_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/hing-kachori-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/hing-kachori-recipe/hing-kachori-recipe-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ इस तरह करें कैस्टर ऑयल का उपयोग

हम सभी ने कैस्टर ऑयल के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में पढ़ा और उनका इस्तेमाल भी किया होगा, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसका इस्तेमाल कुछ और तरीकों से भी किया जा सकता है।

आज हम इस आर्टिकल में आपको कैस्टर ऑयल के कुछ अजीबो गरीब फायदों के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसका इस्तेमाल एक बार करने के बाद आप इनका इस्तेमाल बार-बार करेंगी।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

कैस्टर ऑयल के कुछ ऐसे फायदों के बारे में आप इस आर्टिकल में जानने जा रहीं हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी रोजमर्रा की समस्याओं का हल कर सकती हैं।

1 अनिंद्रा का उपचार करना

Image Source:

अगर आपको नींद नहीं आती है तो ऐसे में आप कैस्टर ऑयल की मदद से अपनी इस समस्या का उपचार कर सकती हैं। इसके लिए आप कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों को पलकों पर लगा लें। इस ट्रिक का इस्तेमाल करके आप अगले दिन आसानी से उठ सकती हैं।

2 मस्सों और तिलों को हटाने में असरदार

Image Source:

मस्सों और तिलों से छुटकारा पाने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करके आपको कुछ ही दिनों में इन मस्सों और तिलों से छुटकारा मिल जाएगा। इसी के साथ इनके निशान भी कुछ दिनों में खत्म हो जाएंगे।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल इस तरह एनीमा की बीमारी में है फायदेमंद

3 दोमुंहे बालों को रिपेयर करें

Image Source:

कैस्टर ऑयल की यह एक और खासियत है कि इसका इस्तेमाल करके आप अपने बालों में से दोमुंहे बालों को दूर कर सकती हैं। इतना ही नहीं, यह ऑयल आपके बालों को रिपेयर करने के साथ ही आपके बालों की ब्रेकेज को भी कुछ ही दिनों में ठीक कर देता है।

4 फर्न पौधों के लिए बेहतरीन

Image Source:

खराब मौसम के कारण हमारे फर्न पौधे क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे में आप केवल एक चम्मच बेबी शैम्पू, एक चम्मच कैस्टर ऑयल और 4 कप गुनगुना पानी ले लें। इसके बाद इन सभी चीजों को मिक्स करके एक बोतल में डाल लें। इसके बाद इस पेस्ट के 3 चम्मच को आप फर्न पौधों पर डालकर उनके ऊपर से सारी धूल मिट्टी दूर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः क्या गर्भावस्था के दौरान कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

5 गठिया के दर्द से राहत

Image Source:

आप घर पर गठिया के दर्द का इलाज करने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। कैस्टर ऑयल में आप हल्दी और लाल मिर्च मिलाकर इस तेल से अपने पैरों की मालिश करके गठिया के दर्द से छुटकारा पा सकती हैं। इससे आपको कुछ ही घंटों में फर्क दिखाई देगा।

6 मशीन ऑयल की तरह काम करना

Image Source:

अगर आप अपनी रसोई में होने वाले मेटेल्स में जंग लगने पर मशीन ऑयल का इस्तेमाल करती हैं, तो बता दें कि कैस्टर ऑयल भी मशीन ऑयल की तरह ही काम करता है। जी हां, अब आप कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों के साथ अपने किचन के मेटेल्स को ठीक कर सकती हैं।

तो आज ही आप इस अद्भुत तेल की बोतल खरीदकर ले आएं और इसके बेहतरीन फायदों का लाभ उठाएं। अगर आप कैस्टर ऑयल के कुछ और फायदों के बारे में जानती हैं तो नीचे कमेंट्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल से करें त्वचा के हाइपरपिगमेंटेशन को दूर

Share.

About Author

hellois92
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com