_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/shalini-singh/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 6 तरीकों से अपने ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल

आजकल कई सारे लोग उच्च ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या से ग्रस्त हैं। हालांकि वह इस समस्या को कंट्रोल करने के लिए कई सारी दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप बिना किसी दवा का सेवन करें, इस समस्या से राहत पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप इन 6 तरीकों को जरूर अपनाएं।

यह भी पढ़ेः हाई ब्लड प्रेशर में विटामिन-सी है असरदार

1. 7 घंटे की नींद जरूर लें –
ऐसा माना जाता है कि जो लोग अपनी नींद पूरी नहीं करते हैं और 5 घंटों से भी कम की नींद लेते हैं, उन्हें हाइपरटेंशन की समस्या हो सकती है। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि आपकी नींद पूरी हो, ताकि आपको इस तरह की समस्या से ना जुझना पड़े।

manage-high-blood-pressure-without-pills1Image Source:

2. कम नमक वाला खाना खाएं –
नमक शरीर के पानी को खत्म कर देता है। इसलिए आप ब्लड प्रेशर के दौरान नमक का सेवन कम से कम ही करें। अगर आपका ब्लड प्रेशर पहले से ही बड़ा हुआ है, तो ऐसे में आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। आप ऐसे में मीट और मछली से दूरी बना कर रखें, क्योंकि इनमे उच्च मात्रा में नमक पाया जाता है।

Eat less salt written on a heap of salt - antihypertensive campaignImage Source:

3. कम से कम 150 मिनट के लिए एक्सरसाइज करें –
व्यस्क एक्सरसाइज करके अपने शरीर को स्वस्थ बना सकती हैं। दिन में कम से कम 150 मिनट के लिए एक्सरसाइज करने से आप आसानी से अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती हैं। एक्सरसाइज हमारे दिल को मजबूत बनाती है, जिससे बीपी की समस्या दूर हो जाती है।

manage-high-blood-pressure-without-pills3Image Source:

4. 10 मिनट तक मेडिटेशन करें-
अपने दिमाग को शांत करने के साथ ही अपने दिन की शुरुआत बेहतर तरीके से करने के लिए आप मेडिटेशन कर सकती हैं। मेडिटेशन करने से आपका तनाव कम होगा और आपको आराम भी मिलेगा। इसी के साथ आपको मेडिटेशन करने से बेहतर नींद भी आएगी।

manage-high-blood-pressure-without-pills4Image Source:

5. अपने खाने में सब्जियों और फलों को जोड़े –
रिसर्च के अनुसार हमें इस दौरान अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से आप आसानी से हाइपरटेंशन से राहत पा सकती हैं। सब्जियों में स्टार्च होता है, जो कि ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है।

Fresh farmers market fruit and vegetable from above with copy spaceImage Source:

6. वजन कम करें –
अगर आपका वजन ज्यादा है और आप हाइपरटेंशन जैसी समस्या से जुझ रहे हैं, तो ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपना वजन कुछ कम करने की कोशिश करें। अगर आपने वजन कम नहीं किया तो ऐसे में आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। ब्लड प्रेशर के दौरान अगर आप 2 से 3 किलो वजन भी कम करते हैं, तो ऐसे में आप आसानी से आपका ब्लड प्रेशर के खतरे को कम कर सकती हैं।

Counting caloriesImage Source:

यह भी पढ़ेः लो ब्लड़ प्रेशर को करें नॉर्मल

Share.

About Author