_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/mango-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बढ़ती उम्र में भी जवां बनाए रखने के 6 रामबाण नुस्खे

समय की कीमत अनमोल है और इसके अनुरूप सभी को चलना होता है। ये तो प्रकृति का नियम है कि जो जन्म लेता है उसे समय के साथ चलते हुये एक दिन अपनी उम्र के हर पड़ाव को पार करना होता है। उम्र के पड़ाव की सबसे सही उम्र जवानी के समय की होती है, जिससे सभी लोग आकर्षित और उत्साहित होते हैं, पर साथ ही उम्र बढ़ने से चिंता का अनुभव भी होने लगता है। इस पड़ाव को पार करने के बाद हमें अपने शरीर की काफी देखभाल करने की जरूरत होती है।

इस दौरान हमें अपनी हर छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर रोज की दिनचर्या बदलनी होती है ताकि हम इस उम्र के बाद भी जवां दिख सकें। आइए आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बढ़ती उम्र में भी जवां दिखने के कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं। जिससे आपके शरीर में भरपूर एनर्जी के साथ एक अलग तरह की चमक भी बनी रहेगी, जो आपको जवां दिखाने में मदद भी करेगी। तो जानें वे उपाय…

Ways to Look Younger1Image Source:

नींद-
हमारा शरीर दिन भर की सारी भागदौड़ करने के बाद काफी थक जाता है और ऐसे समय में उसे आराम की सख्त आवश्यकता होती है। यदि सही समय पर सही तरीके का अराम शरीर को ना मिल पाये तो दिन भर तनाव बना रहता है जिसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है। ज्यादा तनाव बढ़ने से हमारी त्वचा में समय से पहले ही बुढ़ापा भी झलकने लगता है। इसलिये आप अपने शरीर को स्वस्थ और ऊर्जा से भरपूर बनाना चाहती हैं तो अपने शरीर को पूरा आराम दें। इसके लिये रात की पूरी नींद का होना काफी जरूरी है। शरीर चुस्त-दुरुस्त और तंदुरुस्त बनाये रखने के लिये 7 से 8 घंटे की नींद रोजाना लेना जरूरी है। इससे शरीर का तनाव भी दूर रहेगा। मन शांत होने के साथ खुश रहेगा और आपकी त्वचा पर बुढ़ापा भी देर से आयेगा। आप काफी लंबे समय तक जवां और निखरी रह सकती हैं।

Ways to Look Younger2Image Source:

रोज की दिनचर्या-
समय से पहले बुढ़ापा ना आये इसके लिये आपको अपनी रोजाना की आदतों को बदलना जरूरी है। समय पर सोना, समय पर उठना और इसके साथ कसरत, पार्क में सैर के लिए जाना, इन सभी आदतों को अपनाकर इस पर पूरा अमल करना काफी जरूरी होता है। इससे आपके शरीर पर भी इसका अंतर देखने को मिलेगा। इससे आपकी त्वचा पर खिंचाव हमेशा बना रहेगा जिससे आप लंबे समय तक जवां दिखेंगी।

Ways to Look Younger3Image Source:

आलस से दूर रहें-
अपने शरीर के सुचारू रूप से चलाने के लिये आलस बिल्कुल ना करें। छोटे मोटे काम हमेशा करते रहें। इससे आपके शरीर की मांसपेशिय़ां शिथिल नहीं होंगी और काम करते रहने से शरीर में ताजगी का अनुभव होगा। इसके साथ ही रात के समय नींद भी अच्छी आयेगी।

Ways to Look Younger4Image Source:

रात में कॉफी का सेवन नहीं करें-
काफी शरीर के लिये अच्छी मानी जाती है परंतु इसका सेवन हर समय करना नुकसानदायक हो सकता है। रात में सोने से पहले कॉफी को पीकर नहीं सोना चाहिये। लोग दिन भर थकान को मिटाने के लिये और शरीर में ऊर्जा बनाये ऱखने के लिये इसका सेवन करते हैं। रात के समय कॉफी पीने से आपकी नींद पर इसका प्रतिकूल असर देखने को मिलेगा और समय पर नींद ना आने से आपके शरीर में थकान दूसरे दिन तक बनी रहेगी। इसलिये सोने के कुछ घंटों पहले ही इसका सेवन बिल्कुल ना करें।

Ways to Look Younger5Image Source:

सेहत और कसरत-
शरीर को चुस्त व दुरुस्त बनाये रखने के लिये व्यायाम या योगा काफी जरूरी होता है। इससे मांसपेशियां शिथिल नहीं रहती। शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। जिसका असर हमारे शरीर के साथ साथ त्वचा में भी देखने को मिलता है। इसलिये रोजाना आपको 20 मिनट कसरत के लिये समय देना चाहिये। जिससे आपका शरीर पूरे दिन तरोताजा बना रहेगा और रात को भी नींद काफी अच्छे से आयेगी।

Ways to Look Younger6Image Source:

खानपान-
आपके खानपान का आपकी सेहत से गहरा संबंध होता है। इसलिए सही तरह से लिया गया आहार आपके लिये अमृत के समान काम करता है। त्वचा में निखार लाने के साथ शरीर को स्वस्थ बनाये ऱखने के लिये संतुलित आहार का सेवन करना चाहिये। यह शरीर की पाचन क्रिया को सही रखते हुये आपके शरीर के लिये फायदेमंद होता है। बासी खाना खाने से शरीर में फेट्स की मात्रा बढ़ जाती है और मोटापा झलकने लगता है। इसलिये आपने शरीर को सही रूपरेखा में लाने के लिये संतुलित आहार का सेवन करना काफी आवश्यक होता है।

Ways to Look Younger7Image Source:
hellois98
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com