_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-sabudana-make-pakore-this-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-sabudana-make-pakore-this-navratri/how-to-sabudana-pakore-this-navratri-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रात को सोते समय कभी ना अपनाएं यह 6 गलतियां

हर किसी को बाउंसी और चमकदार बालों की चाहत होती है। लेकिन हर कोई इतना भाग्यशाली नहीं होता है, कि उसके बाल इतने चमकदार और बाउंसी हो। इसके लिए हमें खुद से इस पर काफी ध्यान देना होता है, ताकि आपके बाल भी सुंदर बन सकें। आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह बताते हैं कि आप किस तरह से रात को सोते समय अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं, ताकि आपके बाल हमेशा ही स्वस्थ और बालों से जुड़ी हर तरह की समस्या से दूर रहें।

यह भी पढ़ेः बालों से जुड़ी यह 5 गलतियां आपको पड़ सकती हैं भारी

1 गीले बालों के साथ बिस्तर पर जाना
अगर आप गीले बालों के साथ रात को बिस्तर पर सोने चले जाती हैं, तो इससे ना केवल आपका गला खराब हो सकता है, बल्कि इससे इंफेक्शन भी हो सकता है। इस इंफेक्शन के बैक्टीरिया को हम अपनी आंखों से नहीं देख पाते हैं, लेकिन यह काफी खतरनाक होता है। जब आप गीले बालों के साथ तकिए में सोती हैं, तो ऐसे में आपके बालों में बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं, जिससे कई तरह की स्केल्प इंफेक्शन और रूसी पैदा हो सकती है।

haircare-mistakes1Image Source:

2 बालों में हेयर क्लिप लगे रहना
अगर आप अपने बालों को बांधने के लिए हेयर क्लिप्स का इस्तेमाल करती हैं, तो यह आपके बालों के लिए खतरनाक हो सकता है। इसी के साथ हेयर क्लिप के साथ सोना आपके बालों के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। इसलिए कभी भी बालों में सोते समय हेयर क्लिप्स का इस्तेमाल ना करें।

haircare-mistakes2Image Source:

3 काफी ज्यादा ब्रश करना
हम सभी ने यह बात सुनी है कि आप किस तरह से पुराने ब्रश से अपने बालों को ब्रश कर सकती हैं, ताकि वह लंबे समय तक स्वस्थ बने रहें। लेकिन यह बात सच नहीं है, इससे बालों का झड़ना भी शुरू हो सकता है। इसके बजाय आप रात को सोते समय अपने स्केल्प में मसाज कर सकती हैं, ताकि आपके स्केल्प की हेल्थ सही रहे और खून का संचार सही तरीके से होता है।

haircare-mistakes3Image Source:

यह भी पढ़ेः शैम्पू करते समय कभी ना करें यह गलतियां

4 बालों में सूटेबल ब्रश का इस्तेमाल ना करना
यह भले ही थोड़ा सुनने में अजीब लग रहा हो, लेकिन एक अच्छे हेयर ब्रश से बालों को ब्रश करने से काफी फर्क पड़ता है। हमेशा बालों को एक मोटे दांत वाले कंघी से ब्रश करें। यह बालों और उसकी स्केल्प के लिए अच्छा होता है।

haircare-mistakes4Image Source:

5 जड़ों से कंघा करना
इस बात का ख्याल हमेशा रखें कि आप जब कभी अपने बालों को ब्रश करती हैं तो ऐसे में आपको कभी भी जड़ों से कंघी नहीं करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे बालों का झड़ना और भी बढ़ सकता है। बालों में कंघी करने का सही तरीका यह है कि आप अपने बालों के एक तिहाई बालों को पहले कंघा कर लें, उसके बाद ही आप अपने बालों को सुलझा पाएंगी।

haircare-mistakes5Image Source:

6 बालों को खुला छोड़ना
हम में से कोई भी पूरी रात एक ही मुद्रा में नहीं सोता है। हम सभी रात के समय काफी करवटे बदलते हैं। इससे कारण हमारे बालों का झड़ना कम भी हो सकता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं और आपको उसके पीछे का कारण नहीं समझ आ रहा है तो ऐसे में आप अपने बालों को किसी लूज बैंड से बांध सकती हैं।

haircare-mistakes6Image Source:

यह भी पढ़ेः मेकअप से जुड़ी यह 5 गलतियां आज ही सुधारे

Share.

About Author

hellois20
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3