_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-get-rid-of-tanning-with-cucumber-scrub/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=37214","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

किन 6 कारणों से ऑइली स्किन है फायदेमंद

हमारी त्वचा काफी संवेदनशील होती है, फिर चाहे वह शुष्क हो या फिर तेलीय। इसमें बाहरी चीजों का असर जल्दी देखने को मिलता है, पर शुष्क त्वचा के मुकाबले तेलीय त्वचा हमारे लिये काफी फायदेमंद होती है, क्यों कि इसमें एक प्राकृतिक चमक देखने को मिलती है। रूखी त्वचा की अपेक्षा इसमें झुर्रिया कम होती है और बुढ़ापा देरी से नज़र आता है। चिकनी एंव चमकदार दिखने से चेहरा हमेशा खिला-खिला सा रहता है। इस आर्टिकल के द्वारा हम ऑयली त्वचा के वो गुण बता रहे हैं जो हमारे लिये काफी फायदेमंद हैं।

जानें ऑइली स्किन के 6 फायदे 

1. 24 × 7 चेहरे पर चमक
आमतौर पर देखा जाए तो बार-बार धोने से चेहरे पर चमक आती है पर तेलीय त्वचा की चमक एक बार धोने से ही पूरे समय के लिए बरकरार रहती है। त्वचा में नमी और चमक बने रहने से त्वचा हमेशा जवान बनी रहती है। जिसके चलते तेलीय त्वचा में बुढ़ापा देरी से नजर आता है।

6-reasons-why-its-good-to-have-oily-skin 1Image Source:

2. झुर्रियां नहीं दिखती
जिन लोगों की त्वचा तेलीय होती है उनमें बढ़ती उम्र का कोई असर देखने को नहीं मिलता और ना ही उनके चेहरे पर किसी प्रकार की झुर्रियां देखने को मिलती हैं। तेलीय त्वचा पर चमक और नमी हमेशा ही बनी रहती है।

6-reasons-why-its-good-to-have-oily-skin 2Image Source:

3. त्वचा में प्राकृतिक नमी होती है
जिन लोगों की त्वचा तेलीय होती है उन की त्वचा पर रूखापन बिल्कुल भी देखने को नहीं मिलता। त्वचा हमेशा नमीयुक्त रहती है। ऐसी त्वचा में प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र होता है जो अपनी नमी से त्वचा की रूखेपन से रक्षा करता है।

6-reasons-why-its-good-to-have-oily-skin 3Image Source:

4. ऑइली स्किन हर मौसम के लिये सही है
तेलीय त्वचा में प्राकृतिक रूप से विटामिन ई पाया जाता है, जो त्वचा के लिए एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। जिसके कारण सूरज की कठोर किरणों, प्रदूषण और चरम रोग के अलावा सर्द मौसम में भी त्वचा की रक्षा होती रहती है। कई तरह के स्किन रोगों का खतरा भी इस त्वचा पर नहीं होता।

6-reasons-why-its-good-to-have-oily-skin 4Image Source:

5. ऑइली स्किन पर मेकअप आसानी से कर सकते हैं
तेलीय त्वचा चिकनी और नमीयुक्त होती है। इसलिये इसमें मेकअप करने के लिए एक सही कैनवस बनता है। रूखी त्वचा की अपेक्षा तेलीय त्वचा पर मेकअप सुचारू रूप से किया जा सकता है।

6-reasons-why-its-good-to-have-oily-skin 5Image Source:

6. सूर्य की किरणों से सुरक्षा
सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणों के प्रभाव को रोकने के लिये सनस्क्रीन लोशन सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। तेलीय त्वचा पर यह लोशन एक कवच के रूप में काम कर उसकी सुरक्षा करता है। इसलिये सूर्य की किरणों का प्रभाव तेलीय त्वचा की अपेक्षा शुष्क त्वचा पर अधिक पड़ता है।

Beautiful Woman In Hat And Sun Glasses Looking Up And Joy On BluImage Source:
Share.

About Author

hellois27
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com