_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee
Skip
banner
btn

अपने बालों को सेट करने के लिए अपनाएं यह ट्रिक्स

अक्सर देखा जाता है कि गंदे और बिखरे बाल काफी खराब और बदसूरत से दिखते है। जब हम बाहर होती है तो हवा चलते ही हमारे सारे बाल बिखरकर जाते है और खराब दिखने लगते है। इनको सेट करने के लिए हम कई तरह के उपाय करती है, पर फिर भी यह सही तरह से सेट नहीं हो पाते हैं, यह समस्या आज के समय में हर महिला की आम समस्या बन चुकी है। लेकिन आपको इस समस्या से निजात दिलाने के लिए हम लाएं है एक अनोखा उपाय, जिससे आप अपनी इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकती है।

सबसे पहले, आपको यह बात पता होनी चाहिए कि बालों के बिखरने का कारण मौसम की आर्द्रता और ठंडी हवाओं का संपर्क होता है। यह बालों को पूरी तरह से उलझा कर बदसूरत सा बना देता है। आइए इस आलेख में जानें बालों को बिखरने से बचाने के लिए अपनाएं जाने वाले 6 अद्भुत ट्रिक्स…

यह भी पढ़ेः-एक्टिवेटिड चारकोल- त्वचा और बालों की केयर से जुड़े 8 उपयोग

1. बालों की सही देखभाल करने के लिए स्वस्थ आहार लें-
बालों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खाने में स्वस्थ आहार जैसे ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। जिससे बालों में नमी बनी रहेगी। साथ ही सप्ताह में एक बार बालों की किसी अच्छे तेल से मसाज करें।

image source:

2. प्लास्टिक की कंघी के इस्तेमाल से बचें-
अक्सर ज्यादातर घरों में प्लास्टिक की कंघी का उपयोग किया जाता है, जो बालों के लिए सही साबित नहीं होती है, इसका प्रयोग करने से बालों में घर्षण के कारण यह बालों के खुलेपन को समाप्त करता है, इससे बाल सेट होने के बजाय खड़े ही रहते है, इसलिए प्लास्टिक की कंघी की बजाए धातु की कंघी या ब्रश वाला कंघे का उपयोग करना बेहतर होता है।

image source:

यह भी पढ़ेः-जानें क्यों सुरक्षित है प्लास्टिक की बजाय लकड़ी की कंघी

3. सीरम का प्रयोग करें-
घुंघराले और बेजान सुस्त बालों में सीरम का उपयोग करने से न केवल वो सही रहते है। बल्कि उसमें एक नई जान आ जाती है। ये बालों को उलझने से बचाता है, साथ ही बालों में अच्छी चमक पैदा करता है। यदि आप बालों को सुंदर व चमकदार बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए सिल्क एन शाइन, लोरियल पेरिस, और livon, जैसे अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड के serums का उपयोग कर सकती हैं।

image source:

4. पानी का उपयोग-
पानी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें, इससे बालों में नमी आती है, क्योंकि पानी के सेवन के बारे में हम सभी जानते है कि ये हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पानी का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के साथ त्वचा एवं बालों को भी स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। जल सभी तरह की बालों की समस्याओं के लिए एक जादुई की छड़ी के समान है।

image source:

यह भी पढ़ेः कैसे करें घुंघराले बालों की देखभाल

5. घर पर चोटी बनाकर रखें-
अक्सर लड़कियां फैशन के कारण बालों को खुला रखना ज्यादा पसंद करती है, जो उनके उलझने का कारण बनते है। इस समस्या से बचने के लिए आप रात को सोने से पहले बालों पर तेल करने के बाद बालों को बांध लें। इसके अलावा यदि आपके बाल काफी लंबे और घने है, तो उन्हें खुला ना छोड़कर अलग-अलग हेयर स्टाइल करके बालों को बांधकर रखें या चोटी बनाकर रखें।

image source:

6. बालों को पिन करें-
यदि आपके बालें सामने से छोटे है तो इसे उलझने से बचाने के लिए आप बालों को पिनअप कर लें। इससे बाद आपके बाल पूरी तरह से सुरक्षित रहेगें।

image source:

यह भी पढ़ेः सप्ताह में कम से कम इतनी बार जरूर करें हेयर मसाज

बालों को सुंदर और मजबूत बनाने के खास टिप्स

• अपने बालों के प्राकृतिक रंग को बरकरार बनाए रखने लिए आप एक बाउल में नारियल का तेल लेकर उसे गर्म होने के लिए रखें। हल्का गुनगुना हो जाने के बाद इस तेल से सिर की जड़ों की मालिश करें और 15-20 मिनट के लिए लगे रहने दें।
• इसके अलावा आप बालों को मजबूत सुंदर बनाए रखने के लिए Castile साबुन, ब्रांडी या रम का भी प्रयोग सप्ताह में दो बार करें।

Share.

About Author

hellois15
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com