_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-healthy-snacks-kids-will-surely-adore/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-beautiful-indian-locations-to-enjoy-the-cool-weather-during-summers/11111-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आंखों के उपचार के लिए जानें कैस्टर ऑयल के 6 अविश्वसनीय फायदे

कैस्टर ऑयल का स्वाद भले ही आपको अच्छा ना लगे, पर क्या जानती है कि इस तेल में कितने ऐसे पौष्टिक तत्व होते है जो ना केवल आपके बालों एवं त्वचा के लिए फायदेमंद होते है बल्कि हमारे सेहत के लिए काफी लाभाकरी साबित होते हैं। कैस्टर ऑयल का उपयोग आप अपनी आंखों के इलाज के लिए भी कर सकती है। आज हम आपको बता रहें हैं कि ये किस प्रकार से आपकी आंखों के उपचार में बेहतर परिणाम देने में मदद करता है, तो जानें आंखों के उपचार के लिए कैस्टर ऑयल के 6 अविश्वसनीय फायदों के बारे में….

यह भी पढ़े : कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

1. आखों का सूखापन दूर करने के लिए-
कभी-कभी प्रदूषण और आतंरिक तनाव के कारण हमारी आंखों का पानी सूख जाता है। जिससे कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती है। इस समस्या के लिए के लिए अरंडी का तेल(कैस्टर ऑयल) सबसे अच्छा उपचार साबित होता है। बता दें कि इस तेल का उपयोग सदियों से आंखों के सूखेपन को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इसकी कुछ बूंदों को आंखों पर डालने से आप आंखों की सभी समस्याओं से मुक्ति पा सकती है।

Benefits of Castor Oil for Eyes 1Image Source:

2. मोतियाबिंद के इलाज में सहायक-
जब मोतियाबिंद के इलाज के लिए किसी भी प्रकार की शल्य चिकित्सा पद्धति लोगों के बीच उपलब्ध नहीं थी, तब लोग मोतियाबिंद के इलाज के लिए अरंडी के तेल का ही इस्तेमाल किया करते थे। क्योंकि आंखों के इलाज के लिए यह तेल सबसे अच्छा औषधिय उपचार माना जाता है। आप रात को सोने से पहले अपने आंखों में अरंडी के तेल की एक बूंद डालकर ही सोएं, ऐसा कुछ ही महिनों तक करने से आप मोतियाबिंद की परेशानी सही हो जाएंगी।

Benefits of Castor Oil for Eyes 2Image Source:

3. यह सूजन को कम करता-
यदि आप आंखों की सूजन से पीड़ित है तो इसके उपचार के लिए भी आप कैस्टर ऑयल का उपयोग कर सकती है। कैस्टर ऑयल आंखों की जलन खुजली को कम करके उसकी सूजन के साथ ही आंखों के नीचे होने वाले दाग धब्बों को भी कम करने में मदद करता है।

Benefits of Castor Oil for Eyes 3Image Source:

4. पलकों की ग्रोथ के लिए-
अक्सर देखा जाता है कि पलकों की ग्रोथ काफी कम होने के कारण हम उसमें निखार लाने के लिए नकली आईब्रों का उपयोग करती है, पर इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कैस्टर ऑयल का भी उपयोग कर सकती हैं। यह काफी कम समय में ही यह आपकी आईब्रो को घना करने में मदद करता है। इसका उपयोग रोज रात को सोने से पहले अपनी पलकों पर करें और इस तेल की मालिश करके ही सोएं।

Benefits of Castor Oil for Eyes 4Image Source:

यह भी पढ़े : बालों के लिए कैस्टर ऑयल के 9 चमत्कारिक फायदे

5. काले घेरे और झुर्रियों को कम-
आंखों के आसपास की त्वचा में चिंता, तनाव और प्रदूषण के कारण काले घेरे पड़ने लगते है। जिससे छुटकारा पाने के लिए आप आखों के आस-पास के हिस्सों पर रोज रात को सोने से पहले अरंडी के तेल की कुछ बूंदों को लेकर धीरे-धीरे मालिश करें। इसकी नियमित रूप से रोज मालिश करते रहने से त्वचा में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। साथ ही इस तेल में पाए जानें वाले तत्व त्वचा को पोषित कर हर समस्या का निदान करते हैं।

Benefits of Castor Oil for Eyes 5Image Source:

6. नेत्र संक्रमण से बचाव करना-
कैस्टर ऑयल आंखों के संक्रमण को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। इस तेल का उपयोग नियमित रूप से करने से आप हर संक्रमण से बच सकती हैं। इस औषधिय उपचार का उपयोग करने के लिए इस तेल की मात्र एक बूंद ही आपकी हर समस्या के लिए काफी है।

Benefits of Castor Oil for Eyes 6Image Source:

आपने पहले भी हमारे कई आर्टिकल में इस तेल की उपयोगिता के बारे पढ़ा और जाना होगा कि यह तेल किस तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है यदि इसकी गुणवत्ता को देखकर इसे ऑलराउंडर तेल कहा जाएं, तो कोई गलत नहीं होगा।

Share.

About Author

hellois92
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com