_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मेकअप के अलावा भी आप इस तरह से बन सकती हैं खूबसूरत

 

हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है। वैसे कुछ तो प्राकृतिक तौर पर खूबसूरत होती हैं, इनको ज्यादा मेकअप इत्यादि की जरूरत नहीं होती हैं, परंतु कुछ को अपनी सुंदरता में चार-चांद लगाने के लिए मेकअप करना पड़ता हैं। अच्छी सुंदरता अच्छे सेहत के साथ जुड़ी हुई हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने शरीर और स्वास्थ्य के प्रति बेखबर हो जाते हैं, जिसका असर उनकी खूबसूरती पर भी पड़ता हैं। आइए जानते हैं कुछ उन तरीकों के बारे में जिसे फॉलो कर आप बिना मेकअप किए अपनी सुंदरता को बरकरार रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें – चेहरे की तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के अपनाएं आयुर्वेदिक उपचार

1. अपना चेहरा साफ़ रखें (Scrub your face)-

स्क्रबर या एक्सफोलिएटर की सहायता से अपना चेहरा साफ करें। इसे आप नियमित तौर पर इस्तेमाल करें और त्वचा पर स्क्रबर को धीरे-धीरे रगड़े।

Scrub your faceImage Source: 

2. मॉइश्चराइजर लगाएं (Use moisturizer)-

खूबसूरत दिखने के लिए आप मॉइश्चराइजर को सिर्फ अपने चेहरे पर ही नहीं पूरे शरीर पर लगाएं। साथ ही इसका प्रयोग दिन में दो बार करें। यह मॉइश्चराइजर आपकी स्किन टाइप के अनुरूप होना चाहिए।

Use moisturizerImage Source: 

यह भी पढ़ें – पौष्टिक आहार खाएं और अपनी त्वचा में निखार पाएं

3. बालों की देखभाल (Hair care)-

स्वस्थ और सुंदर बालों का हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में अपना ही महत्व होता है, इसके लिए अच्छे ब्रैंड का तेल, शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें।

Hair careImage Source: 

4. अपना चेहरा धोएं (Face wash)-

अपने चेहरे की त्वचा का पीएच लेवल बनाएं रखने के लिए दिन में तीन-चार बार पानी से चेहरे को धोएं। साबुन का कम से कम प्रयोग करें।

Face washImage Source: 

यह भी पढ़ें – रसोई में मौजूद इन चीजों से निखारे अपनी त्वचा

5. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें (Use sunscreen)-

दिन के समय घर से बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। सनस्क्रीन पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए महत्वपूर्ण होती हैं। यह चेहरे के मॉइश्चराइजर को बनाएं रखने के साथ-साथ धूप से होने वाली हानि को भी रोकती हैं।

Use sunscreenImage Source: 

6. लिप बाम का प्रयोग करें (Use lip balm)-

चेहरे की प्राकृतिक खूबसूरती में होठों का पतला एवं गुलाबी होना बहुत महत्व रखता हैं। यह शरीर के दूसरे भागों से अलग हैं। इसकी अतिरिक्त देखभाल के लिए लिप बाम एवं अच्छे रंग की लिपस्टिक का ही उपयोग करें।

Use lip balmImage Source: 

इस तरह आपकी खूबसूरती के लिए मेकअप ही जरूरी नहीं हैं, इन तरीको से भी आप अपनी सुंदरता को कायम रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें – चेहरे की त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए इस्तेमाल करें ग्रीन टी

Share.

About Author

hellois55
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com