_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घर पर बनने वाले ये 6 क्लींजर्स आपको देते हैं बेदाग और निखरी त्वचा

चेहरे की सफाई करना हमारी दिनचर्या का सबसे अहम हिस्सा होता है, क्योंकि चेहरे की सही देखरेख करने से चेहरे की रौनक बना रहती है, पर जब चेहरे की सफाई सही तरीके से ना हो, तो इसमें कई तरह की समस्याएं भी पनपने लगती है। चेहरे की सफाई करने के लिए हम कई तरह के क्लींजर्स का उपयोग करती है, जो केमिकल्स से भरे होने के कारण हमारी त्वचा पर गलत असर डालने का काम करते है। आज हम आपको घर पर बनें क्लींजर्स के बारे में बता रहें हैं जो हमारे चेहरे की सफाई करने के साथ ही हमारी त्वचा की उचित देखभाल करने में भी मदद करते हैं, तो जानें घर पर बने इन 6 क्लींजर्स के बारे में..

1. ग्रीन टी और एप्पल साइडर विनेगर
चेहरे की खास देखभाल के लिए ग्रीन टी का उपयोग ब्यूटी प्रसाधनों के रूप में काफी किया जाने लगा है। क्योंकि इसमें मौजूद गुण त्वचा की सफाई करके कालें दाग धब्बों को दूर करने के साथ कील मुंहासें से निजात देने का काम करते है। इसे आप घर पर इस तरह से तैयार कर सकती है। इसके लिए एक बर्तन में पानी लेकर उसमें एक ग्रीन टी के साथ 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर 3 मिनट के लिए पकने दें। जब काढ़ा बन जाए तो इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें और रूई की सहायता से इसे त्वचा पर लगाएं। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। यह क्लींजर तैलीय त्वचा वालों के लिए सबसे अच्छा तरीका है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः-घर पर बना यह टोनर देता है आपको ग्लोइंग त्वचा

2. टमाटर और ककड़ी से बना क्लींजर
यह क्लींजर सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। इसे बनाने के लिए एक पके हुए टमाटर को ब्लेंड करके उसे अपने हाथों से मैश कर लें। इसके बाद उसमें खीरे के रस को मिलाएं। इसके बाद दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाते हुए, इसको 5 मिनट के लिए छोड़ दे। इससे त्वचा के पोर साफ हो जाएंगे और पिंपल्स के निशान दूर हो जाएंगे।

Image Source:

3. नारियल पानी और ऐलोवेरा जैल
नारियल पानी में पाए जानें वाला ल्यूरिक एसिड और साइटोकाइन त्वचा के अद्भुत सौंदर्य के लिए जाना जाता है। इसका प्रयोग करने के लिए आप एक कप नारियल के पानी में 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जैल लेकर मिलाएं। आपको बता दें कि एलोवेरा जैल आपको स्टोर में भी प्राप्त हो सकता है। फिर इस मिश्रण को रूई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। यह शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है। यह क्लींजर सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है।

Image Source:

4. दूध और शहद से बना क्लींजर
दूध और शहद, ये दोनों मॉइस्चराइजिंग के लिए अच्छा माना जाना जाता है। तैलीय त्वचा वालों के लिए यह सबसे अच्छा उपचार है। इसका उपयोग करने के लिए आप 4 कप कच्चे दूध में 2 बड़े चम्मच शहद को मिलाएं और इसे रूई की सहायता से अपने चेहरे पर लगाएं। दूध में पाए जानें वाला अमीनो एसिड आपकी त्वचा की मरम्मत कर त्वचा को नरम, मुलायम व कोमल बनाने में मदद करता है। ये शुष्क त्वचा के लिए सबसे अच्छा उपचार है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः- इन 6 तरीकों से अपने हिप्स और जांघों को करें टोन

5. नीम और गुलाब जल क्लींजर
जो लोग मुंहासे या मुंहासों को निशान से पीड़ित है उनके लिए यह सबसे अच्छा प्राकृतिक क्लींजर है। इसका उपयोग करने के लिए आप एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नीम पाउडर और गुलाब जल की कुछ बूंदे डालकर मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण का उपयोग अपने चेहरे पर नियमित रूप से करें। यह मिश्रण आपके कील-मुहासों को कम कर त्वचा को साफ सुंदर व चमकदार बनाता है।

Image Source:

6. आलू और नींबू का रस
आलू के स्लाइस काटकर उसे 10 मिनट के लिए गर्म पानी में रखें और इसके बाद आलू को निकालकर उस पानी को प्लास्टिक की बोतल में डाल दें, इस पानी में नींबू का रस मिलाकर उसे अच्छी तरह से मिक्स करें। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इससे चेहरे को दिन में दो बार साफ करें। इससे त्वचा के दाग धब्बे के साथ ही त्वचा की झुर्रियां भी दूर हो जाएंगी। इस मिश्रण को आप 8 दिनों तक के लिए फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं। यह तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा उपचार है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः- घर पर बने इस टोनर से पाएं खूबसूरत त्वचा व काले मुलायम बाल

Share.

About Author

hellois18
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3