_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जब सताए घर की याद, तो खुश होने के लिए करें ये 6 काम

आपने सुना होगा कि जिंदगी का दूसरा नाम चलना है। जब कभी हम कुछ ऊंचा पाने की चाहत में कुछ कर गुजरने के लिए अपने घर को छोड़ दूसरी जगह जाते हैं तो परिवार और घर से दूर रह पाना उस इंसान के लिए जिंदगी का काफी मुश्किल वक्त होता है। वह अपने आपको काफी अकेला महसूस करने लगता है। वहीं कई बार तो अपने स्वीट होम को याद करने के चलते सिरदर्द और तनाव भी पैदा होने लगता है। वैसे ऐसा होना काफी आम है क्योंकि अपने घर और परिवार से ऐसे दूर हो जाना आसान काम नहीं है, लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं कि इसके चलते आप इसी यादों में खोएं रहे और परेशान रहें। आपको इससे निपटने के तरीके आने चाहिए।

6 Things To Cheer Up When You Terribly Miss Your Sweet Home1Image Source:

आपको परेशान होना छोड़कर अपने मनोबल को ऊंचा रखना चाहिए। जिससे कि आपको अपने घर की ज्यादा याद ना आए। चलिए और हम बताते हैं कि आपको घर से दूर होने पर कौन-कौन से काम करने चाहिए, जिससे आप अपने घर की यादों से बाहर निकल पाएं।

1. नए दोस्त बनाएं
इस बात को आप गांठ बांध लें कि आप अपने परिवार से दूर हैं तो इसका मतलब ये कतई नहीं कि आप अकेले हैं। आप ये सोचिए कि आपका परिवार हमेशा आपके साथ है। वहीं ऐसे वक्त में आप अपने परिवार का विस्तार कीजिए यानी कि आप नए दोस्त बनाइये। इसमें आप अपने पड़ोसियों को भी शामिल कर सकते हैं। जो आपके साथ वक्त बिताएं और आपकी परेशानियों को समझें। जितना आप उनके साथ वक्त बिताएंगे उससे आपकी दोस्ती और ज्यादा मजबूत भी बनेगी। साथ ही आप एक दूसरे के और ज्यादा करीब भी आ पाएंगे और अपने घर परिवार को यादों से निकल पाएंगे।

6 Things To Cheer Up When You Terribly Miss Your Sweet Home2Image Source:

2. खुद के लिए कुछ समय निकालें
अकेलेपन से निकसने का ये सबसे बेहतर तरीका है कि आप अपने लिए वक्त निकालें। खाली बैठने से आपको सिर्फ आलस्य और तनाव के अलावा कुछ नहीं मिलेगा। इसलिए अपने वक्त को बेहतर चीजों में लगाएं। जैसे कि किताबें पढ़े, संगीत सुनें, अच्छी फिल्में देखें। इससे आपका मन भी लगा रहेगा। साथ ही आप सब यादों से दूर रहेंगे। वहीं इसके अलावा आप एक्सरसाइज और योगा का सहारा भी ले सकती हैं या फिर आप किसी स्पोर्ट्स एक्टिविटी में शामिल हो जाइए। जिससे आपका वक्त काफी बिज़ी हो जाएगा।

6 Things To Cheer Up When You Terribly Miss Your Sweet Home3Image Source:

3. कुछ दिमागी गेम और पहेली खेलें
पज़ल्स और ब्रेन गेम्स के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसलिए जब कभी आपको अकेलापन महसूस हो तो आप अपने दिमाग को किसी गेम में बिजी कर लें। इससे जहां आपका तनाव कम होगा। वहीं आप बेकार की बातों से भी अपने दिमाग को बाहर निकाल पाएंगी। इससे एक तो आपका टाइम भी पास हो जाएगा, साथ ही आपको नई चीजों को सीखने का मौका भी मिलेगा और आपका दिमाग में इन खेलों में बिजी रहेगा।

6 Things To Cheer Up When You Terribly Miss Your Sweet Home4Image Source:

4. दूसरों की मदद करने से पीछे ना हटें
दूसरों की मदद करना अपने लिए एक काफी अच्छा काम है। इसके लिए आप किसी की मदद करने से कभी पीछे ना हटें। अगर आपके आस-पास कोई एनजीओ वगैरह हो तो वहां जाकर आप उनकी मदद जरूर दें। वहां पर जाकर लोगों से मिलें उनके साथ अपना वक्त बिताएं। इससे आपको आत्मसंतुष्टि तो मिलेगी ही, साथ ही मन में एक शांति का आभास भी होगा। साथ ही आप अपने घर की यादों से भी बाहर निकल आएंगी।

6 Things To Cheer Up When You Terribly Miss Your Sweet Home5Image Source:

5. आप अकेले हैं, लेकिन अकेले नहीं!
इस बात को आप अच्छे तरीके से समझ लें कि अकेले रहने और अकेलेपन में काफी फर्क होता है। यह दोनों अलग-अलग चीजें हैं। अकेले रहने के कई फायदे भी हैं। इससे आपका दिमाग एकदम पॉजिटिव रहता है और आप सिर्फ आगे बढ़ने की सोचते हैं। यह वो वक्त होता है जब आपको लगता है कि आप कुछ कर सकते हैं, लेकिन अगर आपने अपने इस वक्त कुछ नहीं किया तो आप इस बातों को बाद में याद करेंगे कि आपने शायद उस वक्त कुछ कर लिया होता क्योंकि समज गुजरने के बाद चीजों को संभालना आसान नहीं होता। समय के साथ चीजें भी बदल जाती हैं।

6 Things To Cheer Up When You Terribly Miss Your Sweet Home6Image Source:

6. अपने आप से बातें करें
जब कभी आप अकेले हों और आपको अपने घर की याद सताए तो आपको अपने आप से बातें करनी चाहिए। अपने आपको बताना चाहिए कि ये हमेशा के लिए नहीं है। वक्त हमेशा एक जैसी नहीं रहता। आपको अपने आपको समझाना चाहिए कि आप जो कर रहे हैं वह एकदम सही है। साथ ही अपने आपको अच्छी और बुरी बातें भी समझाएं। अपने आत्मविश्वास को जगाएं कि आपको अकेले रहने से डरने की जरूरत नहीं है। आपने वो गाना तो सुना ही होगा जिसके बोल हैं- “अकेले हैं तो क्या गम है।” इससे आप मोटिवेशन लें।

6 Things To Cheer Up When You Terribly Miss Your Sweet Home7Image Source:
Share.

About Author

hellois66
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3