_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/broccoli-salad-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/banner_hindi/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बच्चों के साथ सफर करते समय इन 6 टिप्स का रखें ख्याल

बच्चों के साथ यात्रा करना सचमुच आसान नहीं होता है। यह ना ही कभी आसान हुआ है और ना ही होगा। छोटे बच्चे कभी भी यात्रा के दौरान अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। अक्सर छोटे बच्चे यात्रा के दौरान केवल रोते ही रहते हैं। लेकिन अगर आप भी अपने बच्चे के साथ घुमने के लिए कहीं बाहर जा रहीं हैं, तो ऐसे में आपके सामने कई आपात स्थिति बन सकती हैं। इसी के साथ आपको अपने बच्चे के लिए कई जरूरी सामान भी पैक करना होता है।

image source:

लेकिन आप चिंता ना करें, आज के इस ब्लॉग में हम आपको यह बताने जा रहें हैं कि आपको छोटे बच्चों के साथ यात्रा के दौरान किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। इसी के साथ आपको अपने बच्चे के साथ यात्रा करने के लिए किन खास बातों का ख्याल रखना चाहिए। आइए आपको बताते हैं..

यह भी पढ़ेः सोते समय मां-बाप हो पास तो बच्चों को मिलते है यह 5 फायदें

1. अगर आप अपने बच्चे के साथ सफर कर रहीं हैं, तो ऐसे में कुछ अतिरिक्त डायपर, कपड़े, वॉश क्लॉथ और पेपर नैपकिन ले जाना ना भूलें। इसी के साथ बच्चों की दवाएं रखने के साथ ही आप अपने लिए भी दवाएं कैरी करके ले जाएं। आपको भी यात्रा के दौरान फिट और शांत रहने की जरूरत पड़ सकती हैं, क्योंकि आपको अपने बच्चों को संभालना है।

image source:

2. आप अपने साथ आपातकालीन संपर्कों को जरूर लेकर जाएं। इसी के साथ आप बाल रोग विशेषज्ञ का नंबर ले जाना भी ना भूलें। हो सकता है कि सफर के दौरान आपको उनके नंबर की जरूरत पड़ जाए।

image source:

3. बच्चे नई जगह काफी मुश्किल से ढल पाते हैं। इसलिए उन्हें उस जगह से परिचित करवाने के लिए आप उनके वहीं खिलौने लेकर जाएं ताकि उन्हें घर जैसा ही महसूस हो। जैसे ही आप उस जगह पहुंच जाते हैं, जहां पर आपको जाना है, तो जाते ही आप उन सभी खिलौनों को खोलकर अपने बच्चों के सामने रख दें ताकि वह शांत रहें। उन्हें अपनी पंसदीदा चादर पर लेटा दें, ताकि इससे उन्हें घर जैसा महसूस हो।

image source:

यह भी पढ़ेः बच्चों की यह हरकते मां बाप को कर देती हैं सबके सामने शर्मिंदा

4. अपने बच्चों के पसंदीदा खिलौने और स्टोरी बुक्स साथ लेकर जाएं, इससे वह व्यस्त रहेंगे। आप चाहें तो ड्राइंग बुक और कुछ क्रेयॉन्स भी खरीदकर उन्हें व्यस्त रख सकती हैं। इससे उनका ध्यान आसपास काफी कम भटकेगा।

image source:

5. अपने पार्टनर को भी बच्चे को पकड़ने के लिए कहें और अगर आप अपने परिवार के साथ घुमने आई हैं, तो ऐसे में आप अपने बच्चे को उनके साथ छोड़कर अपने पार्टनर के साथ रेस्तरां या स्पा का लुफ्त उठा सकती हैं। अपने परिवारवालों को बच्चे को संभालने के लिए कहने में बिल्कुल भी संकोच ना करें। इस तरीके से आप अपने पार्टनर के साथ भी समय बिता पाएंगी।

image source:

6. आप अपने साथ उनका पसंदीदा नाश्ता लेकर चलें। ऐसा हो सकता है कि आपका बच्चा होटल या रेस्तरां द्वारा सर्व किए खाने का सेवन करना ना चाहें। ज्यादातर बच्चे खाना खाते समय काफी उधम मचाते हैं। उन्हें जिस खाने को खाना है, वह उन्हें ना मिले तो ऐसे में वह हंगामा मचा देते हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः आपके बच्चों का चाय पीना कितना ठीक है?

 

Share.

About Author

hellois97
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com