_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पिंपल्स में अपनाएं ये घरेलू उपचार

हर महिला पिंपल्स से परेशान रहती हैं। लेकिन अब आपकी इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए हम कुछ ऐसे घरेलू उपचार लेकर आएं है] जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकती हैं। आपको बता दें कि यह घरेलू उपचार आपके घर पर ही उपलब्ध हैं। आइए आपको अब इन घरेलू उपचार के बारे में विस्तार में बताते हैं।

यह भी पढ़ेः चेहरे की तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के अपनाएं आयुर्वेदिक उपचार

1. नीम का पेस्ट (Neem paste)

6 Effective Home Remedies For Treating Pimples 1image source:

नीम के पेस्ट का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी त्वचा को पिंपल्स से राहत दिला सकती हैं। इसके लिए आप नीम की पत्तियों को पीसकर इसमें हल्का सा पानी मिला लें। आप इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर पिंपल्स से छुटकारा पा सकती हैं। आप चाहे तो नीम के पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए भी कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः वेजाइनल डिसचार्ज का इलाज करने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपचार

2 चंदन और तुलसी का मास्क (Sandalwood mask with basil leaves)

6 Effective Home Remedies For Treating Pimplesimage source:

अगर आपके पास समय है तो आप चंदन के पाउडर और तुलसी के सूखे पत्तों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर सकती हैं। हम आपको बता दें कि आप इसके बाद इस पाउडर में पानी मिलाकर इसे अपनी त्वचा में लगा लें। इससे पिंपल्स का सफाया हो जाएगा।

यह भी पढ़ेः यूरिन की बदबू से परेशान होने के बजाय अपनाएं यह उपचार

3 जायफल और मिल्क मिक्स (Nutmeg and milk mix)

6 Effective Home Remedies For Treating Pimplesimage source:

इस उपचार का उपयोग करने के लिए आप जायफल पाउडर को दूध में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद आप पिंपल्स पर इस पेस्ट को लगाएं। जब यह सूख जाएं तो पानी से इसे साफ कर लें। आप चाहे तो पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए इसे रातभर पिंपल्स पर लगा सकती हैं।

4 आई ड्रॉप (Eye drops)

6 Effective Home Remedies For Treating Pimplesimage source:

आप में से कम ही लोग इस बात को जानते होंगे कि आप आई ड्रॉप का इस्तेमाल करके भी पिंपल्स से छुटकारा पा सकती हैं। हम आपको बता दें कि इससे पिंपल्स में होने वाली रेडनेस और जलन कम हो जाती है।

यह भी पढ़ेः ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

5 पेपरमिंट (Peppermint)

6 Effective Home Remedies For Treating Pimplesimage source:

आप पेपरमिंट का इस्तेमाल करके भी पिंपल्स से छुटकारा पा सकती हैं। पेपरमिंट के पेस्ट को आप अपनी त्वचा में लगाए और इसके बाद इसे सूखने के लिए रख दें। इसके बाद आप अपने चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे के पिंपल्स गायब होने लगेंगे।

6 मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल (Fuller’s earth and rose water)

6 Effective Home Remedies For Treating Pimplesimage source:

इस घरेलू उपचार का इस्तेमाल कई बरसों से पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। इस उपचार का इस्तेमाल किसी भी तरह की स्किन टाइप पर किया जा सकता है। आप मुल्तानी मिट्टी में कपूर और गुलाब जल मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने पिंपल्स में लगा लें। जब यह सूख जाएं तो पानी से अपनी त्वचा को साफ कर लें।

यह भी पढ़ेः मासिक धर्म के लिए आयुर्वेदिक उपचार ही हैं बेहतर विकल्प

इसलिए आप इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर पिंपल्स को हमेशा के लिए दूर कर सकती हैं।

Share.

About Author

hellois57
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3