंच मैनीक्योर
इस मैनीक्योर के करने का तरीका पूरा फ्रेंच मैनीक्योर के समान ही है, बस इसमें अंतर इतना ही है कि नाखूनों में हल्के रंग के नेट पेंट से क्यूटिकल पेंट किए जाते है। जिसे हम चित्र के द्वारा दिखा रहें हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः-इन 6 बेहतरीन तरीकों से अपने नेल पेंट को बनाए रखें लंबे समय तक

Share.

About Author

hellois53
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com