_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/home-remedies-to-get-fairer-skin/use-tomato-juice/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आंखों की शेप के मुताबिक ही करें आईलाइनर का प्रयोग

चेहरे के परफेक्ट मेकअप से किसी भी महिला को खूबसूरत बनाया जा सकता हैं, जिसमें आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए एक अच्छे आईलाइनर का उपयोग बेहद ही जरूरी हैं, क्योंकि आंखे ही हमारे चेहरे का सबसे सुंदर और महत्वपूर्ण अंग हैं। अधिकांश महिलाएं यह समझती हैं कि आईलाइनर केवल एक ही तरीके से लगाया जा सकता हैं, जो आंखों की पलक पर आईलाइनर को सीधी रेखा में लगाने जैसा हैं। दरअसल,आंखों की खूबसूरती के लिए आंखों की आकृति के अनुसार आईलाइनर लगाने का तरीका अपनाना बेहद ही महत्वपूर्ण होता है। तो आइए जानते हैं आंखों की आकृति के अनुसार आईलाइनर लगाने के तरीकों के बारे में।

यह भी पढ़ें – आईलाइनर लगाते समय बरतें ये सावधानियां

1. हुडेड (Hooded)-
यदि आपकी आंखों की आकृति हुडेड हैं, तो बिल्ली की आंखों जैसा आईलाइनर लगाएं। कोने में पतली और आंखों के बीच में मोटी आईलाइनर लगाएं। इससे आपकी आंखें बड़ी दिखेंगी।

6-Ways-Of-Applying-Eyeliner-According-To-Your-Eye-Shape-1image source:

2. वाइड सेट (Wide set)-
आंखों की ऐसी आकृति वाली महिलाएं विभिन्न प्रकार के आईलाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें ऊपरी और निचली पलक को एक साथ लाकर, आंखों के बाहरी कोनों पर हल्का-सा आईलाइनर लगाना चाहिए। निचले आईलैशेस को आईलाइनर से कलर करना चाहिए। इस तरह आपकी आंखें खूबसूरत दिखेंगी।

6-Ways-Of-Applying-Eyeliner-According-To-Your-Eye-Shape-1image source:

यह भी पढ़ें – गर्मियों में आईलाइनर को खराब होने से बचाने के लिए अपनाएं ये नायाब तरीके

3. डाउनटर्नड (नीचे की ओर झुकाव वाली आकृति) (Downturned)-
ऐसी महिलाएं जिनकी आंखों के बाहरी किनारे थोड़े से नीचे की ओर झुके हों, उन्हें आईलाइनर लगाते समय बाहरी किनारे पर आईलाइनर ऊपर की तरफ उठाते हुए लगाना चाहिए। इससे आपकी आंखें बड़ी और चमकदार दिखेंगी। आंखों को बड़ा दिखाने के लिए निचले आईलैशेस में आईलाइनर लगाना चाहिए।

6-Ways-Of-Applying-Eyeliner-According-To-Your-Eye-Shape-3image source:

4. बादाम की तरह शेप (Almond shaped)-
ऐसे आकार की आंखों वाली महिलाएं भाग्यशाली मानी जाती हैं। उन्हें अपनी आंखों के अनुरूप आईलाइनर लगाना चाहिए। इसमें आंखों के भीतरी किनारे से आईलाइनर की पतली लाइनें शुरू करते हुए बाहरी कोने तक उसकी मोटाई बढ़ानी चाहिए।

6-Ways-Of-Applying-Eyeliner-According-To-Your-Eye-Shape-4image source:

यह भी पढ़ें – आंखों को बड़ी और चमकीली बनाने के लिए करें व्हाइट आईलाइनर का प्रयोग

5. दीप सेट (Deep set)-
इसमें आंखों के बाहरी किनारों से आईलाइनर लगाना शुरू करना चाहिए। इसके अलावा पलकों की सबसे ऊंची जगह से आईलाइनर लगाना शुरू करना भी अच्छा होता हैं। ऐसी आंखों में मोटा आईलाइनर नहीं लगाना चाहिए, अन्यथा आंखें छोटी दिखेंगी।

6-Ways-Of-Applying-Eyeliner-According-To-Your-Eye-Shape-5image source:

6. अपटर्नड आंखें (ऊपर की ओर उठी हुई आंखें) (Upturned eyes)-
ऐसी आंखों वाली महिलाओं को ऊपरी और निचली पलकों में अंतर होता हैं। ऐसे में आप आंखों के बाहरी किनारों पर ऊपर की ओर उठती हुई आईलाइनर से लाइन खींचे और लोअर लैश पर हल्के हाथों से आईलाइनर लगाएं।

6-Ways-Of-Applying-Eyeliner-According-To-Your-Eye-Shape-6image source:

यह भी पढ़ें – अपनी आंखों के रंग के हिसाब से चुने बेस्ट आईलाइनर

Share.

About Author

hellois69
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3