_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/hing-kachori-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/hing-kachori-recipe/hing-kachori-recipe-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हल्दी का इस्तेमाल इस तरह करके अपनी तवचा में लाएं निखार

 

प्राचीन काल और आयुर्वेद के जन्म के बाद से ही हल्दी को सबसे पवित्र सामग्री माना जाता है, जिसके अनगिनत स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ है। इसके अलावा, आप स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने के लिए भी इसे उपयोग में लाती हैं।

हल्दी में बीमारियों का उपचार करने के साथ ही आपकी सुंदरता को बढ़ाने के गुण भी होते हैं। हम सभी इस हल्दी का इस्तेमाल अपनी रोजमर्रा की जिदंगी में करती हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल से सौंदर्य को भी आसानी से निखारा जा सकता हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः निरोग रहने के लिए रोज पिए हल्दी वाला पानी

आइए आज हम आपको 7 ऐसे कारण बताते हैं जिनसे आपको पता चल जाएगा कि भारत में हल्दी का इस्तेमाल कई रोगों के इलाज में क्यों किया जाता है।

1. एक एंटी एजिंग की तरह काम करना

image source:

हल्दी में त्वचा की डेड स्किन को दूर करने के गुण होते हैं। इसी के साथ यह हमारी तवचा को जल्दी बुढ़ा नहीं होने देती है। आप हल्दी और बेसन को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। आप चाहें तो इसमें दही या कच्चा दूध भी मिला सकती हैं। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। कुछ मिनट तक इस पेस्ट से अपनी त्वचा को स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से अपनी त्वचा को धो लें। इससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और स्मूथ हो जाएगी।

यह भी पढ़ेः हल्दी की मदद से कम करें वजन

2. झुर्रियों को हमेशा के लिए कहें अलविदा

image source:

आप हल्दी की मदद से आसानी से झुर्रियों को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप इन सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकती हैं।
• हल्दी पाउडर, चावल का पाउडर, टमाटर का रस और कच्चे दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने दें। इसके बाद अपने चेहरे को धो लें।
• इसके अलावा आप हल्दी पाउडर में गन्ने का रस और छाछ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस पेस्ट का इस्तेमाल करके आपको झुर्रियों और डार्क सर्कल्स से राहत मिल जाएगी।
• शहद और हल्दी का पेस्ट बनाकर इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें।

3. स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करें

image source:

मार्केट में ऐसे तो स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए कई महंगे प्रॉडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन वह इन निशानों को दूर करने में असमर्थ होते हैं। ऐसे में आप अपने किचन में जाकर कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिनकी मदद से आप इन स्ट्रेच मार्क्स को दूर कर सकती हैं।

घरेलू उपचारों से इन निशानों को दूर करने के लिए आप दही या कच्चे दूध में बेसन और हल्दी पाउडर मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स पर लगा लें।

यह भी पढ़ेः हल्दी दूध के 10 बड़े फायदे

4. हल्दी फेसपैक और स्क्रब से मुंहासों को करें दूर

image source:

नीचे हम आपको कुछ ऐसे पैक बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप मुंहासों और उनके निशानों को दूर कर सकती हैं।
• हल्दी के स्क्रब की कुछ बूंदे लेकर आप इसमें नींबू का रस मिला लें और फिर इसका इस्तेमाल प्रभावित जगह पर करें। इसे कम से कम 15 मिनट तक अपनी त्वचा पर लगाएं रखें। इसके बाद अपनी त्वचा को साफ पानी से धो लें।
• इसके अलावा आप हल्दी और चंदन पाउडर के फेसपैक को 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा लें। इसके बाद अपने चेहरे को धो लें।
• आप चाहें तो हल्दी पाउडर और पानी की कुछ बूंदे लेकर इसे अपने चेहरे पर लगाकर मुंहासों से राहत पा सकती हैं।
• चेहरे पर आने वाले ऑयल से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी, चंदन पाउडर और संतरे का रस मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

5. जले को ठीक करना

image source:

अगर आपकी त्वचा गलती से जल गई है तो ऐसे में आप अपनी त्वचा में हल्दी पाउडर और एलोवेरा जैल से तैयार पेस्ट बनाकर, इसे अपनी जली हुई त्वचा पर लगा लें। इससे कटा व जला ठीक हो जाएगा।

यह भी पढ़ेः स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हल्दी दूध

6. बेहतरीन हेयर रिमूवल की तरह काम करना

image source:

घरेलू उपचार भले ही आपकी समस्या का हल करने में थोड़ा समय लेता हो, लेकिन यह उपचार काफी प्रभावी होने के साथ ही कैमिकल बेस्ड नहीं होता हैं।
आप कस्तूरी हल्दी में बेसन और सत्तू को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर सकती हैं। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें, इससे आपके चेहरे के बाल धीरे-धीरे हटने लगेंगे। आप चाहें तो बेहतरीन परिणाम के लिए इस उपचार को एक महीने तक इस्तेमाल कर सकती हैं।

7. फटी एड़ियों को करें ठीक

image source:

अपनी फटी एड़ियों को कोमल बनाने के लिए आप हल्दी के पाउडर में नारियल या कैस्टर ऑयल को मिलाकर इसे अपने एड़ियों पर 15 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद साफ पानी से अपने पैरों को धो लें। इस उपचार को कम से कम एक सप्ताह तक दोहराएं इससे आपकी फटी एड़ियां सही हो जाएंगी।

यह भी पढ़ेः हल्दी में हैं बहुत सारे औषधीय गुण

Share.

About Author

hellois24
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com