_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/03/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/durga-ma10/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 6 ट्रिक्स से पाएं डार्क सर्कल्स से छुटकारा

आंखों के नीचे काले घेरे होने की कई वजह होती है। जब आप अपनी नींद पूरी करने के लिए सोती हैं, तब भी आपको डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। ऐसे ही कई ऐसे कारण हैं, जिनकी वजह से आपको आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स की शिकायत हो सकती है। आइए आपको बताते हैं कि आप इन काले घेरों से कैसे छुटकारा पा सकती हैं।

1 अपनी डाइट पर खास ख्याल रखें
एक कारण जिसकी वजह से आपको काले घेरे होने की शिकायत होती है वह है आपकी फुली हुई आंखे। फुली आंखे होने का एक कारण तेज मसालेदार और नमक भरे खाद्य पदार्थों का सेवन करना होता है। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से फ्लूड रीटेनटेशन होता है, जो कि आंखों को सूजा देती है। इसके अलावा शराब का सेवन करना भी आंखों के सूजन का कारण बन जाता है। इसलिए अगर आप सूजन भरी आंखों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ऐसे में आप ज्यादा नमक और शराब पीना बिल्कुल छोड़ दें।

Get Rid Of Dark Circles1
Image Source:

2 आंखों को मसलना
कई लोगों को आंखों को मसलने की आदत होती हैं। लेकिन उन्हें यह बात नहीं पता कि आंखों को मसलने से काले घेरे होने का खतरा बना रहता है। यह आंखों में पैदा हुए फ्रिरिक्शन के कारण होता है। तो अगर आपकी आदत भी आंखों को मसलने की है, तो ऐसे में आप आंखों को मसलना बिल्कुल बंद कर दें। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपकी आखों के नीचे किसी भी तरह के काले घेरे ना हों, तो ऐसे में आप आंखों को मसलना आज से बंद कर दें।

Get Rid Of Dark Circles2
Image Source:

3 अनुचित फ्लूड
जब आप रात को सो जाती हैं, तब आपकी आंखों से तरल पदार्थ को उचित निकासी नहीं मिल पाती है, जिस कारण आंखों में सूजन होने का खतरा बना रहता है। काले घेरे से छुटकारा पाने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप एक अतिरिक्त तकिया अपने सिर के नीचे रखें। ऐसा करने से तरल पदार्थ को उचित जल निकासी मिल जाएगी।

Get Rid Of Dark Circles3
Image Source:

4 सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
सूरज की धूप से भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने का खतरा बना रहता है। आपके चेहरे की तरह ही आपकी आंखों पर भी धूप का प्रभाव पड़ सकता है। जिससे काले घेरे होने का खतरा बना रहता है। आप इससे निजात पाने के लिए जब भी धूप में निकले तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

Get Rid Of Dark Circles4Image Source:

5 बिना दवाब के काम करें
किसी भी तरह का दवाब दिमाग में लेने से आपको काले घेरों की समस्या हो सकती है। जिससे पिंगमेंटेशन भी हो सकते हैं। इसके लिए आप आप आइ कंसीलर और क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस कंसीलर का इस्तेमाल करने के लिए अपनी अनामिका उंगली की मदद लें। इस कंसीलर का इस्तेमाल करने के लिए कम से कम दवाब डालें। आपको ऐसा करने से काले घेरों से छुटकारा मिल जाएगा।

Get Rid Of Dark Circles5
Image Source:

6 टी बैग
आप टी बैग से चाय बनाने के बाद क्या करती हैं? आप उसे कूड़ेदान में फेंक देती होंगी, लेकिन क्या आपको पता है कि यह इस्तेमाल की हुई टी बैग काले घेरों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इनका इस्तेमाल करने के लिए आप 10 मिनट के लिए इसे फ्रिजर में रख दें और फिर बाहर निकाल कर इन्हें अपनी आंखों पर रख दें। ऐसा करने से आपकी आंखों को ठंड़क मिलेगी और आप आसानी से डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नहीं आपको आंखों की सूजन से भी छुटकारा मिल जाएगा।

Get Rid Of Dark Circles6
Image Source:
Share.

About Author

hellois88
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com