_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-healthy-snacks-kids-will-surely-adore/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-beautiful-indian-locations-to-enjoy-the-cool-weather-during-summers/11111-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों और त्वचा के लिए चावलों के पानी से होते है ये 7 चमत्कारी फायदे

भले ही लोग बालों और त्वचा के लिए कई उपाय जानते हो, पर आज के समय में हमारी त्वचा एवं बालों की देखभाल के लिए चावल का पानी सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। इसका उपयोग करने से ना जाने कितने प्रकार की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। चावल को पकाने के बाद उसका बचा पानी लोग फेंक देते है, पर ये त्वचा एवं बाल के लिए काफी उपयोगी होता है, आज हम आपको बता रहें हैं चावल के पानी की उपयोगिता क्या है, जानें इसके फायदों के बारे में..

benefits-of-rice-water-for-hair-and-skin-1Image Source:

यह भी पढ़ेः- चेहरे एवं बालों की चमक बढ़ाता है चावल का पानी

1. विटामिन बी, सी और ई की भरपूर मात्रा
चावल के पानी में पाए जाने वाले विटामिन्स आपकी त्वचा एवं बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। चावल के पानी में विटामिन बी, सी और ई की भरपूर मात्रा के साथ अमीनो एसिड की भी मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करती है।

benefits-of-rice-water-for-hair-and-skin-2Image Source:

2. बाल सुंदर मुलायम और चमकदार बनते है
आपके बाल रूखे बेजान होने के साथ अत्याधिक घुंघराले हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। चावल के पानी से बाल धोने के बाद आपको खुद इसके प्रभावशाली अंतर देखने को मिलेंगे। यह बालों एवं त्वचा की देखभाल करने वाला सबसे अच्छा प्रोटीन है। चावल के पानी में एमिनो एसिड का मात्रा पाई जाती है, जो क्षतिग्रस्त बालों को दूर करती है साथ ही बालो को स्वस्थ और चमकदार बनाती है।

benefits-of-rice-water-for-hair-and-skin-3Image Source:

3. त्वचा के रंग में सुधार लाती है
चावल के पानी का उपयोग त्वचा पर करने से यह बढ़ती उम्र के प्रभावो को कम करने का कम करता है। यह त्वचा की मृतकोशिकाओं को हटाकर उसमें सुंदर सा निखार लाता है। इससे त्वचा संबंधी हर विकार दूर होते है। इसका उपयोग करने के लिए पके हुए चावलों के पानी को निकालकर उसे रूई में भिगोकर त्वचा पर लगाएं। थोड़ी ही दिनों के बाद आपको इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

benefits-of-rice-water-for-hair-and-skin-4Image Source:

यह भी पढ़ेः-राइस पाउडर के इन 9 उपयोगों से लाएं त्वचा में अविश्वसनीय निखार

4. त्वचा की एलर्जी शांत करना
त्वचा में एलर्जी कभी भी किसी भी समय हो सकती है। जिससे त्वचा में जलन खुजली जैसी समस्याएं पनपने लगती है। इस एलर्जी को दूर करने के लिए चावल का पानी सबसे अच्छा उपचार है। इसका उपयोग करने के लिए पके हुए चावलों में से इसका पानी निकालकर उसे रूई में भिगोकर त्वचा के प्रभावित क्षेत्र पर थप-थपाते हुए लगाए। यह एलर्जी से होने वाली सूजन को दूर कर त्वचा की लालिमा को कम करने में भी मदद करता है।

benefits-of-rice-water-for-hair-and-skin-5Image Source:

5. खुले रोम छिद्र को बंद करने में मदद करता है
त्वचा के खुले हुए रोम छिद्र मुंहासे होने का मूल कारण बनते है। जिसमें बाहर की गदंगी आसानी के साथ प्रवेश कर जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए चावल का पानी काफी मदद करता है। इसका उपयोग करने से खुले रोमछिद्र में कसाव आ जाता है।

Woman With Hand In Hair Against Clear SkyImage Source:

6. घुंघरालु बालों के लिए
चावल के पानी में पाए जाने वाले प्रोटीन बालों के स्वस्थ रखने के साथ ही हर तरह के बालों को सुरक्षित रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। बालों में शेम्पू करने के बाद आप इसे चावल के पानी से अवश्य धोएं। बाल सुंदर, मुलायम और चमकदार बनेंगे।

benefits-of-rice-water-for-hair-and-skin-7Image Source:

यह भी पढ़ेः-इस तरीके से चावल को पका कर सेवन करने से मोटापे से बच सकती हैं आप

7. त्वचा को नरम बनाए रखने में मददगार
सर्दियों के समय में त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए चावल का पानी सबसे अच्छा उपचार है। इसका उपयोग करने से त्वचा हमेशा हाइड्रेटेड बनी रहती है। ये त्वचा में एक टोनर के रूप में काम कर त्वचा को सुंदर मुलायम चमकदार बनाता है।

CULTRF-00005271-001Image Source:
Share.

About Author

hellois2
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com